MobiKwik Zip Ka Paisa Kaise Nikale | मोबिक्विक जीप बैलेंस का पैसा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करें

नमस्कार दोस्तों, आज हम आप लोगों को MobiKwik Zip Ka Paisa Kaise Nikale मोबिक्विक जीप का पैसा कैसे निकाले यह बताने वाला हूं। इस तरीके से आप लोग मोबिक्विक बैलेंस का पैसा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हो।

मोबिक्विक एप्लीकेशन के अंदर अकाउंट क्रिएट करने के तुरंत बाद यूजर केवाईसी कंपलीट करने पर उनको 1000 से 60000 तक की Credit Balance दिया जाता है। जिसको यूजर किसी भी काम में यूज कर सकते हैं। इसी में यूजर चा रहे हैं कि इन पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना, लेकिन सीधे तौर पर ऐसा कोई रास्ता MobiKwik App के अंदर नहीं दिया गया है।

आज की इस पेज में हम यह बताने वाले हैं कि कैसे आप आसान तरीके से मोबिक्विक जीप से पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हो।

MobiKwik Zip Pay Later क्या है

मोबिक्विक MobiKwik एक इंडियन पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर है। जो मोबाइल बेस्ट पेमेंट सिस्टम और डिजिटल वॉलेट के साथ काम करता है। किसी भी प्रोडक्ट खरीदने के समय या किसी भी बिल पेमेंट करने के लिए MobiKwik एप्लीकेशन की इस्तेमाल बहुत ज्यादा की जाती है।

इसी को देखते हुए साल 2019 में MobiKwik Zip नाम का एक नया प्रोडक्ट MobiKwik ऐप के अंदर जोड़ा गया है। इसके तहत कोई भी यूजर केवाईसी कंप्लीट करने के बाद मोबिक्विक से प्री अप्रूव्ड लोन ले सकता है। लोन अमाउंट 1000 से 60000 तक की हो सकता है। यह डिपेंड करता है यूजर के सिविल स्कोर के आधार पर।

हालांकि मोबिक्विक जीप में जो पैसा दिया जाता है वह किसी भी प्रकार का बिल पेमेंट करने के लिए या किसी प्रोडक्ट खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां तक कि मोबाइल रिचार्ज, टीवी रिचार्ज, वाईफाई रिचार्ज, इंटरनेट रिचार्ज ऐसे बहुत सारे कामों में भी किया इस्तेमाल किया जा सकता है।

MobiKwik Zip Pay Later एक क्रेडिट कार्ड की तरह काम करता है। आपको मोबिक्विक जीप पे लेटर में जितना बैलेंस दिया जाता है उसको अभी आप इस्तेमाल कर सकते हो और अगले 35 दिन के अंदर आपको वापस चुकाने का मौका मिलता है। जिसके लिए आपके पास से कोई भी ब्याज नहीं लिया जाता है।

MobiKwik Zip Ka Paisa Kaise Nikale

इस डिजिटल दुनिया में मोबिक्विक जीप पे लेटर का इस्तेमाल टीनएज लड़का लड़की बहुत ज्यादा करती है। आब इस समय जीतने भी पैसे जीप पे लेटर पर पड़ी है उस पेमेंट को लोगों ने अपने खर्चों के लिए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं।

लेकिन यहां पर कोई डायरेक्ट ऑप्शन नहीं दिया गया है कि आप लोग इस बैलेंस को बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सको। इसीलिए आज हम आपको कुछ तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप लोग मोबिक्विक जीप पे लेटर का पैसा अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हो।

MobiKwik Se Rent Payment Kare – अपने बैंक खाते मे पैसे लाए

दोस्तों जैसे मैंने अभी तक बताया हूं मोबिक्विक जीप पे लेटर पर मिला हुआ पैसा आप सीधा अपने बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं कर सकते हो। लेकिन मोबिक्विक एप के अंदर रेंट पेमेंट का एक ऑप्शन है जिसके जरिए आप जीप बैलेंस को अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हो। हमने इस प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप इमेज के साथ बताया हूं, आप ध्यान से समझे और इस प्रोसेस को फॉलो करें।

स्टेप 1: सबसे पहले आप अपने MobiKwik App को ओपन करे।

Mobikwik App
MobiKwik App

मोबिक्विक एप्लीकेशन ओपन करने के बाद सबसे ऊपर आपको मोबिक्विक जीप पे लेटर का बैलेंस दिखाई देगा। और डैशबोर्ड के अंदरपे Pay Rent का एक ऑप्शन दिखाई देगाआपको पे रेंट ऑप्शन के अंदर क्लिक करना है.

स्टेप 2: अब आपके सामने नीचे दिए गए तस्वीर की तरह एक पेज आएगा उस पेज के अंदर कंटिन्यू विद जीप कार्ड ऑप्शन के अंदर क्लिक करें।

Mobikwik App
MobiKwik App

स्टेप 3: नीचे तस्वीर में आपको तीन स्टेप बताया गया है जिसकी मदद से बड़ी ही आसानी के साथ मूवीक्विक पे लेटर का पैसा अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हो।

Mobikwik Zip pay Later
MobiKwik Zip pay Later
  • सबसे पहले जो पेज आएगा उसकी पहले बॉक्स में अकाउंट नंबर डालना है, और दूसरी बॉक्स में उस पार्टिकुलर बैंक ब्रांच के आईएफएससी कोड डालना है, उसके बाद नीचे दिए गए Continue बटन के अंदर क्लिक करें।
  • दूसरी बॉक्स में जिस व्यक्ति के नाम पर आपने अपना रेंट चुकता कर रहे हो उसका नाम डालें। यहां पर आप खुद का नाम डाल दो या अपने दोस्त का नाम डाल दो वह बेहतर रहेगा। और नीचे दिए गए बॉक्स में कितना अमाउंट पे करना चाहते हो वह डाल दें। याने की आप बो अमाउंट डाले जो आप खुद अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करना चाहते हो।
  • उसके बाद कंटिन्यू बटन के अंदर क्लिक करें। और आपको नया पेज में लेकर आएगा जहां पर आप Pay Later ऑप्शन को सिलेक्ट करें, और पेमेंट ऑप्शन के अंदर क्लिक करें। कुछ देर करने के बाद पैसा अपने बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

MobiKwik Fastag Recharge करके बैंक अकाउंट में पैसे लाए

दोस्तों और भी एक तरीका है जिसके मदद से आप लोग मोबिक्विक जीप पे लेटर MobiKwik Zip Pay Later का पैसा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हो। बह है Mobikwik Fastag Recharge आइए उसके बारे में स्टेप बाय स्टेप समझते हैं।

स्टेप 1: MobiKwik एप्लीकेशन को ओपन करें, उसके बाद नीचे All Services ऑप्शन के अंदर क्लिक करें। पेज को थोड़ा सा स्क्रॉल करें और Recharge & Pay Bill ऑप्शन के अंदर Fastag Topup के ऊपर क्लिक करें।

Mobikwik Zip Pay Later
MobiKwik Zip Pay Later

स्टेप 2: आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसके अंदर में से आप अपना फास्टैग इशू किए जाने वाले बैंक को सिलेक्ट करें, और अपना गाड़ी के नंबर इंटर करें।

ओके, यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपके पास कोई गाड़ी नहीं है तो आप Fastag कैसे बनाएंगे? उसके लिए बहुत से ऐसे फर्जी Fastag बनाने की तरीका है जिसको आप इंटरनेट से ढूंढ सकते हो।

लोग यहां पर पेटीएम को इस्तेमाल करते हुए फर्जी फास्टैग बनाते हैं, उसके बाद मोबिक्विक के इस ऑप्शन में Fastag Issuer Bank के तहत Paytm को चुनते हैं, और वह फर्जी गाड़ी नंबर एंटर करके पेटीएम में MobiKwik Zip Pay Later का पैसा ट्रांसफर कर लेते हैं।

Mobikwik Zip Pay Later
MobiKwik Zip Pay Later

MobiKwik Zip to Bank Transfer 2023

MobiKwik Zip to Bank Transfer 2023 में और भी मुश्किल होते जा रहे हैं। क्योंकि लोग इन पैसों का गलत इस्तेमाल करते है। MobiKwik एप्लीकेशन जिस उद्देश्य से इन पैसे को Pre-Approved Loan के तहत दे रहा है, उसमें कई सारे समस्याएं बनने के कारण MobiKwik Zip Pay Later का पैसा डायरेक्ट बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने का ऑप्शन बंद कर दिया गया है।

मोबिक्विक के अंदर जितने सारे पुराने अकाउंट से उन सभी लोग अभी भी इन पैसों को सीधा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। या तो जिन सभी अकाउंट GST लिंक है वह भी MobiKwik Zip Pay Later के पैसों को सीधा बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकता है।

लेकिन अगर कोई नया यूजर MobiKwik एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हुए Zip Pay Later का पैसा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहे तो वह सीधा तरीके से नहीं कर सकता है। दूसरा या तीसरा कोई तरीका जो मैंने बताया हूं उसके मदद से किया जा सकता है।

यह भी पड़ सकते हो___
Debit card se loan kaise le

MobiKwik Wallet Kya Hai | मोबिक्विक वॉलेट क्या है

MobiKwik पर अकाउंट बनाने के बाद आप मोबिक्विक वॉलेट MobiKwik Wallet को इस्तेमाल कर सकते हो इस वॉलेट में आप डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग के जरिए पैसा ऐड कर सकते हो और उन पैसों को आप ऑनलाइन खरीदारी जैसे कि क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट, इलेक्ट्रिक बिल पेमेंट, गैस बिल पेमेंट, वॉटर बिल पेमेंट, घर की किराया पेमेंट, बिल पेमेंट, के लिए इस्तेमाल कर सकते हो।

सर्विस रिचार्ज जैसे कि मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, इंटरनेट रिचार्ज, इन सभी कामों में इस्तेमाल कर सकते हो। मोबिक्विक वॉलेट के जरिए इस्तेमाल करने पर आपको कई सारे मोबिक्विक प्रोमो कोड मिलता है और कॅश बैक भी मिलता है।

छोटे बड़े शहर की सभी रिटेल शॉप के साथ-साथ सलोन, रेस्टोरेंट्स, मेडिसिन स्टोर को भी मोबिक्विक अपने साथ जोड़ रहा है। ताकि यूजर MobiKwik Wallet को इस्तेमाल करते हुए बड़ी ही आसानी के साथ पेमेंट कर सके।

MobiKwik से जुड़े FAQ

क्या मैं मोबिक्विक जीप से पैसे निकाल सकता हूं?

ऐसे तो सीधे तरीके से MobiKwik Zip Pay Later के पैसे सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। इसके लिए या तो आप Rent Payment ऑप्शन को चुने, या FAStag Topup ऑप्शन को चुने।

मैं अपने मोबिक्विक वॉलेट बैलेंस का उपयोग कहां कर सकता हूं?

MobiKwik Wallet एक डिजिटल वॉलेट है जहां पर जमा किए पैसे आप किसी भी बिल पेमेंट, मनी ट्रांसफर, मोबाइल रिचार्ज, इलेक्ट्रिक बिल पेमेंट, इंटरनेट, डीटीएच रिचार्ज, या ऑनलाइन शॉपिंग करने के समय यूज कर सकते हो।

मुझे मोबिक्विक से रिफंड कैसे मिल सकता है?

MobiKwik Wallet को इस्तेमाल करते हुए कोई भी प्रोडक्ट खरीदने पर, या किसी भी जगह बिल पेमेंट करने पर, या किसी भी सर्विस का रिचार्ज करने पर, अगर कोई समस्या होता है तो उसमें MobiKwik उपयोगकर्ता को पैसा वापस नहीं करता है। इसलिए मूवी कोई को इस्तेमाल करने से पहले यूज़र उन सर्विस के बारे में अच्छे से जांच लें।

मोबिक्विक से रिफंड मिलने में कितना समय लगता है?

MobiKwik पर रिफंड अप्लाई करने के तुरंत बाद आपका प्रक्रिया शुरू हो जाता है। इस प्रक्रिया में लगभग 24 से 48 घंटे की समय लग सकती है। बैंक की तरह आपके अकाउंट के सारे स्टेटमेंट को चेक आउट किया जाता है, और उसके बाद फाइनल स्टेटमेंट दिखाने में कभी-कभी 3 से 15 दिन भी समय लग सकता है।

निष्कर्ष

MobiKwik ऑफिशियल वेबसाइट के हिसाब से MobiKwik Zip Pay Later का पैसा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर नहीं किया जा सकता है। लेकिन हम लोगों ने यहां पर कुछ अलग तरीका बताए हैं जिस को यूज करके आप मोबिक्विक का पैसा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हो।

हम लोग यह उम्मीद करेंगे कि आपको यह तरीका बेहद पसंद आई है, अगर आने वाले समय पर कोई नया तरीका निकलता है तो इस पेज को अपडेट कर दिया जाएगा। इस पेज को पढ़ने के बाद अगर आप चाहे तो जितना मर्जी उतना शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment