Debit Card Se Loan Kaise Le | ATM Card से Loan कैसे लें?

नमस्कार दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि (Debit Card Se Loan Kaise Le) ATM या डेबिट कार्ड से लोन कैसे ले सकते हो। बहुत ही आसान तरीका है, आपको सिर्फ ATM मशीन पर जाना है और कुछ काम करना है जिसके बाद आपको लोन का अमाउंट मिल जाएगा। तो अगर आपको भी यह जानना है कि डेबिट कार्ड से लोन कैसे ले तो इस ब्लॉग पोस्ट को आखरी तक पढ़े।

जमाना डिजिटल होते जा रहा है, और लोग भी अब डिजिटल ट्रांजेक्शन ज्यादा करने लगे है। लोगों की इंटरेस्ट को देखते हुए बैंक वालों ने भी अपने बैंकिंग सिस्टम को और भी डिजिटल बना रहा है। उसी में से लोन का क्षेत्र भी अब डिजिटल हो रहा है। हर एक बैंक ऑनलाइन लोन का सुविधा देता है। और अभी तो डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड की मदद से ATM मशीन पर ही आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो। आईए जानते हैं कि आप डेबिट कार्ड से लोन कैसे ले सकते हो।

Debit Card Se Loan Kaise Le | ATM Card se Loan kaise le

डेबिट कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास एक वैलिड डेबिट कार्ड होना चाहिए। इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको यह भी बताया डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के अंदर अंतर क्या है। आपका जो एटीएम कार्ड होता है वही डेबिट कार्ड है। तो आपके पास डेबिट कार्ड से लोन अप्रूव्ड होने के लिए यह कार्ड होना जरूरी है। जिसका वैलिडिटी रहना चाहिए।

Debit Card Se Loan Kaise Le
Debit Card Se Loan Kaise Le

डेबिट कार्ड से कई तरह का लोन मिलता है, जिसके बारे में हम लोगों ने बात की है। और आपको सीधा एटीएम मशीन पर कैश लोन के लिए भी अप्लाई करने का ऑप्शन दिया गया है। जिस ऑप्शन को यूज करके आप डेबिट कार्ड से लोन ले सकते हो।

Debit Card से कितने प्रकार लोन मिलता है

जैसे कि मैं आपको पहले ही बताया हूं डेबिट कार्ड से कई प्रकार लोन के लिए आप अप्लाई कर सकते हो। और आपको लोन मिलता भी है। अगर आप किसी ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हो और उसके लिए आपके पास पैसा नहीं है तो आप डेबिट कार्ड से अनलाइन शॉपिंग करके पैसे EMI की मदद से चुका सकते हो। ऐसा ऑप्शन आप लोगों ने फ्लिपकार्ट, या अमेजॉन पर देखे होंगे। इसके लिए आपको मैक्सिमम कितना अमाउंट बैंक की तरफ से दिया जाएगा उसके बारे में हम लोगों ने नीचे बात की है।

आप चाहे तो डेबिट कार्ड से पर्सनल लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते हो उसका एक उदाहरण ATM मशीन से लोन कैसे ले इसके बारे में यह ब्लॉग लिखा जा रहा है। इसके अलावा आप ऑनलाइन घर बैठे डेबिट कार्ड से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो। सभी बैंक डेबिट कार्ड से लोन देने के लिए सुविधा नहीं देता है। लेकिन कुछ ऐसे बैंक है जो अपने यूजर को डेबिट कार्ड की मदद से लोन देता है। उस बैंक के बारे में सबसे पहले जान लीजिए।

  • Debit Card से पेरॉसनल लोन
  • Debit Card से शॉपिंग के लिए लोन
  • ATM मशीन लोन
  • एटीएम से पर्सनल लोन

Debit कार्ड से Loan देने वाले Bank

अच्छा, मैंने आपको बताया था कि सारे बैंक एटीएम से पर्सनल लोन नहीं प्रोवाइड करते हैं। उनमें से जितने सारे बैंक एटीएम से पर्सनल लोन प्रोवाइड करते हैं वह हमने नीचे लिस्ट कर दी है।

  • State Bank Of India (SBI) – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • HDFC Bank – एचडीएफसी बैंक
  • ICICI Bank – आइसीआइसीआइ बैंक

ऊपर बताए गए इन सभी बैंक का एटीएम कार्ड आपके पास है तो आप एटीएम से लोन ले सकते हो, अर्थात डेबिट कार्ड से लोन ले सकते हो।

इसके अलावा आप इन सारे बैंक से ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो, जिसके बारे में हमने दूसरे ब्लॉग पोस्ट पर बात की है। आइए जानते हैं कैसे आप लोग डेबिट कार्ड की मदद से एटीएम से लोन ले सकते हो।

यह भी पड़ सकते हो___
MobiKwik Zip ka Paisa Kaise Nikale

एटीएम से लोन कैसे ले|ATM se Loan Kaise Le

जैसे कि मैंने बताया हूं एसबीआई, एचडीएफसी, या आईसीआईसीआई बैंक का डेबिट कार्ड आपके पास है तो आप एटीएम से लोन ले सकते हो। इसके लिए आपको उस बैंक के एटीएम के अंदर जाना है जिस बैंक का कार्ड आपके पास है।

  • सबसे पहले आपको एटीएम मशीन पर जाना है।
  • अपना डेबिट कार्ड को इस्तेमाल करते हुए अपना बैलेंस चेक करना है।
  • बैलेंस चेक प्रक्रिया कंप्लीट होने के बाद एटीएम के स्क्रीन पर आपको Pre Approved लोन के बारे में ऑप्शन दिखाई देगा, उसके अंदर क्लिक करना है।
  • ऑप्शन के अंदर क्लिक करने के बाद आपको कितना अमाउंट का लोन दिया जाएगा, लोन लेने के लिए आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत है, उसके बारे में सभी जानकारी दिखाई देगा।
  • आप जितने अमाउंट का लोन लेना चाहते हो उसके ऊपर ब्याज दर, कितने महीने में आपको रीपेमेंट करना है, इस तरह का सभी जानकारीअच्छे से पढ़ लेना है।
  • ओके सभी जानकारी लेने के बाद अगर आप फाइनल सबमिट बटन के अंदर क्लिक करते हो तो आपको कुछ ही समय के अंदर लोन मिल जाएगा।
  • अच्छा यहां पर बात दूँ कोई भी लोन प्रोसेसिंग होने के लिए कुछ फीस और टैक्स काटने के बाद जो अमाउंट है वह आपके बैंक खाते में बहुत जल्द रिसीव हो जाएगा।

बताए गए इन सभी प्रक्रिया के अंदर अलग-अलग बैंक का एटीएम मशीन में सिस्टम थोड़ा सा अलग अलग हो सकता है। लेकिन मैं उम्मीद करूंगा कि आप स्टेप शुरू करने के बाद अंत तक सभी चीजों को ध्यान से देख कर लोन अप्रूवल प्रोसेस को कंप्लीट करेंगे। जिसके बाद आपको एटीएम से लोन मिल जाएगा।

Debit या ATM कार्ड से लोन ब्याज दर

बैंक का असली बिजनेस लोन पर ही टिका हुआ है। यानी कि किसी भी प्रकार का लोन बैंक आपको सालाना ब्याज दर पर ही देता है। तो यहां पर डेबिट कार्ड के मदत से एटीएम से जो लोन आप को दिया जाता है वह प्रे अप्रूव्ड पर्सनल लोन (Pre-Approved Personal Loan) कैटेगरी में आता है। और किसी भी बैंक का सबसे ज्यादा ब्याज दर पर्सनल लोन पर ही लगा हुआ रहता है।

इसलिए किसी भी बैंक से पर्सनल लोन लेने से पहले अपने जरूरतों को समझो, अगर बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है तो आप पर्सनल लोन मत लीजिए। क्योंकि पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड लोन होने की वजह से बैंक उसके ऊपर मैक्सिमम ब्याज दर ऐड करते हैं।

  • SBI Pre-Approved Personal Loan का ब्याज दर सालाना 9% से लेकर 20% तक की हो सकता है।
  • HDFC Pre-Approved Personal Loan का ब्याज दर सालाना 10.50% से लेकर 21% तक की हो सकता है।
  • ICICI Pre-Approved Personal Loan का ब्याज दर सालाना 10.75% से लेकर 19% तक की हो सकता है।

डेबिट कार्ड से लोन लेने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

अगर आपको Debit Card Se Loan Kaise Le यह तरीका पता चल गया है, और अभी आप डेबिट कार्ड से या एटीएम कार्ड से लोन लेना चाहते हो। तो इन सारे बातों का जरूर से ध्यान रखना।

आप पहले से यह तय करके रखो कि मेरे को एटीएम से लोन लेना है और उसके लिए पहले से उस बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करके पर्सनल लोन से जुड़े सभी डाक्यूमेंट्स को ध्यान से पढ़ना है।

आपको जरूर से कई सारे डॉक्यूमेंट के नंबर इंटर करना होगा। जैसे कि पैन कार्ड का नंबर, आधार कार्ड का नंबर, और भी कई सारे। तो इन सभी डाक्यूमेंट्स को आप एटीएम तक करी करके लेकर जाइए।

आपके नजदीकी जिन एटीएम मशीन पर रोजाना अच्छे से काम होता है उस पर ही जाना है। कोई खराब ATM मेचीने से लोन पक्रिया प्रोसेस होने के दौरानकोई प्रॉब्लम हो जाता है तो आप प्रॉब्लम में आ सकते हो।

ATM Debit Card se Loan लेने की योग्यता

जैसे कि मैंने पहले ही बताया हूं एटीएम डेबिट कार्ड से जो लोन आपको दिया जाएगा वह पर्सनल लोन कैटेगरी में आएगा। तो एटीएम या डेबिट कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास कुछ योग्यता होना चाहिए। जैसे कि,

  • आपका सिबिल स्कोर Civil Score सही होना चाहिए।
  • सबसे पहले आप सिबिल स्कोर Civil Score की जांच करें।
  • कई सारे लोन एक साथ में एक्टिवेट नहीं होना चाहिए।
  • या एक्टिवेट भी है तो उसका EMI -सही टाइम पर रीपेमेंट हो रहा है या नहीं, उसकी जांच बैंक की ओर से किया जाएगा।
  • आपको कम से कम पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट जमा करना होगा।
  • आपको अपना पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप या इनकम रिपोर्ट जमा करना है।
  • आपको E मैंडेट का अप्रूवल देना होगा, जिससे कि हर महीने इस लोन का EMI बैंक खाते से ऑटोमेटेक कट हो जाएगा।

Debit Card से पर्सनल लोन लेने के फायदे

वर्तमान में बैंक कई सारे लोन प्रोवाइड करते हैं। उनमें से पर्सनल लोन एक खूबसूरत ऑप्शन है। पर्सनल लोन के कुछ फायदे हैं, और कुछ नुकसान है। आइए उन फायदे के बारे में बात करते हैं।

  • पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किसी भी तरह का सिक्योरिटी की जरूरत नहीं है। यानी की नहीं आपको कोई गहने जमा करना पड़ेगा, नहीं आपकी प्रॉपर्टी की कागजात जमा करना पड़ेगा।
  • सारे स्टेप्स कंप्लीट होने के बाद पर्सनल लोन 1 घंटे से 24 घंटे के अंदर आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है।
  • पर्सनल लोन का अमाउंट आप किसी भी काम के लिए खर्च कर सकते हो। उसके लिए कोई टर्म्स एण्ड कन्डिशन नही है।
  • पर्सनल लोन आपको कम से कम डॉक्यूमेंट जमा करने पर ही मिल जाता है।

FAQ – Debit Card Se Loan Kaise Le

इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में कई सारे सवाल आ सकता है, उन सारे सवाल और उसका जवाब हमने नीचे बताए हैं।

एटीएम से पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं?

एटीएम से पर्सनल लोन लेने के लिए आपके पास जिस बैंक का एटीएम कार्ड है उस बैंक के एटीएम मशीन पर जाना है। और बैलेंस चेक करने के बाद स्क्रीन के नीचे आपको लोन का ऑप्शन मिल जाएगा। उस पर क्लिक करके आप लोन ले सकते हो।

डेबिट कार्ड पर लोन कैसे मिलता है?

डेबिट कार्ड पर आपको दो तरह का लोन मिलता है। पहला डेबिट कार्ड को इस्तेमाल करते हुए आप किसी भी ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने के बाद उसका पैसा EMI की मदद से चुका सकते हो। और डेबिट कार्ड से आपको Pre-Approved Personal Loan मिलता है, जो आपके बैंक खाते में 24 घंटे के अंदर आ जाएगा।

क्या मैं अपने डेबिट कार्ड से उधार ले सकता हूं?

जी हां आप अपने डेबिट कार्ड से उधार के तौर पर पर्सनल लोन ले सकते हो। जिसमें आप कम से कम डॉक्यूमेंट सबमिट करके जल्द से जल्द लोन अमाउंट अपने बैंक खाते में रिसीव कर सकते हो।

Leave a Comment