Meta’s के CTO बताते हैं कि Quest में क्यों कम Android apps हैं

Meta Quest कुछ ही Android apps का समर्थन करता है। और एंड्रू बोसवर्थ के अनुसार, Meta दोषी नहीं है।

Meta Quest एक समायोजित Android सिस्टम का उपयोग करता है, जिससे सिद्ध होता है कि ऐप्स को Google Play Store से वर्चुअल वास्तविकता प्लेटफ़ॉर्म पर लाना और उन्हें सामान्य 2D ऐप्लिकेशन के रूप में उपयोग करना सरल हो सकता है।

इसके अलावा, Meta Quest अब सीधे स्पर्श समर्थन का समर्थन करता है, जिसके बाद आप ऐप्स के साथ उन्हें हाथ के ट्रैकिंग या कंट्रोलर का उपयोग करके स्मार्टफ़ोन या टैबलेट की तरह आपसे संवाद कर सकते हैं।

Meta ने वी34 सिस्टम अपडेट के हिस्से के रूप में Quest स्टोर में 2डी एप्लिकेशन जोड़े, जो नवंबर 2021 में हुआ।Quest पर सही ढंग से काम करने के लिए, इन ऐप्स को प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स (पीडब्ल्यूए) मानक के साथ संगत होना चाहिए।

Quest स्टोर पर लॉन्च किए गए शुरुआती Android apps में फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्मार्टशीट और स्पाइक शामिल थे। Metaने उल्लेख किया कि अतिरिक्त ऐप्स पेश किए जाएंगे, लेकिन दो साल बाद भी, इस संबंध में न्यूनतम विकास हुआ है।

मैसेंजर अब वीआर प्लेटफ़ॉर्म में शामिल हो गया है और व्हाट्सएप सितंबर 2023 में 2डी ऐप्लिकेशन के रूप में शामिल किया गया था। इसे एकदमी देखते हुए कुछ देर हुई, खासकर इस बार Meta द्वारा सेवा का मालिक होने के बावजूद।

YouTube और Netflix से वीआर ऐप्लिकेशन उपलब्ध हैं, लेकिन अन्य मुख्य एंड्रॉयड ऐप्लिकेशन जैसे कि Discord, Spotify, X (पूर्व में ट्विटर) और Reddit जैसे लाखों दैनिक उपयोगकर्ताओं वाले अब भी उपलब्ध नहीं हैं। वर्तमान में, क्वेस्ट स्टोर में केवल दस 2डी ऐप्लिकेशन दिखाए जाते हैं।

The Significance of Android Apps for Meta Quest

Meta Questका अधीन होने के लिए यह आवश्यक है कि वह एंड्रॉइड परिवार से जुड़ा रहे। जब उपयोगकर्ता अपना हेडसेट पहनते हैं, तो वे अपने दिनभर के उपयोग किए जाने वाले ऐप्लिकेशनों और सेवाओं से विचलित होना नहीं चाहते।

Apple इसकी जानकारी रखता है, इसलिए आने वाले Vision Pro हेडसेट में आमतौर पर अधिकांश iPhone और iPod ऐप्लिकेशनों का समर्थन करेगा। यह Apple के लिए एक महत्वपूर्ण फायदा है।

जबकि Apple अपने सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर परियोजना पर पूरा नियंत्रण रखता है, तो Meta को Android ऐप्स का समर्थन करने के संदर्भ में विभिन्न खिलाड़ियों पर आश्रित होना पड़ता है: सेवा प्रदाता, प्लेटफ़ॉर्म धारक, डेवलपर्स, और स्वयं Google। कम से कम, इसी बारे में एंड्रू बोसवर्थ, Meta के सीटीओ द्वारा सुझाया जाता है।

अपने हाल के Instagram पर AMA सत्र में, बॉसवर्थ 2D ऐप्स के समर्थन की कमी पर बात करते हैं, इसका सुझाव देते हैं कि इस स्थिति को सुधारने का जिम्मेदारी मीटा के पास नहीं है। बॉसवर्थ वीआर उपयोगकर्ताओं से ऐप डेवलपर्स से संपर्क करने की सलाह देते हैं:

मैं केवल यह कहना चाहता हूँ कि उन Android ऐप्स के निर्माता स्वागत है कि वे उन्हें हमारे स्टोर में APK फ़ाइल्स के रूप में उपलब्ध कराएं। यदि वे एक ऐसा एप्लिकेशन बनाना चाहते हैं, तो यह काम करने का एक सरल प्रक्रिया है।

इसलिए, आपको अपने डेवलपर समुदायों से संपर्क करने और उन्हें इस प्लेटफ़ॉर्म के लिए डेवलपमेंट करने के लिए प्रोत्साहित करने में बिल्कुल स्वतंत्र है।

थोड़ी देर बाद, वह मुद्दे पर वापस आते हैं:

Android डेवलपर्स जिनके पास वर्तमान में Android फ़ोन्स पर काम कर रहा APK है, उसे आसानी से वीआर में ले आ सकते हैं। वे बस हमें वह APK भेजना होगा, और नियंत्रण विधि को कैसे काम करना चाहते हैं, इस पर निर्भर करता है, लेकिन यह संभव है कि उसमें ज्यादा परिवर्तन की आवश्यकता नहीं हो।

हमारे पास इसको स्वचालित तरीके से स्वीकार करने का कोई तरीका नहीं है। आशा है कि Google अपने Play Store के एप्लिकेशनों को वीआर में उपलब्ध करे, लेकिन उन्होंने इसे करने से मना किया है। इसलिए यह अधिकांश रूप से डेवलपरों के हाथों में है कि वह इसे संभव करें।

यह स्थिति संभावना तब तक महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं देखने को मिलेगी, जब तक क्वेस्ट दिनभर लाखों उपयोगकर्ताओं को नहीं पहुंचता और सेवा प्रदाता, प्लेटफ़ॉर्म मालिक और डेवलपर अपने ऐप्लिकेशन को क्वेस्ट प्लेटफ़ॉर्म पर प्रकाशित और बनाए रखने के लाभों को पहचानते हैं।

Must Read :

Leave a Comment