सरकार दे रही है बेटी की शादी में पैसे -जल्द उठाहे इसका लाभ

आपको जानकर ख़ुशी होगी की सरकार बेटियों की शादी के लिए पैसे दे रही है। इस योजना का उदेश गरीब परिवार को शादी में पैसो को आ रही अर्चना को कतम करने के लिए है ताकि एक मध्वर्गी परिवार को किसी भी तरह की तकलीफ ना हो होर व बच्चो की शादी ख़ुशी -ख़ुशी कर सके। जानते है इस योजना के बारे में

क्या है योजना

यह योजना उत्तर प्रदेश के लोगो के लिए है! “विवाह अनुदान योजना” के तहत लोग इसका लाभ उठा सकते है। इस योजना के तहत आप 51,000 रूपी की राशी का आवदेन कर सकते है। इसके लिए आपको खंड विकास कार्यालय में जाकर फॉर्म भरना होगा इसके बाद सभी दस्तावेस्ज के साथ वेरीफिकेशन पूरा होने के बाद आप को 51,000 रूपए की मदद सरकार द्वारा की जायेगी। लडकी की आयु 21 वर्ष या उसे ऊपर हो सकती है। इस योजना का लाभ एक गाव परिवार और शहर में रहने वाला परिवार दोनों ले सकता है। यह योजना ने अभी तक काफी घरो में ख़ुशी दी है। सरकार का उदेश है की एक मध्वर्गी,पिछडी जाती जसे कई लोग इसका लाभ उठाए।

कसे इसके लिए आवेदन करे

इस योजना के लिए आपको निकटवर्ति ब्लाक पर जाना होगा!वह आधार कार्ड समेत कई जरुरी दस्तावेज जमा करवाने होंगे। फिर सचिव से बात करने के बात एक आवेदन पत्र लेना होगा फिर इस पत्र को निकटवर्ती ब्लाक में जमा कर देना होगा। जिसके बाद वो कर्मचारी यह चीज़ को लेकर सरकार कसे मांग करेंगे और थोरे ही दिनों में यह पैसो आपको मिल जायेगे।

Leave a Comment