School के बाहर बच्चों को चाकू मारने के बाद Dublin में violent clash

आईरिश मीडिया और दृष्टिकोणधारक ने सूचना दी कि एक व्यक्ति ने एक चाकू लेकर स्कूल के बाहर स्थित विक्षिप्तों को चाकू मारा।

Dublin में गुरुवार को प्रदर्शनकारी पुलिस के साथ भिड़ गए, जिन्होंने स्कूल के बाहर हुए एक चाकू हमले में तीन बच्चों को घायल कर दिया था। पुलिस, दहशतगर्द वस्त्र से सजे हुए, आईरिश राजधानी की सड़कों पर खड़ी रही जब भीड़ उन्हें उत्तेजना देती रही और आफतबाजी मचाती रही।

रिवर लिफी के ऊपर, ओ’कॉनेल ब्रिज के क़रीब, एक जलती हुई कार और बस से आग निकली, जबकि भीड़ दुकानों में घुसी और शहर की प्रमुख खरीददारी की सड़कों में से एक को लूट रही थी।

वर्षों में Dublinमें सबसे बुरा हड़ताल एक संदेहजनक चाकू हमले के बाद उत्पन्न हुआ, जिसका असर पर्नेल स्क्वेयर ईस्ट, उत्तर-मध्य डब्लिन में हुआ, जहां एक पाँच साल की बच्ची को गंभीर चोटें आईं।

घटना के बाद दो Dublinअन्य बच्चे, एक महिला, और हमले के संदेहित अभियंता — जिन्हें पुलिस ने केवल एक पचासी वर्षीय पुरुष के रूप में वर्णित किया था — स्थानीय समय के आस-पास 1:30 बजे (1330 GMT) हॉस्पिटल में ले जाए गए।

हमलेवर की राष्ट्रीयता के बारे में सोशलDublin मीडिया पर अफवाहें, जिसे पुलिस ने केवल पचास के दशक के एक पुरुष के रूप में वर्णित किया था, ने हमले के बाद अशांति को बढ़ाया।

पुलिस चीफ ड्रू हैरिस ने इस उथल-पुथल को “दूरी दक्षिण विचारधारा द्वारा प्रेरित पूर्ण मूर्ख परिस्थिति” कहा और “गलत सूचना” के खिलाफ चेतावनी दी।

कुछ प्रदर्शनकारी “आयरिश लाइव्स मैटर” लिखे हुए साइन्स लेकर Dublinआए और एक ऐसे क्षेत्र में आई हुई एक बड़ी प्रवासी समुदाय के माध्यम से आईरिश झंडे हिला रहे थे।

एक प्रदर्शनकारी ने AFP को बताया कि “इन गुंडों द्वारा आईरिश लोगों को हमला किया जा रहा है।”

आयरलैंड एक स्थायी आवास संकट का Dublinसामना कर रहा है, और सरकार का अनुमान है कि सामान्य जनसंख्या के लिए लाखों घरों की कमी है।

व्यापक असंतोष ने शरणार्थियों और पलायनकर्ताओं के खिलाफ एक प्रतिक्रिया में बदल दी है, और दक्षिण-दक्षिणपंथी व्यक्तित्वों ने रैलियों और सोशल मीडिया पर “आयरलैंड पूरा है” के दावों के साथ प्रतिष्ठानुसार प्रवाद बढ़ाया है।

शाम के समय तक, पुलिस चीफDublin सुपरइंटेंडेंट पैट्रिक मैकमेनामिन ने बताया कि शांति स्थापित हो गई थी और कोई गंभीर चोटें रिपोर्ट नहीं की गई थीं।

यह मुफ़्ती गुंडागर्दी थी,” उन्होंने कहा।

Backlash Dublin

न्याय मंत्री हेलेन मैकेंटी ने कहा कि शहर के केंद्र में हुई घटनाएं, जिसमें पुलिस पर हमले भी शामिल थे, “सही नहीं हैं और सही नहीं होंगी” और कदम उठाने का वादा किया।

“एक अशोभनीय दुर्घटना का उपयोग करके एक गुंडागर्द और चालाक तत्व को विनाश करने की अनुमति नहीं दी जा सकती,” उन्होंने कहा, शांति की अपील करते हुए।

पुलिस के अनुसार, जिसे आतंक से जोड़ा नहीं जाता है, इस बार की घटना में एक आदमी ने एक चाकू से स्कूल के बाहर पीड़ितों को चाकू मारा, मीडिया और दृष्टिकोणधारकों के अनुसार।

गवाहों ने बताया कि एक आदमी कोDublinअसासन किया गया था, और प्रधानमंत्री लियो वैराडकर ने एक संदिग्ध की गिरफ्तार की पुष्टि की।

सुपरइंटेंडेंट लियाम गेरेटी ने बाद में मीडिया को सूचित किया कि “पाँच वर्षीय एक छोटी सी लड़की को गंभीर चोटें आईं” और उसे चिकित्साकृत इलाज मिल रहा था। एक पाँच वर्षीय लड़का और एक छह वर्षीय लड़की ने कम गंभीर चोटें आईं, और लड़का को पहले ही डिस्चार्ज कर दिया गया था।

महिला को अस्पताल में गंभीर चोटें आई थीं, जबकि पाँचतीस के आस-पास के एक आदमी को पुलिस के लिए “रुचिकर” बताया गया था, जिसे गेरेटी ने खुलासा किया।

शिवान कीरनी ने कहा कि स्थिति “पूरी तरह से अशांति” थी, जब उन्होंने पहले सड़क के दूसरे तरफ से घटनाएं घटित होती देखीं।

सोच के बिना, मैंने बस सड़क को पार करके मदद करने का निर्णय लिया,” उन्होंने आईरिश राष्ट्रीय प्रसारक RTE को बताया।

हमने एक और युवक को पकड़ा, (हमलेवर) ने चाकू से असासन किया। एक और आदमी ने चाकू लिया और उसे (पुलिस) के लिए छिपा दिया।

कीरनी ने जोड़ा कि कुछ लोगों ने पीड़ितों को स्कूल के अंदर वापस ले जाए जाने के साथ ही संदिग्ध को ज़मीन पर कसकर रोक लिया था।

‘Horrified’

वरादकर ने घटना पर आपत्ति जताई।

  • “आपातकालीन सेवाएं बहुत तेजी से प्रतिक्रिया दी और कुछ ही मिनटों के भीतर स्थान पर पहुंच गईं। मैं उनकी इसके लिए कृतज्ञ हूँ,” उन्होंने एक बयान में कहा।
  • “गार्डी (आयरलैंड की राष्ट्रीय पुलिस) ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है और एक निश्चित जांच की जा रही है।”
  • यूरोपीय संघ की मुख्य Ursula von der Leyen ने “क्रूर हमले” से “आपत्ति” जताई।
  • आयरिश लेबर पार्टी के स्थानीय सांसद एडन ओ रिओरडेन ने कहा कि घटना “चिंताजनक” थी।
  • “आशा है कि चोटें गंभीर नहीं हैं, लेकिन इसमें शामिल सभी के लिए यह बहुत चिंताजनक होगा,” उन्होंने X, पहले ट्विटर कहे।
  • सिन फेन विपक्ष पार्टी के नेता मेरी लू मैकडोनल्ड ने बताया कि उन्हें इस घटना से “भयानक आतंक” हुआ।
  • “मैं उन पीड़ितों के परिवारों के साथ अपना समर्थन भेजना चाहती हूँ। माता-पिता के रूप में, मैं केवल सोच सकती हूँ कि वे इस समय क्या जी रहे हैं,” उन्होंने कहा।

Also Read :

Leave a Comment