Amitabh Bachchan Rashmika Mandanna के वायरल डीपफेक वीडियो का प्रतिक्रिया देते हैं, कानूनी कार्रवाई की मांग: ‘यह कानून के लिए मजबूत मामला है’

Rashmika Mandanna के Deepfake वीडियो से सोशल मीडिया प्रयोक्ताओं को चौंकाया। प्रखर अभिनेता Amitabh Bachchan कानूनी कार्रवाई की मांग करते हैं।

Amitabh Bachchan ने कार्यवाही की मांग की है, जब एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसमें एक महिला को लिफ्ट के अंदर काली ड्रेस में दिखाया गया है। उसका चेहरा एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का उपयोग करके रश्मिका मंदाना के चेहरे जैसा दिख गया है।

Amitabh Bachchan ने शेयर की रश्मिका की डीपफेक क्लिप

Amitabh Bachchan ने X (पूर्व में ट्विटर) पर एक ट्वीट को पुनः साझा किया, जिसमें एक उपयोगकर्ता ने ‘भारत में डीपफेक के साथ निपुणता के लिए कानूनी और नियामक प्रमिलन की तत्पर आवश्यकता’ की मांग की, जब रश्मिका के जाले गए क्लिप के साथ हो रहा था।

उस ट्वीट के प्रतिक्रिया करते हुए, जिन्होंने रश्मिका के साथ उनकी पहली हिंदी फिल्म Goodbye (2022) में काम किया था, उन्होंने वीडियो को साझा किया और लिखा, “हां, यह एक कानूनी मामला है।

वीडियो में दिखाई गई व्यक्ति एक ब्रिटिश महिला है जिसका नाम ज़रा पटेल है। उनका सोशल मीडिया पर बड़ा फॉलोइंग है और उन्होंने वीडियो को पिछले महीने अपलोड किया था।Amitabh Bachchan परिवर्तन सांझ करते हुए, एक्स उपयोगकर्ता अभिषेक ने एक ट्वीट किया, “भारत में डीपफेक के साथ डील करने के लिए एक कानून और नियम प्रमुख का उल्लंघन है।

आपने शायद इंस्टाग्राम पर अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के का वायरल वीडियो देखा होगा। लेकिन रुकिये, ये ज़ारा पटेल का डीपफेक वीडियो है। इस धागे में असल वीडियो है।

एक और ट्वीट में उसने कहा, “असली वीडियो ज़ारा पटेल की है, जो एक ब्रिटिश-इंडियन लड़की है और उसके इंस्टाग्राम पर 415K फॉलोअर्स हैं। अनहोनी इस वीडियो को 9 अक्टूबर को इंस्टाग्राम पर अपलोड किया जाएगा।

उसने और भी कहा, “डीपफेक दृष्टिकोण से देखा जाए, यह वायरल वीडियो सोशल मीडिया पर काफी समर्थन के साथ आया है। लेकिन अगर आप ध्यान से वीडियो देखते हैं, तो आप (0:01) पर देख सकते हैं जब रश्मिका (डीपफेक) ) लिफ्ट में प्रवेश कर रही थी, तब अचानक उसके चेहरे में दूसरी लड़की से रश्मिका की या होने में परिवर्तन होता है।

फर्जी वीडियो पर इंटरनेट की प्रतिक्रिया

Amitabh Bachchan हालांकि रश्मिका अभी तक प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन X पर कई लोग उनके deepfake वीडियो पर हैरानी और गुस्सा व्यक्त किया है। एक X उपयोगकर्ता ने कहा, “हाँ, यह बहुत सूक्ष्म है। आँखों की ओर देखो।” दूसरा लिखा, “ठीक है, यह डरावना है।

एक व्यक्ति ने भी ट्वीट किया, “अनुकूल वीडियो बनाने के लिए डीपफेक तकनीक का इस्तेमल गहरा चिंताजनक है और यह गोपनियता और अनुमति का उलंगन है। ऐसे मामले में निश्चित रूप से कानून कार्यवाहि होनी चाहिए।

वीडियो में को बनाने और प्रसारित करने के जिम्मेदार व्यक्ति को कानून के अंतरगत जिम्मेदर किया जाना चाहिए। साइबर कानून अक्सर ऐसे डिजिटल परिवेश और चित्रो का दुरूपयोग धनकने में सहायता करते हैं, और कानून अधिकार की सुरक्षा और न्याय की स्थापना करने के लिए कानून अधिकार से जुड़ने का अवसर कदम है।

Also Read :

Leave a Comment