Bank ग्राहक के लिए दुखद खबर! अब पैसा जमा करने पर SBI कटेगा चार्ज

इन दिनों बैंक में खाता होना सभी लोगों के लिए आम बात हो गई है और जरूरी भी हो गया है। यदि आपका भी बैंक खाता भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है तो फ़िर यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकती है। दरअसल आप सभी को यह पता होगा कि आपके बैंक खाते में कुछ मिनिमम बैलेंस होना अति आवश्यक है।

यदि आपके खाते में न्यूनतम बैलेंस नहीं है तो आपके खाते पर चार्जेस लग सकता है। लेकिन अब SBI के एक नए नियम के मुताबिक आपके खाते में न्यूनतम राशि होने के बावजूद भी आपके खाते से चार्ज कट सकते हैं। लेकिन बैंक द्वारा यह चार्ज आखिर क्यों काटा जाता है इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

आप भी कई बार अपने बैंक खाते में पैसे जमा करते होंगे या फिर आपके अकाउंट में किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा ऑनलाइन पैसा जमा होता होगा। लेकिन अगर आप अपने खाते में डिपॉजिट मशीन इस्तमाल कर के पैसा जमा करवाते हैं तो इसके लिए आपको चार्ज देना पड़ सकता है। बैंक खाते में पैसा डिपॉजिट करने वाली मशीन बिल्कुल एटीएम मशीन जैसी ही होती है।

आपने अक्सर बहुत बार देखा होगा कि अधिकतर SBI के ATM के पास ही डिपॉजिट मशीन लगी होती है जिससे लोग अपने खाते में पैसा जमा कर पाते हैं और जिसके बाद उन्हें बैंक में जाने की जरूरत नहीं होती है। लेकिन आप जो अमाउंट जमा कर रहे हैं उसके नोट बिल्कुल साफ होने चाहिए। अगर आप की नोट में कोई भी दिक्कत यानि कटी फटी या पुरानी होती है तो यह मशीन आपके नोटों को स्वीकार नहीं करती है।

SBI का है ये खास नियम

आपको हम बताना चाहते हैं कि अगर आप पैसा जमा कराने के लिए बैंकों की लंबी लाइन में खड़े नहीं होना चाहते हैं तो आप डिपॉजिट मशीन के द्वारा भी पैसे जमा करवा सकते हैं। यदि आप इस डिपाजिट मशीन से पैसा जमा करते हैं तो आपके खाते से 25 रुपये या इससे अधिक का चार्ज कट हो सकता है।

इसमें प्रत्येक लेनदेन की सीमा 49,999 रुपये रखा गया है और निश्चित रकम से अधिक जमा करवाने पर चार्ज भी आपको ज्यादा देने होंगे। आप चाहे तो इस डिपॉजिट मशीन से PPF, RD और लोन की राशि का भी भुगतान कर सकते है। इसके अलावा ये डिपाजिट मशीन 100 रुपये और 500 रुपये के नोट ही स्वीकार करेगी।

Leave a Comment