सावधान! डिलीट हो सकता है हमेशा के लिए आपका जीमेल आकउंट, समय रहते कर लीजिए ये काम

Google Account inactivity policy: हाल ही मे गूगल ने लाखों यूजर्स को ईमेल के द्वारा एक अपडेट भेजा है जिसमें कंपनी ने बताया है कि अब वह 1 दिसंबर से इनएक्टिव Gmail Account पर कार्रवाई शुरू करने वाला है. मतलब ये की अगर आप पिछले 2 साल से अपने गूगल अकाउंट का उपयोग नहीं कर रहे है तो अब गूगल हमेशा-हमेशा के लिए आपका वो अकाउंट डिलीट करने वाला है. रिपोर्ट की माने तो गूगल ने इसकी शुरुआत शनिवार से ही कर दी है और धीरे धीरे सभी लोगों को ईमेल अपडेट के जरिए इस बारे में बताया जा रहा है. इस ईमेल में गूगल ने ये बताया है कि कैसे आप अपने गूगल अकाउंट को डिलीट होने से बचा पायेंगे.

यदि एक बार गूगल आपका Email Account डिलीट कर देता है तो फिर इसे दोबारा उपयोग नहीं किया जा सकेगा. यानि ये की आप उस मेल आईडी से नया आकउंट नहीं बना पायेंगे. वही रिपोर्ट की माने तो ऐसे अकाउंट जो इनएक्टिव होंगे, उसमें कंपनी समय-समय पर लोगों को अपडेट करते रहेगी ताकि जिससे लोग अपने Email Account को डिलीट होने से बचा पाएंगे. यदि आप इस पर ध्यान नहीं देते है तो 1 दिसंबर 2023 के बाद आपका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा.

डिलीट नहीं होगा अकाउंट बस करना होगा ये काम 

अगर आपने अपना गूगल आकउंट पिछले 2 सालों से यूज नहीं किया है तो आप इसे दोबारा से एक्टिव कर सकते हैं. इसके लिए आपको गूगल के कुछ अलग-अलग सेवा यूज करने पड़ेगे. जैसे

  • ईमेल भेजना या पढ़ना
  • गूगल ड्राइव का उपयोग करना
  • फोटो शेयर करना या फिर यूट्यूब वीडियो देखना प्लेस्टोर से ऐप डाउनलोड करना या गूगल सर्च का उपयोग कर के कुछ भी Search करना
  • किसी थर्ड पार्टी ऐप या वेबसाइट में लॉगिन करने के लिए गूगल अकाउंट का उपयोग करना आदि

ये काम करने से डिलीट नहीं होगा आपका अकाउंट

अगर आप अपने अकाउंट को डिलीट होने से बचाना चाहते है तो आपको अपने गूगल अकाउंट से गूगल के कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस का उपयोग करते रहना होगा जिससे आपका अकाउंट डिलीट होने से बच जायेगा. इसी तरह जो अकाउंट से आपने यूट्यूब वीडियो पोस्ट करा है, मॉनेटरी गिफ्ट कार्ड रखा है या फिर किसी बच्चों के अकाउंट से लिंक किया है वो सारे अकाउंट सेफ हो जायेंगे. और वे डिलीट होने से बच जाएंगे.

Leave a Comment