क्या Alkem Laboratories Limited (NSE: ALKEM) के प्रशंसनीय स्टॉक प्रदर्शन का उसके मूलभूत सिद्धांतों से कुछ संबंध है?

अधिकांश पाठक पहले ही जानते होंगे कि अल्केम लेबोरेटरीज (NSE: ALKEM) के स्टॉक में पिछले महीने में 8.6% की सैद्धांतिक वृद्धि हुई।

Alkem Laboratories Limited क्योंकि स्टॉक कीमतें आमतौर पर किसी कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन के साथ लंबे समय के लिए मेल खाती हैं, हमने हाल की मूल्य चलन में इनका कोई हिस्सा खेला क्या देखने के लिए उनके वित्तीय सूचकों पर अधिक ध्यान देने का निर्णय लिया।इस लेख में, हमने अल्केम लेबोरेटरीज के Return on Equity (ROE) पर केंद्रित होने का निर्णय लिया।

ROE, या वित्तीय स्वाधिकार प्रतिशत, एक कंपनी की यहाँ से वित्तीय पूंजी जिसे उसके साझेदारों से प्राप्त हुआ है पर वापसी उत्पन्न करने की क्षमता को मूल्यांकित करने के लिए एक उपयोगी मैट्रिक्स के रूप में काम करता है।

सरल शब्दों में, यह यह मापन करता है कि साझेदारों के स्वाधिकार के साथ कंपनी की लाभकारिता का मूल्यांकन कैसे होता है।

ROE की गणना कैसे की जाती है?

Return on Equity की गणना करने के लिए सूत्र है:

Return on Equity = नेट लाभ (चल रहे अपरेशन से) ÷ सेयरहोल्डर्स’ इक्विटी

इसलिए, उपरोक्त सूत्र के आधार पर, अलकेम लेबोरेटरीज के लिए ROE है:

12% = ₹12 अरब ÷ ₹94 अरब (जून 2023 के पिछले बारह महीनों के आधार पर).

इस संदर्भ में, ‘रिटर्न’ का मतलब पिछले बारह महीनों में उत्पन्न लाभ है। इसका मतलब है कि प्रति ₹1 के सेयरहोल्ड्स’ इक्विटी के लिए, कंपनी ने ₹0.12 का लाभ उत्पन्न किया।

आय वृद्धि के लिए ROE क्यों महत्वपूर्ण है?

अब तक, हमने समझ लिया है कि ROE कंपनी की लाभकारिता का माप है। अब हमें मूल रूप से देखना है कि कंपनी कितना लाभ पुनः निवेश करती है या “रिटेन्स” करती है जिससे हमें कंपनी की विकास की संभावना के बारे में एक विचार मिलता है।

सामान्य रूप से, बाकी सब समान होने पर, जिन कंपनियों का ROE उच्च होता है और लाभ संरक्षित करने की प्रवृत्ति होती है, वे कंपनियों के मुकाबले जिनमें ये गुण नहीं होते, उनसे अधिक विकास दर्ज करती हैं।

Alkem Laboratories Limited की आय वृद्धि और 12% आरओई की एक साथ तुलना

पहली नजर में, अल्केम लेबोरेटरीज का ROE बहुत आकर्षक नहीं दिख सकता है। लेकिन, एक और विस्तार से अध्ययन दिखाता है कि कंपनी का ROE 12% के औद्योगिक मानक के साथ मेल खाता है।

फिर भी, अल्केम लेबोरेटरीज ने अपने नेट आय में एक समय-समय पर वृद्धि की तरफ महसूस की, जिसमें 11% की दर से वृद्धि हुई। ROE में थोड़ी कमी होने के बावजूद, इस विकास में कुछ और कारक शामिल हो सकते हैं। ऐसे कारक शामिल हो सकते हैं – आय का उच्च भंडारण या प्रभावी प्रबंधन।

आगामी कदम के रूप में, हमने अल्केम लेबोरेटरीज की नेटAlkem Laboratories Limited आय की वृद्धि को औद्योगिक साथ तुलना की और दुखद तरीके से देखा कि कंपनी की वृद्धि उसी अवधि में औद्योगिक मानक वृद्धि की तुलना में कम है, जिसमें 16% है।

आय की वृद्धि स्टॉक की मूल्य मूल्यांकन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। निवेशक को यह प्रयास करना चाहिए कि क्या प्रत्याशित आय की वृद्धि या कमी, चाहे वो कुछ भी हो, कीमत में प्राप्त है।

इससे उन्हें यह निर्धारित करने में मदद मिलती है कि स्टॉक एक उज्जवल या अंधकारी भविष्य के लिए तैयार है. क्या अलकेम लेबोरेटरीज अन्य कंपनियों के साथ उचित मूल्य पर है? इन तीन मूल्यांकन मापों में से कोई भी आपके निर्णय में मदद कर सकता है।

क्या Alkem Laboratories Limitedअपने मुनाफे का कुशल उपयोग कर रही है?

Alkem Laboratories Limited का तीन साल का माध्यम भुगतान अनुपात केवल 23% है, इसका मतलब है कि कंपनी अपने लाभ के बचे हुए 77% को रखती है। इसका सुझाव है कि प्रबंधन व्यापार का विस्तार करने के लिए लाभ का बड़ा हिस्सा फिर से निवेश कर रहा है।

इसके अतिरिक्त, Alkem Laboratories Limitedने आठ सालों के दौरान लाभदायकता देने का इतिहास बनाया है, जिससे कंपनी अपने सेयरधारकों के साथ लाभ साझा करने के प्रति प्रतिबद्ध है।विशेषज्ञों के नवीनतम सहमति डेटा की समीक्षा करने के बाद, हमने पाया कि कंपनी के अनुसरण के आसपास आने वाले तीन सालों में लगभग 21% लाभ का वितरण जारी रखने की संभावना है।

रोचक बात यह है कि इसके बावजूद, अलकेम लेबोरेटरीज की ROE में किसी भी प्रतिदिन बदलाव की अपेक्षा नहीं होने के बावजूद 17% तक उचित की संभावना है।

सारांश

संक्षेप में, हम यह महसूस करते हैं कि Alkem Laboratories Limited के पास विचार करने के लिए कुछ सकारात्मक प्राणियां हैं। यानी, अधिक निवेश की मांग के साथ आय की सावधानी की वृद्धि। हालांकि, हम महसूस करते हैं कि व्यवसाय अधिक न्यून ROE दर को सुधार सकता है, तो आय की सावधानी की वृद्धि भी उचित हो सकती है।

खासकर इसका महत्वपूर्ण है कैसे कंपनी अपने लाभ का बड़ा हिस्साAlkem Laboratories Limited फिर से निवेश कर रही है। इसके अलावा, मौजूदा विश्लेषक की अनुमानों को देखते हुए, हमने पाया कि कंपनी की आय की गति की अपेक्षित है।

Alkem Laboratories Limited कंपनी की भविष्य की आय की वृद्धि की अनुमानित गतिविधियों के बारे में और अधिक जानने के लिए, कंपनी के लिए विशेषज्ञ अनुमानों पर मुफ्त रिपोर्ट की ओर देख सकते हैं।

Also Read :

Leave a Comment