Bata India के द्वितीय तिमाही परिणाम: नेट मुनाफा 38% घटकर ₹33.9 करोड़, राजस्व 1% वर्ष-पर-वर्ष कम हुआ।

Bata India के Q2 परिणाम: इस जूते रिटेल कंपनी की व्यापारिक गतिविधियों से प्राप्त राजस्व वर्तमान वित्तीय वर्ष के दूसरे तिमाही में ₹819 करोड़ रुपए थे, जिसमें 1.3 प्रतिशत की गिरावट हुई, जो पिछले वर्ष के इसी समय के ₹829.7 करोड़ के साथ मिलाने की।

Bata India के Q2 परिणाम: Bata India ने 2023-24 वित्तीय वर्ष (Q2FY24) के लिए अपने जुलाई-सितंबर तिमाही परिणाम की घोषणा बुधवार, 8 नवंबर को की, जिसमें ₹33.9 करोड़ में संघटित नेट लाभ में 38 प्रतिशत की गिरावट की गई, जबकि पिछले वर्ष के समय के ₹54.8 करोड़ के मुकाबले।

फ़ुटवियर रिटेल कंपनी के व्यवसायिक क्रियाओं से प्राप्त राजस्व इस वित्तीय वर्ष के दूसरे तिमाही में ₹819 करोड़ रुपए था। इसके मुकाबले, पिछले वर्ष के समय के ₹829.7 करोड़ के साथ 1.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

कंपनी का संघटित कर लाभ (PBT) सितंबर तिमाही में ₹46.4 करोड़ रुपए था, जिसमें पिछले वर्ष के समय के ₹72 करोड़ के साथ तुलना में 35.5 प्रतिशत की कमी हुई।

कार्यान्वयन के मामले में, सितंबर तिमाही के दौरान बाटा इंडिया के उधारण, कर, पहनने-फटने और सीढ़ी चुकतान (EBITDA) ₹181.6 करोड़ था, जो पिछले वर्ष के समय के ₹160.9 करोड़ के मुकाबले 12.9 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है।

जिस तिमाही की समीक्षा की गई, उसमें EBITDA मार्जिन 22.2 प्रतिशत था, जो पिछले वर्ष के समय के 19.4 प्रतिशत के मुकाबले 280 बेसिस प्वाइंट्स (bps) की वृद्धि है। एक बेसिस प्वाइंट एक सौवां भाग है।

Bata India Q2 प्रिंट: सेगमेंट, नेटवर्क विस्तार

Bata Indiaने कहा कि Floatz व्यापार खंड ने 70 प्रतिशत वृद्धि के साथ अद्भुत विकास दिखाया और 10 नए स्टोर्स में Floatz बैनर का परिचय किया।

सितंबर तिमाही के दौरान, बाटा ने करीब 25 शहरों में 30 स्टोर्स का संचालन किया, जिनमें फ्रैंचाइज़ी और शॉप-इन-शॉप (SIS) आउटलेट्स कंपनी की उपस्थिति के 39 प्रतिशत से अधिक का साझा था।

कंपनी ने अपने पोर्टफोलियो को कैज़ुअल बनाने के लिए स्नीकर स्टूडियो कॉन्सेप्ट को 612 स्टोर्स में लागू किया, जैसा कि उसकी विनिमय फाइलिंग के अनुसार।

“यद्यपि हमने पिछले तिमाही में मांग में कुछ समस्याओं का सामना किया, लेकिन हमारी दक्षता और उत्पादकता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता हमारे व्यावसायिक लाभ मार्जिन की मजबूत वृद्धि में प्रकट है।

हमारी खुदरा विपणी नेटवर्क और मार्केटिंग निवेशों के प्रति सतर्क विस्तार हमारी मुख्य रणनीति बनी रही है,” गुंजन शाह, मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ – बाटा इंडिया ने कहा।

“हमने हमारे नवीनतम संग्रह का पर्दाफाश किया, दुनिया भर में प्रसिद्ध फैशन और उच्च गुणवत्ता के डिज़ाइन को सभी के लिए उपलब्ध कराया, Comfit, North Star, Red Label, Hush Puppies, और Floatz से आए स्टाइल्स और सुविधाओं को प्रस्तुत किया,” शाह ने इसका उल्लेख किया।

उसी समय, Bata Indiaने इस हफ्ते घोषित किया कि वह अपने खुदरा स्टोरों में नाइन वेस्ट, एक संयम ब्रांड है, के स्टाइलिश जूते और सामग्री प्रदान करेगा। यह उनके प्राधिकृत करने और विनिर्माण के लिए Authentic Brands Group के साथ एक साझेदारी का हिस्सा है।

यह साझेदारी बाटा इंडिया की उच्च-गुणवत्ता वाली उत्पाद श्रृंखला का विस्तार करेगी और फैशनेबल और नवीनतम शैलियों की तलाश करने वाले ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करेगी।

Bata India ने एक नियामक फाइलिंग के माध्यम से स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया कि उसके बोर्ड ने उनके प्रसिद्ध लाइफस्टाइल ब्रांड नाइन वेस्ट के लिए ऑथेंटिक ब्रांड्स ग्रुप के साथ लाइसेंसिंग और विनिर्माण समझौते को मंजूरी दे दी है।

“यह सहयोग Bata India के शीर्ष गुणवत्ता वाले उत्पाद विस्तार को और बेहतर बनाएगा और वे ग्रामीण पहचान वाले जीवनशैली ब्रांड, नाइन वेस्ट की खोज कर रहे ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

Bata India ने एक स्टॉक एक्सचेंज को आधिकृत फाइलिंग में यह बताया कि उनके बोर्ड ने उनके वैश्विक रूप से मान्यत जीवनशैली ब्रांड, नाइन वेस्ट के लिए अथेंटिक ब्रांड्स ग्रुप के साथ लाइसेंसिंग और विनिर्माण समझौते को हरी झंडी दे दी है।

“इस समझौते के तहत, बाटा इंडिया को अपने स्टोर्स के माध्यम से नाइन वेस्ट जूते और सहायक उपकरण भारत में निर्मित, विपणित और वितरित करने का अधिकार होगा,” फाइलिंग में कहा गया।

अथेंटिक ब्रांड्स ग्रुप के पास नाइन वेस्ट ब्रांड है, जिसे उसके फैशनेबल डिज़ाइन के लिए जाना जाता है। 2018 में ब्रांड की दिवालिपि के बाद नाइन वेस्ट के संयुक्त राज्य व्यापार को अधिग्रहण किया था।”

Q2FY24 परिणाम की घोषणा से पहले, बाटा इंडिया के सेयर्स 1.14% बढ़कर ₹1,556.60 प्रति साझा होकर बीएसई पर बंद हुए।

Also Read :

Leave a Comment