Grammy Awards 2024:Taylor Swift nominatedरिकॉर्ड को तोड़ती हैं\

Taylor Swift nominated

Grammy Awards 2024:Taylor Swift nominated रिकॉर्ड बनाती हैं

उसके पॉपुलर गाने “एंटी-हीरो” के Taylor Swift nominatedशॉर्टलिस्ट होने से स्विफ्ट को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त हुई है, जिससे उन्हें इस खास श्रेणी में सात नामांकन प्राप्त करने वाले पहले गीतकार बनाता है, जो सर पॉल मैककार्टनी और लायनेल रिची को छोड़ते हैं, जिनके पास प्रत्येक के लिए छह-छह नामांकन हैं।

उन्हें इसके अलावा वर्ष के और रिकॉर्ड Taylor Swift nominatedऑफ द ईयर श्रेणियों में भी नामांकन मिला है, जिसमें उनकी प्रतिस्पर्धा ओलिविया रोड्रिगो, माइली साइरस और एसजेडी के साथ है। लाना डेल रे और दुआ लिपा गाने ऑफ द ईयर के लिए अन्य नामांकितों में शामिल हैं।

बिली आइलिश, जॉन बैटिस्ट, और एसजेडी भी इस श्रेणी में मान्यता प्राप्त कर चुके हैं।

स्विफ्ट के “मिडनाइट्स” के लिए वर्ष के एल्बम ऑफ द ईयर नामांकन उनके इस कैटेगरी में छठा है – और यह एक महिला कलाकारTaylor Swift nominated के लिए सबसे अधिक नामांकनों में से एक के साथ उनको टाई करता है।

अगर वह जीतती है,Taylor Swift nominated तो वह चौथी बार एल्बम ऑफ द ईयर का खिताब जीतने वाले पहले कलाकार बनेगी।

इस वर्ष, कलाकारों को नई नियमों के कारण ग्रैमीज की शॉर्टलिस्ट में जगह पाना और भी कठिन हो गया था। आयोजकों ने प्रत्येक Taylor Swift nominatedश्रेणी में उपलब्ध नामांकनों की अधिकतम संख्या को 10 से 8 कर दिया है। इस वर्ष के ग्रैमी पुरस्कार 4 फरवरी को लॉस एंजिल्स में होंगे, और इस कार्यक्रम के होस्ट अबतक घोषित नहीं किए गए हैं।

On a (jelly) roll

ब्रिटिश डांस और इलेक्ट्रॉनिक प्रोड्यूसर फ्रेड अगेन बेस्ट न्यू आर्टिस्ट के उम्मीदवारों में शामिल हैं।

इस श्रेणी में उनके साथ ग्रेसी एब्राम्स, आइस स्पाइस, जेली रोल, कोको जोन्स, नोआ कहान, विक्टोरिया मोनेट, और वॉर एंड ट्रीटी हैं।

यूएस रैपर और गायक जेली रोल 2005 से शायद हो सकते हैं – लेकिन उन्होंने इस साल के पहले में “नीड ए फेवर” के साथ एक ब्रेकआउट सिंगल स्कोर किया।

यदि 38 वर्षीय व्यक्ति पुरस्कार जीतता है, तो वह सबसे बड़े व्यक्ति बन जाएगा जो सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार कहलाने के लिए चयन किया गया है – शेरिल क्रो वर्तमान में रिकॉर्ड धारिता है जिन्होंने 33 वर्षीय के होते हुए इसे प्राप्त किया था।

सायरस, रोड्रिगो, स्विफ्ट, एसजेड, बैटिस्ट, बॉयजीनियस, आइलिश, और मोनेट रेकॉर्ड ऑफ द इयर के संक्षेप में मान्यता प्राप्त कर रहे हैं।

गाने ऑफ द इयर रेकॉर्ड ऑफ द इयर से भिन्न है – पहले गायकों और संगीत रचना में उत्कृष्टता की पहचान करता है जबकि दूसरा तकनीकी रिकॉर्डिंग प्रक्रिया के साथ संलग्न है – उत्पादन, इंजीनियरिंग, और प्रदर्शन को मध्य में लेता है।

आयातकर्ता लाइन डेल रे, स्विफ्ट, रोड्रिगो, बैटिस्ट, बॉयजीनियस, Taylor Swift nominatedऔर सायरस के साथ जेनेल मोने और लाना डेल रे के साथ साल के एल्बम के लिए नामांकन किया गया है।

SZA and supergroups

नामांकन शुक्रवार को घोषित किए गए, जिसमें गायक-गायिका SZA ने कुल नौ नामों में सबसे अग्रणी स्थान हासिल किया।

उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रगतिशील आर एंड बी एल्बम औरTaylor Swift nominated सर्वश्रेष्ठ आर एंड बी परफॉर्मेंस श्रेणियों में मान्यता प्राप्त हुई।

SZA की Phoebe Bridgers के साथ की गई सहयोगी रचना Ghost in the Machine को सर्वश्रेष्ठ पॉप ड्यूओ/समूह परफॉर्मेंस के लिए नामांकित किया गया।

Bridgers की इंडी सुपरग्रुप Boygenius को भी छह श्रेणियों में मान्यता मिली, जिसमें Not Strong Enough के लिए वर्ष के रिकॉर्ड और The Record के लिए वर्ष के एल्बम की श्रेणीयाँ शामिल हैं।

Boygenius, जिसमें Julien Baker, Lucy Dacus और Bridgers शामिल हैं, ने पहली बार 2018 में एक आत्म-शीर्षक ईपी जारी करने के लिए मिलकर बनाया था और इस साल के शुरूआत में नई संगीत साझा किया।

Monet ने भी मजबूत प्रदर्शन किया है – सर्वश्रेष्ठ नए कलाकार और On My Mama के लिए वर्ष के रिकॉर्ड के साथ ही वह जगुआर II के लिए सर्वश्रेष्ठ आर एंड बी एल्बम और Hollywood के लिए सर्वश्रेष्ठ आर एंड बी परफॉर्मेंस के लिए भी नामांकित हैं।

Batiste पिछले वर्ष केTaylor Swift nominated समारोह में एक अच्छी जीत थी और इस बार भी वह मुख्य श्रेणियों में हैं, जिनमें उनका एल्बम World Music Radio और गाना Worship शीर्ष पुरस्कार के लिए नामांकित हैं।

Pop power

सांग और वर्ष के लिए “फ्लावर्स” में साइरस की नामांकन, साथ ही “एंडलेस समर वेकेशन” के लिए वर्ष के एल्बम की नामांकन, इसे मुख्य श्रेणियों में शामिल होने की शुरुआत है।

उसकी पहली मान्यता 2015 में बेंगर्ज के लिए सर्वश्रेष्ठ पॉप एल्बम नामांकन के लिए थी।

लाना डेल रे ने पहले कभी ग्रैमी नहीं जीता है – लेकिन इस बार उन्हें पाँच श्रेणियों में मान्यता मिली है, जिसमें सर्वश्रेष्ठ विकल्प संगीत एल्बम और सर्वश्रेष्ठ विकल्प संगीत प्रदर्शन शामिल हैं।

रोड्रिगो, आइलिश के साथ, इस बार के लिए Taylor Swift nominatedअच्छी तरह से पहले दो स्टूडियो एल्बम्स के लिए सर्वश्रेष्ठ एल्बम, गाना और रिकॉर्ड के लिए नामांकन करने की साधना करती है।

20 वर्षीय कलाकार, जो पहले Disney के साथ जुड़े थे, ने इस वर्ष गाने “Vampire” और एल्बम “Guts” के साथ सफलता प्राप्त की है।

एलिश ने इस वर्ष के ग्रैमी नामांकन में भी कई महत्वपूर्ण पहचान हासिल की है। उसने बार्बी फिल्म के लिए बनाए गए गाने “What Was I Made For?” के लिए साल के गाने और वर्ष के रिकॉर्ड की सूची में शामिल कर ली है।

बार्बी से आने वाली संगीतों को नामांकनों में बड़ी प्रतिष्ठा मिली है, जिन्होंने कुल 12 नामांकन हासिल किए हैं। दुआ लिपा का “Dance the Night,” जो साल के गाने के लिए नामांकित है, फिल्म के साउंडट्रैक पर शामिल है।

इसके अलावा, निकी मिनाज और आइस स्पाइस का “Barbie World” और रायन गॉस्लिंग का “I’m Just Ken,” विजुअल मीडिया के लिए लिखे गए सर्वश्रेष्ठ गाने के लिए प्रतिष्ठात्मक पुरस्कार के लिए उम्मीदवार हैं।

Notable snubs

देशभक्त स्टार मॉर्गन वॉलेन को केवल बेस्ट कंट्री सॉन्ग श्रेणी में एक नॉमिनेशन मिला, जिससे उन्होंने किसी भी प्रमुख श्रेणी में कोई प्रभाव नहीं डाला।

उनका गाना “लास्ट नाइट” ने 16 सप्ताहों तक यूएस चार्ट्स को टॉप किया, जिससे इस गाने ने 42 वर्षों में पहले किसी पुरुष सोलो कलाकार के द्वारा बनाए गए कंट्री गाने के नंबर वन तक पहुंचने का कमाल किया।

2022 में एक जातिवादी शब्द का उपयोग Taylor Swift nominatedकरने पर उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने इस साल अपने एल्बम “वन थिंग एट ए टाइम” के साथ चार्ट सफलता भी प्राप्त की।

Doja Cat ने भी किसी भी बड़ी श्रेणी में प्रवेश नहीं किया – उन्हें उनके गाने “अटेंशन” के लिए सर्वश्रेष्ठ मेलोडिक रैप परफॉर्मेंस और सर्वश्रेष्ठ रैप सॉन्ग सूचियों में नामांकन मिला।

डिओन वॉरविक के “वॉक ऑन बाय” को सैम्पल करने वाला “पेंट द टाउन रेड”, जिसे रिकॉर्ड ऑफ द इयर सूची में शामिल होने की उम्मीद थी, लेकिन केवल सर्वश्रेष्ठ पॉप परफॉर्मेंस श्रेणी में सफल हुआ।

इस साल की शुरुआत में, बीयॉन्से ने 65वें समारोह में चार पुरस्कार जीतकर ग्रैमी के इतिहास में सबसे अधिक सज्जित कलाकार बन गईं – जिससे उनकी कुल चुनौती 32 हो गई है।

Also Read :

Leave a Comment