Airtel Xstream AirFiber 5G लॉन्च होने के बाद JIO को लगा बड़ा झटका

jio के आने के बाद भारतीय टेलिकॉम कंपनियों के बीच बहुत तगड़ा कॉम्पटीशन देखने को मिल रहा है। मार्केट मे बने रहने के लिए सभी एक से बड़कर एक प्रोडक्ट लॉन्च कर रहे है वही कॉम्पटीशन को देखते हुए Bharti Airtel ने सोमवार को अपनी पहली 5G फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) Airtel Xstream Airfiber सेवा लॉन्च की है।

Airtel Xstream AirFiber बना देश का पहला वायरलेस 5G Wi-Fi

Airtel Xstream AirFiber लॉन्च करने के बाद Airtel भारत मे 5G वायरलेस वाई-फाई की शुरुआत करने वाला पहला कंपनिय बन गया है। यह इन-बिल्ट वाई-फाई 6 टेक्नोलॉजी से लैस प्लग-एंड-प्ले डिवाइस है। यह आपको इनडोर कवरेज प्रदान करने में मददगार साबित होगा। हालांकि, अभी Airtel Xstream Airfiber का लाभ सिर्फ दिल्ली और मुंबई के उपभोक्ता ही ले सकते हैं। वही इसके  सबसे अच्छा फीचर की बात करे तो इसे, एक साथ 64 डिवाइसों से कनेक्ट किया जा सकेगा। यह Airtel Xstream Airfiber की लुक की बात करे तो यह Jio AirFiber तरह ही दिखता है। लेकिन अब तक जिओ की ये सेवा बाजार में उपलब्ध नहीं है।

Airtel Xstream AirFiber की कीमत

Xstream AirFiber की कीमत की बात करे तो 100Mbps तक की स्पीड और अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा के लिए ग्राहकों को 799  रुपये प्रति माह और साथ ही 18% gst देना पड़ेगा साथ ही नई कनेक्शन के लिए आपको 2,500 रुपये का सिक्योरिटी अमाउंट भी जमा करना होगा। कंपनी का कहना है कि, एयरफाइबर आने वाले समय मे सभी शहरों में उपलब्ध होगा वही बताते चले की अभी Airtel Xstream Airfiber का लाभ सिर्फ दिल्ली और मुंबई के लोग ही ले पायेंगे।

बहुत आसानी से कर पायेंगे सेटअप

Airtel Xstream AirFiber डिवाइस को सेटअप करने के लिए पहले इसे प्लग इन करें और फिर Xstream AirFiber  नाम के एप्लिकेशन को Google Play Store से डाउनलोड करें.

फिर ऐप की मदद से क्यूआर कोड को स्कैन करें इसके बाद आप अपने सभी डिवाइसेस को AirFiber के साथ आसानी से कनेक्ट कर पायेंगे.

आगे कंपनी ने कहा की ”मेक इन इंडिया” कार्यक्रम के तहत सभी एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर डिवाइसों का निर्माण ”भारत में किया जाएगा। वही भारत के लगभग 34 मिलियन घरों मे wifi कनेक्शन हैं। और पिछले 3-4 सालों में घर पर Wi-Fi की जरूरत तेजी से बढ़ी है  हालांकि, अभी भी लाखों लोगों ऐसे है जहाँ फाइबर नहीं पहुंच पाया है। इसलिए एयरटेल एक्सस्ट्रीम एयरफाइबर इसमें कारगर साबित होगा। 

Leave a Comment