Institutional owners Drama कदम उठा सकते हैं क्योंकि Hargreaves Lansdowne PLC (LON:HL.) की हालिया 5.0% की गिरावट से एक साल का घाटा बढ़ गया है।

Key Insights

  • संस्थाओं के बड़े हिस्से को ध्यान में रखते हुए, हारग्रीव्स लैंसडाउन के स्टॉक की मूल्यवर्धन उनके व्यापार निर्णयों के प्रति संवेदनशील हो सकती है।
  • कंपनी का अधिकांश मालिकी 53% के साथ 7 निवेशकों के पास है।
  • कंपनी के आंतरिक स्तर पर 26% हारग्रीव्स लैंसडाउन के मालिक हैं।

Hargreaves Lansdowne PLC (LON:HL.) के वास्तविक नियंत्रण में कौन है, इसकी समझने के लिए व्यापार के स्वामित्व संरचना को समझना महत्वपूर्ण है। कंपनी में सबसे अधिक संख्या में हिस्सेदारी रखने वाला समूह, साफ होने के लिए लगभग 54%, संस्थाएँ हैं।एक और तरीके से कहें तो, इस समूह के पास सबसे अधिक ऊपरी सीमा संभावना है (या निचले खतरे की)।

इस परिणामस्वरूप, सांस्कृतिक निवेशक पिछले हफ्ते उच्चतम हानियों का सामना कर रहे हैं जब बाजार मूल्य कम हो गया ब्रिटिश पौंड 176 मिलियन। इस निवेशक समूह को विशेष रूप से वर्तमान हानि की चिंता हो सकती है, जो हिस्सेदारों के लिए एक वर्ष की हानि में 22% को जोड़ती है।

संस्थाएँ या “लिक्विडिटी प्रदाता” बड़ी मात्रा में धन को नियंत्रित करती हैं और इसलिए, इन प्रकार के निवेशकों को स्टॉक मूल्य गतिविधियों पर बड़ा प्रभाव होता है। इस परिणामस्वरूप, यदि गिरावट जारी रहती है, तो संस्थाएँ हारग्रीव्स लैंसडाउन से बाहर जाने के लिए दबाव का सामना कर सकती हैं, जिससे व्यक्तिगत निवेशकों पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

चलिए Hargreaves Lansdowne PLC के प्रत्येक स्वामी जगह के अध्ययन में और विस्तार से जानते हैं, नीचे दी गई चार्ट के साथ शुरू करते हैं।

Hargreaves Lansdowne PLC के बारे में संस्थागत स्वामित्व हमें क्या बताता है?

कई संस्थान अपने प्रदर्शन को स्थानीय बाजार को समीक्षित करने वाले सूची के खिलाफ मापते हैं। इसलिए, वे सामान्यत: मुख्य सूचियों में शामिल कंपनियों पर अधिक ध्यान देते हैं।

हम देख सकते हैं कि Hargreaves Lansdowne PLC के पास संस्थागत निवेशक हैं; और वे कंपनी के स्टॉक का एक अच्छा हिस्सा धारित करते हैं। यह सूचित कर सकता है कि कंपनी को निवेश समुदाय में कुछ मात्रा में विश्वास है। हालांकि, संस्थागत निवेशकों से आए अनुमानित समर्थन पर पूरी तरह निर्भर करने से बचना सबसे उत्तम है।

उन्हें भी कभी-कभी गलती होती है। यदि कई संस्थान समय पर एक समय में एक स्टॉक के परिदृश्य को बदलते हैं, तो आप शेयर मूल्य में तेजी से कमी देख सकते हैं। इसलिए, नीचे Hargreaves Lansdowne PLC के कमाई इतिहास की जाँच करना योग्य है। स्वाभाविक रूप से, भविष्य ही मुख्य है।

निवेशकों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि वास्तव में संस्थाएँ कंपनी के अधिकांश हिस्सों का मालिक हैं, जिससे उन्हें सांसृजनिक प्रभाव डालने की सामर्थ्य है। हारग्रीव्स लैंसडाउन में हेज फंड्स के पास कम हिस्से हैं।

हमारे डेटा के आधार पर, सबसे बड़े हिस्सेदार पीटर हारग्रीव्स (जो कि शीर्ष कुंजी कार्यकारी का खिताब भी है) हैं, जिनके पास मौजूदा हिस्सों का 20% है।

यह सामान्यत: अच्छी बात मानी जाती है जब कंपनी के अंदर के लोग कंपनी में सांभारित संख्या के मालिक होते हैं, और इस मामले में, हमें एक कंपनी के अंदरीय स्थानिक के रूप में देखकर खुशी है।

लिंडसेल ट्रेन लिमिटेड दूसरे सबसे बड़े हिस्सेदार हैं, जो सामान्य स्टॉक का 12% मालिक हैं, और स्टीफन लैंसडाउन लगभग 5.7% कंपनी के स्टॉक का मालिक हैं।

और अधिक खोज करने पर पता चलता है कि शीर्ष 7 हिस्सेदार रजिस्टर Hargreaves Lansdowne PLCका लगभग 53% को बताते हैं। इसका सुझाव है कि, बड़े हिस्सेदारों के साथ, कुछ छोटे हिस्सेदार भी हैं, जिससे एक दूसरे के हितों को कुछ हद तक संतुलित करने में मदद होती है।

किसी कंपनी के लिए संस्थागत स्वामित्व का अध्ययन करना आपके अनुसंधान को महत्त्वपूर्णता प्रदान कर सकता है, लेकिन एक स्टॉक के अपेक्षित प्रदर्शन की गहराई को समझने के लिए विश्लेषक सिफारिशों का अनुसंधान करना भी एक अच्छी अभ्यास है

Hargreaves Lansdowne PLC का आंतरिक स्वामित्व

एक आंतरिक की परिभाषा विभिन्न देशों के बीच मायने में थोड़ा भिन्न हो सकती है, लेकिन निदेशक मंडल के सदस्य हमेशा गिने जाते हैं।Hargreaves Lansdowne PLC कंपनी प्रबंधन व्यापार को संचालित करता है, लेकिन सीईओ निदेशक मंडल के सदस्य हों या न हों, उन्हें बोर्ड के सामने जवाबदेही होती है।

अधिकांश लोग आंतरिक स्वामित्व को सकारात्मक रूप में देखते हैं क्योंकि यह यह सुझाव देता है कि बोर्ड अन्य साझेदारों के साथ अच्छे संरूप में है। हालांकि, कई बार इस समूह के भीतर अधिक शक्ति संकुलित होती है।

ऐसा लगता है कि Hargreaves Lansdowne PLCके आंतरिकों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसका बाजार मूल्य केवल UK£3.4b है, और आंतरिकों के पास उनके नाम में UK£864m का हिस्सा है। यह काफी महत्वपूर्ण है।

इस आकार की कंपनी के लिए यह शेयरहोल्डर्स के साथ अच्छे संरूप की स्थिति दिखाता है, विशेषकर इसके बड़े आकार की कंपनी में। यहां क्लिक करें यदि आप देखना चाहें कि क्या इन आंतरिकों ने हाल ही में कोई लेन-देन की है।

General Public Ownership

एक 20% के स्वामित्व के साथ, सामान्य जनता, जो मुख्यत: व्यक्तिगत निवेशकों से मिलकर बनी होती है, Hargreaves Lansdowne PLC पर कुछ प्रभाव रखती है। हालांकि यह स्वामित्व प्रतिशत उनके पक्ष में किसी नीति निर्णय को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता, फिर भी इससे उन्हें कंपनी की नीतियों पर सामूहिक प्रभाव डालने की क्षमता होती है।

Next Steps:

मुझे एक कंपनी के स्वामित्व संरचना की जाँच करना बहुत रोचक लगता है। लेकिन वास्तविक सूचना प्राप्त करने के लिए, हमें अन्य जानकारी को भी मध्यस्थ करना चाहिए। इस दिशा में, आपकोHargreaves Lansdowne PLC के साथ हमने पहचाने हैं 3 चेतावनी संकेत (जिसमें 2 महत्वपूर्ण हैं) के बारे में जानकर।

यदि आप मेरे तरह हैं, तो आपको यह सोचने का विचार करना चाहिए कि यह कंपनी आगे बढ़ेगी या कमजोर होगी। भाग्यशाली रूप से, आप इस मुफ्त रिपोर्ट को देख सकते हैं, जो इसके भविष्य के लिए विश्लेषक की आंकड़े दिखाता है।

नोट: इस लेख में उपयुक्त आंकड़े लास्ट ट्वेल्व मंथ्स के डेट के महीने के आखिरी तिथि पर समाप्त होने वाले 12 महीने के अंतर्गत जो कि वित्तीय विवरण की तिथि के महीने की अंतिम तिथि पर समाप्त होता है, का उपयोग करके गणना किए जाते हैं। यह पूर्ण वर्ष के वार्षिक रिपोर्ट आंकड़ों के साथ संगत नहीं हो सकता है।

Also Read :

Leave a Comment