जल्द आप भी करें इन Application को डिलीट ! Google ने प्ले-स्टोर से हटाए 43 मोबाइल एप, जाने पूरी डिटेल्स

गूगल ने गूगल प्ले स्टोर पर शो हो रहे 43 खतरनाक मोबाइल एप्स को हटा दिया है। इन एप पर प्रतिबंध लगाने से साथ गूगल ने यूजर्स को इन एप को रिमूव के लिए अलर्ट भी जारी की है। गूगल का माने तो ये एप यूजर्स के फोन की बैटरी को जल्दी खत्म कर रहे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं यूजर्स द्वारा फोन की स्क्रीन बंद करने के बाद भी ये एप्स बैटरी और डाटा का इस्तेमाल कर रहे हैं।

एप को हटाने की दी सलाह

गूगल इन खतरनाक एप को फोन से हटाने की सलाह दी है। बताते चले कि McAfee की सिक्योरिटी टीम ने इन खतरनाक एप का पता लगाया है। यह एप यूजर्स के डाटा और बैटरी का इस्तेमाल कर रहे हैं। कंपनी का कहना है कि यूजर्स की मर्जी के बिना यह एप फोन में एक्टिव थे और बैकग्राउंड में काम कर रह थे। रिपोर्ट की माने तो उन एप्स की पहचान करके गूगल ने उन्हें गूगल प्ले स्टोर से हमेशा-हमेशा के लिए हटा दिया है।।

गूगल ने इन एप को किया बैन

लिस्ट में टीवी/डीएमबी प्लेयर्स, न्यूज और म्यूजिक डाउनलोडर्स समेत कैलेंडर जैसे एप्स मौजूद रहे हैं। ये सभी एप्स मीडिया स्ट्रीमिंग थे, जो यूजर्स को अपने टारगेटेड विज्ञापन दिखाकर बैटरी खपत करने के साथ-साथ अन्य डाटा चुराने की कोशिश करते थे। यदि आपके डिवाइस में इस तरह का कोई भी एप इंस्टॉल है तो इसे तुरंत हटाने की सलाह दी जाती है।

क्यों खतरनाक थे ये एप?

दरअसल, ये 43 एंड्रॉयड एप्स गूगल प्ले डेवलपर पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे। गूगल के मुताबिक, डिवाइस की स्क्रीन बंद होने पर एप्स विज्ञापन लोड करते हुए पाए गए, जिससे फोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म हो रही थी। साथ ही, एप्स ने अत्यधिक डाटा का उपयोग किया। इतना ही नहीं, वे बाहरी माध्यमों से यूजर्स की निजी जानकारी चुराने का भी काम कर रहे थे। ऐसे में बैंकिंग फ्रॉड की आशंका भी बढ़ सकती थी

Leave a Comment