Gold rate Today: आज एक बार फिर गिर गए 22 कैरेट, 24 कैरेट सोने का भाव

Gold rate Today: सोना एक ऐसा धातु है जो बहुत लंबे सदियों से हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, ऐसा नहीं है कि सोना सिर्फ गहने का एक टुकड़ा है, बल्कि हमारे देश में इस धातु को धन का प्रतीक और संस्कृति का हिस्सा माना जाता है। हाल फिलहाल में सोने के कीमतों में बार-बार उतार-चढ़ाव देखने के लिए मिलता है, इसलिए अगर आप सोना खरीदने या बेचने का मन बना रहे हो तो आपको आज के सोने के भाव के बारे में अपडेट रहना जरूरी है।

अगर आप लोग बहुत लंबे समय से नए सोने की गहने खरीदने के लिए प्लानिंग कर रहे थे, तो आज सोने की कीमत जानने के बाद बाजार निकल सकते हो। कुछ दिनों के इंतजार के बाद आज सोने की भाव में गिरावट देखने के लिए मिला है, 24 कैरेट, 22 कैरेट, और 18 कैरेट सोने की भाव में पिछले हफ्ते से आज बहुत ज्यादा गिरावट हुई है।

आईबीजी रेट के हिसाब से एमसीएक्स में सोने की भाव गिर गई है, तो इसलिए भारत के बाजार में भी सोने की गहने सस्ते में बिक रही है। इस मौके की फायदा उठाते हुए बहुत सारे कस्टमर ने आज सोने की दुकान पर लाइन लगाई है। इस मौके का फायदा आप भी उठा सकते हो सोने की कीमतों में गिरावट आपके घर में नए गहने ला सकते हैं तो जल्दी से आज सोने की कीमत को चेक करें और नए सोने खरीदने की प्लानिंग करें।

आज के सोने का भाव

पिछले कई दिनों के मुकाबले आज सोने की कीमतों में गिरावट हुई है इस पेज में हम लोगों ने 1 ग्राम सोने की कीमत 10 ग्राम सोने की कीमत बताएं साथ में अलग-अलग कैरेट के हिसाब से भी बताए गए आप अपने अनुसार आज के सोने की कीमत चेक करें।

24 कैरेट सोने शुद्धता 99.9%: आज भारतीय बाजार में 24 कैरेट सोने के भाव 58,657 रूपया/ प्रति 10 ग्राम.

22 कैरेट सोने शुद्धता 91.6%: भारतीय बाजार में आज 22 कैरेट सोने बिक रहे हैं ₹53729/ प्रति 10 ग्राम.

18 कैरेट सोने शुद्धता 75.0%: सोने के बाजार में आज 18 कैरेट सोने की कीमत ₹43992/ प्रति 10 ग्राम.

सोने की इस कीमत के साथ देश के अलग-अलग शहरों में जीएसटी, और गहने मेकिंग चार्ज जोड़ा जाएगा। इसलिए अगर आप आज सोना खरीदना चाहते हो तो सबसे पहले आपके नजदीक दुकान में जाकर आज के सोने के भाव के बारे में पता करें।

चांदी का भाव आज

सोने के भाव के साथ चांदी के भाव के बीच उतार-चढ़ाव देखने के लिए मिलता है। जिस दिन सोने का भाव ज्यादा होता है उस दिन चांदी के भाव में बढ़ोतरी देखने के लिए मिलता है, अगर सोने का भाव कम होता है तो उस केस में चांदी के भाव में गिरावट देखने के लिए मिलता है, तो आइए जानते हैं आज चांदी का भाव क्या है।

आज 99.9% शुद्ध चांदी का कीमत प्रति केजी ₹72140

अंत में यही कहना चाहता हूं कि अगर आप आज सोना खरीदना चाहते हो या एक बिजनेसमैन के रूप में सोने के ऊपर इन्वेस्ट करना चाहते हो, तो जरुर से अलग अलग सूत्रों से आज के सोने की कीमतों के बारे में जांच करें। और यह पेज कैसे लगे हैं कमेंट करके बता सकते हो, और दोस्तों को भी शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment