इस वर्ष आपको आपके stock में जोड़ने योग्य 12 Indian Wines

भारतीय Wines उद्योग ने पिछले कुछ वर्षों में काफी बदलाव का सामना किया है। “भारतीय Wines की गुणवत्ता बेहतर हो रही है; ‘वोकल फॉर लोकल’ का चलन युवा दर्शक की मानसिकता को बहुत बदल रहा है Winesऔर दूसरे और तीसरे शहरों में बहुत विकास हो रहा है,” कहते हैं सोमेलिये निखिल अग्रवाल, ऑल थिंग्स नाइस के सीईओ।

2020 Wines उद्योग के लिए एक कठिन साल था जिसमें रेस्तरां और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में धीमी बिक्री हुई, लेकिन खुदरा बिक्री तेजी से बढ़ी, और कुछ दराने ने नए प्रस्तुतियाँ भी की। “नौसिखे और पहली बार उपभोक्ता मूल्य-मूल्य विकल्पों की तलाश में हैं।Wines इस प्रवृत्ति का उपयोग करने के लिए, फ्राटेली वाइनयार्ड्स और सुला वाइनयार्ड्स ने Winesको कैन में और ग्रोवर जैम्पा ने बॉटल में एक तैयार-पीने के लिए मल्ट वाइन लॉन्च किया,” कहती हैं सोनल होलैंड, मास्टर ऑफ वाइन।

2021 में और भी दिलचस्प कदम हो सकते हैं। “मुझे तेम्प्रानियो और ग्रेनाश द्राक्ष्टि की संभावना से उत्साहित हूं भारत में।Wines हमने पहले से ही चारोसा, ग्रोवर जैम्पा, और सुला से गुणवत्ता उदाहरण देखे हैं, और मैं और अधिक की उम्मीद कर रहा हूं,” कहते हैं अग्रवाल।

होलैंड वल्लोने अनोखी कैबर्नेट सोविन्यॉन 2016 की सिफारिश करती है, एक सीमित संस्करण जो केवल Wines 2 Wines सेलर्स पर उपलब्ध होगा। “एक शिराह मर्लो ब्लेंड, यह लाल Winesपाँच सालों तक बैरल और बॉटल में पकाई जाती है पहले रिलीज करने से पहले, जिससे इसमें एक धाराप्रवाह, वेल्वेटी टेक्सचर डेवेलप होता है जिसमें काले चॉकलेट, काले चेरीज़, और मिठा मसाला के स्वाद होते हैं,” कहती हैं वह।

यहाँ, हम आपको अपने अगले डिनर के लिए उपयुक्त भारतीय Winesकी सर्वोत्तम सूची प्रस्तुत करते हैं।

Sparkling

1. Chandon Brut Rosé NV

जब Moët Hennessy हो, तो आप जानते हैं कि आप अच्छा पीने वाले हैं। चैंडन इंडिया ने अपनी नासिक वाइनरी से विश्व-स्तरीय स्पार्कलिंग वाइन बना रहा है – जबकि ब्रूट एक शानदार पार्टी स्टार्टर है, हमारी पसंद है सुंदर, गुलाबी ब्रूट रोजे, जिसमें गहरा सुगंध और एक समृद्ध, क्रीमी फिनिश है।

2. Zampa Soirée Brut by Grover Zampa

दी गई परंपरागत मेथड से बनाई गई, ग्रोवर जैम्पा की गोल्डन-स्ट्रॉ ह्यूड ज़म्पा स्वारी ब्रूट एक शैलीष्ठ स्पार्कलिंग वाइन है। साइट्रस और फूलों की खुशबू के साथ, सूखी खुबानी और गरम ब्रिओश के साथ एक जटिल सांस इसे एक काफी ग्लैमरस एपेरीटीफ बनाती है। इसे भारतीय और पैन-एशियाई व्यंजनों के साथ मिलाएं या ब्रंच बेलिनी बनाने के लिए पीच श्नैप्स के साथ पीएँ।

Rosé

3. The Source Grenache Rosé by Sula Vineyards

यदि बहुत मीठी गुलाबी वाइनें ने आपको इस श्रेणी से निराश किया है, तो The Source Grenache Rosé का प्रयास करें। 2017 में लॉन्च की गई, यह सूखी रोज़े Grenache अंगूरों से बनी है और कुछ सोफिस्टिकेटेड Provence वाइनों के साथ मुकाबला कर सकती है। हल्के कोरल रंग और सेब के बूंदों, साइट्रस, और ट्रॉपिकल फलों की खुशबू के साथ, इसकी उज्ज्वल एसिडिटी एक शैलीष्ठ समापन प्रदान करती है।

4. Vallonné Vineyards Rosé

भारत में Cabernet Sauvignon अंगूरों से बनी पहली कभी रोज़े, Vallonné Vineyards Rosé, एक जीवंत वाइन है जिसमें ताजगी भरी एसिडिटी है, प्रोवेंसल रोज़े शैली को दर्शाती। चेरी, प्लम, और मेलन के संकेत के साथ, यह आपके चीज़बोर्ड, पास्ता, या हल्के करी और पुलाव के साथ भी एक आदर्श सहयोगी है।

White

5. Charosa Selection Sauvignon Blanc

2013 में शुरू होने के बाद, बूटिक Charosa Vineyards’ Selection Sauvignon Blanc इस श्रेणी में एक पसंदीदा बन गया है। यह क्रिस्प सफेद वाइन, जिसमें अद्भुत गूसबेरी और ऑरेंज की सुरमा सुचि है, एक संतुलित प्रोफाइल प्रदान करती है जिसे एक ताजगी से भरा मिनरल स्पर्श सहित किया गया है। इसे सैलेड्स या हल्के समुद्रजीवन व्यंजनों के साथ आनंदित करें ताकि इसके समृद्ध ट्रॉपिकल फलों को प्रमोट किया जा सके।

6. H Block Chardonnay by York Winery

भारतीय चरोसा वाइनयार्ड्स की सेलेक्शन सौविन्यॉन ब्लॉन्क जिसे 2013 में लॉन्च किया गया था, इस श्रेणी में एक मजबूत पसंदीदा रहा है। यह सूखा सफेद वाइन है जिसमें अंगूरकी और संतरे के गहरे नोट्स हैं और इसे एक घासीय मिनरल ताजगी के साथ संतुलित किया गया है। इसकी धनी ट्रॉपिकल फलों को बाहर निकालने के लिए सैलेड्स या हल्के सीफूड डिश के साथ मेल करें।

7. J’NOON White by Fratelli Vineyards

J’NOON कलेक्शन, The Boisset Collection के साथ सहयोग में तैयार किया गया है, एक उच्च गुणवत्ता वाला, प्रतिबद्ध रेड, व्हाइट, और स्पार्कलिंग वाइन्स का संग्रह प्रस्तुत करता है। J’NOON White, जो Chardonnay और Sauvignon Blanc का मेल है, एक जीवंत, जटिल वाइन है जिसमें हरा सेब, स्टोन फ्रूट, सफेद मिर्च, जैस्मीन, और अन्य सुगंधित विचार हैं।

8. The Source Sauvignon Blanc Reserve by Sula Vineyards

Sula Vineyards का The Source संग्रह एक प्रीमियम अभिव्यक्ति है और उनका Sauvignon Blanc Reserve उम्मीदों को पूरा करता है। इसे फ्रेंच ओक बैरल में आंशिक रूप से पकाया गया है, यह एक धनी और जटिल, मध्यम-शरीर की सूखी वाइन है। हरा ट्रॉपिकल फलों की सुगंधित सुगंधित सुगंधित सुगंधों के साथ यह एक लस्सी पेय भोजन के साथ मिलाने के लिए एक लाजवाब विकल्प है।

Red

9. Chêne Grande Reserve by Grover Zampa

Grover Zampa की Chêne Grande Reserve वह है जो French oak barrels में कम से कम 15 महीने के लिए पकाई जाती है और एक गहरे रूबी रंग की शानदार वाइन है। Tempranillo और Shiraz का एक सिग्नेचर ब्लेंड, यह एक ‘बड़ी’ वाइन है जिसमें काले जामुन, आलूबुखारा और करंट की पक्षियों की परिपूर्ण खुशबू है, जिसमें वैनिला, लिकोरिस, और चॉकलेट की सूबतें हैं जो एक शानदार समाप्ति के लिए।

10. KRSMA Estates Cabernet Sauvignon

Hampi Hills, Karnataka से आने वाली KRSMA Estates की Cabernet Sauvignon एक फलदार, आनंदमय वाइन है जो विंटेज के आधार पर रूबी रेड से डीप पर्पल तक का विस्तार हो सकता है। लाल चेरी और कैसिस प्रमुख नोट्स हैं जिनमें कोको की छायाएँ हैं। जबकि पहला विंटेज (2011) काफी भरपूर था, बाद के विंटेज (जैसे कि 2017) से आसानी से पहुंचे जा सकते हैं।

11. Reveilo Nero d’Avola

Sicilian grape Nero d’Avola भारतीय वाइन उद्योग में सामान्य नहीं है, जिससे Reveilo की पेशकश बेहद दिलचस्प है। यह धनी, मध्यम-शरीर की वाइन में चेरी, मिर्च और दालचीनी जैसी मसालेदार सुगंधित नोट्स, और हल्के, काले चॉकलेट के साथ एक लम्बी समाप्ति है।

12. SETTE by Fratelli Vineyards

SETTE, एक उत्कृष्ट भारतीय लाल वाइनों में से एक है, एक संगिओवेसे और कैबरनेट सोविन्यॉन अंगूरों का मिश्रण है। 12 महीने तक फ्रेंच ओक बैरल में परिपक्व होने पर, इसमें धूम्रपान का संकेत है, आलूबुखारा और ब्लैकबेरी के समृद्ध रस, और मसाले और वेनिला के नोट्स हैं। एक भरी मूथफील और एक लंबी समाप्ति के साथ, यह वाइन बकरी और अन्य लाल मांस के व्यंजनों के साथ पूरी तरह से मेल खाती है।

Also Read :

Leave a Comment