Oxford University Press’ ने ‘rizz’ को 2023 का शब्द घोषित किया है।

शब्द के उत्पत्ति के दृष्टि कोण से, Oxford University Pressमाना जाता है कि ‘rizz’ शब्द charisma का संक्षेपित रूप है, खासकर उसके बीच के हिस्से से लिया गया है। यह एक असामान्य शब्द रचना पैटर्न है।

‘rizz,’ एक सामान्य शब्द जिसका उपयोग किसी के स्टाइल, आकर्षण, खूबसूरती या रोमांटिक या सेक्षुअल संबंध बनाने की क्षमता को व्यक्त करने के लिए होता है, को सोमवार को ऑक्सफ़र्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (Oxford University Press) ने वर्ष 2023 का शब्द घोषित किया।

इस चयन किया गया था एक सूची से जो Oxford University Pressके विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई थी, जिन्होंने 19 अरब बोले जाने वाले और लिखे गए शब्दों के डेटा को जांचा था। उन्होंने उन शब्दों या अभिव्यक्तियों को पहचाना जो उपयोग में वृद्धि हुई हो या हाल ही में भाषा में शामिल किए गए हों।

शब्द के उत्पत्ति के दृष्टि कोण से, ‘rizz’ को शब्द कैरिज़्मा का संक्षेपित रूप माना जाता है, जो शब्द के बीच के बीच का एक असामान्य शब्दOxford University Press निर्माण पैटर्न से लिया गया है। इस वर्ष की शॉर्टलिस्ट पर अन्य शब्दों में स्थिति, स्विफ्टी, बेज फ़्लैग, डी-इन्फ़्लुएंसिंग, पैरासोशियल, हीटडोम और प्रॉम्प्ट शामिल हैं।

Swiftie‘ गायक टेलर स्विफ्ट के उत्साही प्रशंसक को सूचित करता है; ‘prompt’ एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता कार्यक्रम या एल्गोरिदम के लिए दिए गए निर्देशों को सूचित करता है जो यहOxford University Press सृष्टि करने या प्रभावित करने के लिए होते हैं; और ‘सिचुएशनशिप’ एक ऐसे रोमांटिक या सेक्षुअल संबंध को सूचित करता है जो सामान्य या स्थापित नहीं माना जाता है।

डी-इनफ्लूएन्सिंग — लोगों को निश्चित उत्पादों की खरीददारी से रोकने या लोगों को सामाजिक मीडिया के माध्यम से सामग्रियों की उपभोग कम करने के प्रयास की प्रक्रिया।

शब्द ‘रिज़’ को Oxford University Press के भाषा विशेषज्ञों ने भाषा कैसे बनती, रूपित और साझा होती है, इसका दिलचस्प उदाहरण माना है, जो किसी कम्युनिटी में से पहले होता है, फिर यह और अधिक से लिया जाता है। यह दिखाता है कि युवा पीढ़ियां ऐसे स्थानों को बनाती हैं।

ऑनलाइन या ऑफलाइन — जहां वे उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों को स्वामित्व करती हैं और परिभाषित करती हैं। एक्टिविज्म से लेकर डेटिंग और व्यापक सांस्कृतिक क्षेत्र तक, Oxford University Pressजैसे ही जेन जेडेड समाज पर अधिक प्रभाव डालती है, भाषा में दृष्टिकोण और जीवनशैली में भी अंतर होता है, उन्होंने कहा।

“rizz” एक सामान्य शब्द है, जिसे शैली, आकर्षण या सुंदरता की भाषा के रूप में परिभाषित किया गया है; एक रोमांटिक या सेक्षुअल संबंध को आकर्षित करने की क्षमता। इतिहासिक रूप से, इसे शब्द ‘कैरिज्मा’ के संक्षेपित रूप माना जाता है,Oxford University Press जो शब्द के बीच के बीच के एक असामान्य शब्द निर्माण पैटर्न से लिया गया है। इस शब्द-निर्माण पैटर्न के अन्य उदाहरणों में फ्रिज (रेफ्रिजरेटर से) और फ्लू (इन्फ्लुएंजा से) शामिल हैं,” कहा गया है, ऑक्सफ़र्ड भाषाओं के अध्यक्ष कैस्पर ग्रैथवोहल ने।

“rizz” का उपयोग एक क्रिया के रूप में भी किया जा सकता है, जैसे कि ‘रिज़ अप’ के वाक्य में, जिसका अर्थ है ‘एक व्यक्ति को आकर्षित, सम्मोहित या बातचीत करने के लिए’। ग्रेथवोहल ने जोड़ा कि ‘रिज़’ शब्द को अक्सर युवा पीढ़ियों, विशेषकर किशोरों, से जोड़ा जाता है, और यह गेमिंग और इंटरनेट संस्कृति से उत्पन्न हुआ है।

अमेरिकी यूट्यूब और ट्विच स्ट्रीमर काई सेनाट को ऑनलाइन व्यापक रूप से ‘रिज़’ शब्द को लोकप्रिय बनाने के लिए चर्चा की जाती है, लोगों को रिज़ कैसे हो सकता है इस पर सलाह देते हुए। फिर इस शब्द का टिकटॉक पर उपयोग और बढ़ गया है, जिसके संबंधित हैशटैग को अरबों बार देखा गया है।

इस शब्द का उपयोग इस साल बढ़ा है और इसकी चर्चा जून में चर्चा की गई थी जब एक्टर टॉम हॉलैंड से एक बड़ी सूचना देने के लिए बजबड़ एक इंटरव्यू में उनसे पूछा गया था, जिसमें उन्होंने कहा, “मेरे पास कोई रिज़ नहीं है, मेरी सीमित रिज़ है”।

Oxford University Press’ ने ‘rizz’ को 2023

Leave a Comment