Custom GPTs : SEO और मार्केटिंग के लिएChatGPT का उपयोग करने के नए तरीके

Custom GPT बिल्डर का अन्वेषण: एक गाइड, एसईओ और मार्केटिंग के उदाहरणों के साथ कस्टम जीपीटी बनाने और कॉन्फ़िगर करने के लिए

Highlights

वार्तालापीय Custom GPT बिल्डर का उपयोग करके एक विशेष GPT बनाने के चरणों को जानें।

Custom GPT को शुरू करने से पहले क्रियाएँ और उन्नत सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करें।

E-E-A-T के लिए वेबसाइटों का मूल्यांकन करने के लिए एक विशेष GPT बनाने की प्रक्रिया की जाँच करें।

इस पोस्ट के शीर्षक के आधार पर, यह स्पष्ट है कि OpenAI DevDay में पेश की गई नई सुविधा में से मेरा पसंदीदा कौन सा है: कस्टम जीपीटीआई। अब जब कस्टम जीपीटीएस को अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, मैंने सोचा कि मैं SEO और मार्केटिंग के लिए कुछ उदाहरण साझा करूँ।

संक्षेप में, कस्टम जीपीटी सीएपीटी प्लस और एंटरप्राइज उपयोगकर्ताओं को एक जीपीटी बनाने की क्षमता प्रदान करते हैं जिसमें विशिष्ट निर्देश, संदर्भ के लिए अतिरिक्त फ़ाइलें (ज्ञान), मल्टीमोडल क्षमताएँ, और थर्ड-पार्टी एपीआई के साथ कस्टम क्रियाएँ शामिल हैं।

इसे ऐसा समझें कि आप ChatGPT के साथ काम कर रहे हैं, जिसमें Custom Instructions का एक उन्नत संस्करण है और इसमें 3,000 अक्षरों की सीमा नहीं है।

एक Custom GPT कैसे बनाएं

अपने व्यक्तिगत Custom GPTतैयार करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं: बनाएं या कॉन्फ़िगर करें। बनाएं कीजिए आपकोCustom GPT बिल्डर के साथ एक वार्ता करने की अनुमति है।

कस्टम Custom GPT का एक लाभ यह है कि आप उन्हें पैरामीटर की एक विस्तृत सूची लिखने या कोडिंग के बजाय प्राकृतिक भाषा का उपयोग करके अनुकूलित कर सकते हैं।

उन लोगों के लिए जो प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग में अधिक अनुभवी हैं, कॉन्फ़िगर आपको जीपीटी को विवरणीकृत करने के लिए विशिष्ट विवरण दर्ज करने की अनुमति देता है।

जानकारी जैसे चित्र, नाम, और विवरण जीपीटी के पेज और जीपीटी इंटरफ़ेस पर दिखती है।

Custom GPT इंटरफेस में, सुझाए गए प्रॉम्प्ट्स संवाद आरंभकर्ताओं के रूप में प्रकट होते हैं।

Instructions आपको निर्दिष्ट करने का अनुमति देता है कि आप GPT से कौन-कौन सी कार्यक्षमताएं चाहते हैं और आपCustom GPT को कैसे व्यवहारित करना चाहते हैं या चाहते हैं नहीं। GPT निर्देश 8,000 अक्षर तक हो सकते हैं – कस्टम इंस्ट्रक्शन की तुलना में दोगुनी लंबी – और इसे GPT बिल्डर के साथ की गई वार्तालाप से प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग किया जाता है।

Upload करें ज्ञान में फ़ाइलें जिन्हें GPT उत्तरों के साथ इसका संदर्भ सामग्री के रूप में उपयोग करने के लिए कर सकता है। Custom GPTबिल्डर के साथ बातचीत के पक्ष के अनुसार, “आप पाठ फ़ाइलें, पीडीएफ़ और छवियों को संदर्भ के लिए अपलोड कर सकते हैं, और प्रति फ़ाइल का आकार सीमा 25MB है।

इन फ़ाइलों की सहायता से मैं आपको विस्तृत और सटीक उत्तर प्रदान करने में मदद कर सकता हूँ, उनकी सामग्री को विश्लेषण करके।

यदि आप चाहते हैं कि आपके Custom GPT के उपयोगकर्ताओं को डैली 3, वेब ब्राउज़िंग, और उन्नत विश्लेषण जैसी बहुमोदल सुविधाएं हों, तो आप उन्हें क्षमताओं के तहत सक्रिय कर सकते हैं।

क्रियाएँ आपको थर्ड-पार्टी एपीआईसे जोड़ने या ओपनएआई स्कीमा जोड़ने की अनुमति देती हैं। यदि आपने एक चैटजीपीटी प्लगइन विकसित किया है, तो आप मौजूदा प्लगइन मैनिफेस्ट से स्कीमा आयात कर सकते हैं।

Seo और मार्केटिंग के लिए Custom GPT

एसईओ और मार्केटिंग में कस्टम जीपीटीटी का उपयोग किसके लिए किया जा सकता है? कई चीजें।

ई-ई-ए-टी निर्धारित करने के लिए कस्टम जीपीटी

मेरे पहले प्रयास में, एसईओ के लिए एक विशेष जीपीटी बनाने में लगभग दस मिनट लगे, जिससे वेब क्वालिटी एनालिस्ट बनाया गया जो वेबसाइट को E-E-A-T के लिए मूल्यांकन करता है: अनुभव, विशेषज्ञता, प्राधिकृतिकता, और विश्वसनीयता।

यह अपनी प्रतिक्रियाओं के लिए खोज गुणवत्ता रेटर गाइडलाइंस और अवलोकन दस्तावेज़ का संदर्भ/ज्ञान सामग्री के रूप में उपयोग करता है।

मैंने कस्टम GPTs के लिए इसकी दस्तावेज़ीकरण के साथ Google से टिप्पणी के लिए संपर्क किया, और हमें एक जवाब मिलते ही इस लेख को संशोधित करेंगे।

पूर्वावलोकन के दौरान, मुझे यह सुनिश्चित करना पड़ा कि GPT को वेब ब्राउजिंग का उपयोग करने के लिए वेबसाइटों का मूल्यांकन करने और बाह्य समीक्षाएँ देखने के लिए याद दिलाना पड़ा। मैंने इस याद दिलाने को GPT बिल्डर के माध्यम से बनाए गए Create फ़ीचर के माध्यम से जोड़ा।

Configure स्क्रीन पर, आप मौलिक विवरण, निर्देश (GPT बिल्डर के प्रश्नों के उत्तरों का एक प्रम्प्ट इंजनियर्ड संपादन), वार्ता प्रारंभकर्ता, और ज्ञान (अपलोड किए गए संदर्भ सामग्री) को पूर्ण करेंगे।

आगे, आप जीपीटी के उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट मल्टीमोडल क्षमताएं प्रदान कर सकते हैं, जीपीटी को तृतीय पक्ष सेवाएं उपयोग करने की अनुमति देने के लिए क्रियाएँ जोड़ सकते हैं, और एडवांस्ड सेटिंग्स का उपयोग कर सकते हैं ताकि ओपनएआई आपके जीपीटी की बातचीत को प्रशिक्षण डेटा में उपयोग कर सके।

जब आपका GPT जैसा इच्छित होता है, तो आप इसे निजी रूप में Save (या Update) कर सकते हैं, जिसे सीधे लिंक के माध्यम से पहुँचा जा सकता है, या ड्रॉपडाउन का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं के लिए सार्वजनिक बना सकते हैं।

जब पूर्ण हो जाएगा, तो एक प्रकटित संदेश दिखाया जाएगा।

आप अपने विशिष्ट GPTs को My GPTs के तहत Explore में खोज सकते हैं। जब वे प्रकाशित हो जाएंगे, तो वे ChatGPT के साइडबार में भी दिखाई देंगे।

ChatGPT Plus और एंटरप्राइज़ उपयोगकर्ता यहाँ वेब क्वालिटी एनालिस्ट GPT का प्रयास कर सकते हैं।

कस्टम जीपीटी से पूछना है कि क्या यह एक रैंकिंग कारक है

मैंने एक और GPT बनाया, इस बार हमारे नवीनतम रैंकिंग फैक्टर्स ईबुक पर आधारित। यह एक तेज प्रक्रिया थी, केवल प्रोफ़ाइल चित्र को सही ढंग से समायोजित करने में समय लगा।

ChatGPT Plus और एंटरप्राइज उपयोगकर्ता यहाँ “क्या यह एक रैंकिंग कारक है” संबंधित GPT का परीक्षण कर सकते हैं।

विषय विचार सृजन के लिए कस्टम जीपीटी

अपने आगामी लेख के लिए विचार चाहिए? यह GPT आपके लिए किसी कीवर्ड या व्यापार विवरण के आधार पर 25 हेडलाइंस और मेटा विवरण बनाएगा। यदि आप जेनरेट किए गए सूची से एक विषय चुनते हैं, तो यह आपको उदीर्णित छवियाँ भी प्रदान करेगा।

ChatGPT Plus और एंटरप्राइज उपयोगकर्ता यहाँ टॉपिक आइडिया जेनरेटर GPT का प्रयास कर सकते हैं।

अब जब ChatGPT सेवाएं पुनर्स्थापित हो गई हैं, मैं इस लेख को समय-समय पर अपडेट करूंगा ताकि SEO और मार्केटिंग के लिए और उदाहरण जोड़ सकूं।

कस्टम जीपीटी के साथ एआई का भविष्य

आप SEO और मार्केटिंग के लिए कस्टम GPTs का कैसे इस्तेमाल करने का योजना बना रहे हैं? मुझे X @kristileilani पर बताएं और आपका GPT भविष्य के पोस्ट में हाइलाइट हो सकता है!

Also Read :

Leave a Comment