Most Polluted Cities: भारत में शामिल हैं दुनिया के तीन सबसे Polluted शहर

Most Polluted Cities: हमारे आस-पास तकनीकी विकास के साथ-साथ हमारे पर्यावरण में प्रदूषण की चिंता भी बढ़ती जा रही है। प्रदूषण के बढ़ने से सांस लेने में कई समस्याएं होती हैं, और अक्सर बिना मास्क के बाहर जाना भी मुश्किल हो जाता है।

हमारे देश में प्रदूषण पर विवाद चर्चाओं में है, क्योंकि दीवाली का समय नजदीक आ रहा है और राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के मुद्दों पर बहस हो रही है। अभी तक दिवाली आई नहीं है, लेकिन दिल्ली में AQI 351 है, जो दिखाता है कि वहाँ की वायु बहुत अधिक प्रदूषित है।

इसके अतिरिक्त, IQAir ने दुनिया के Most Polluted Cities की सूची जारी की है, जिसमें भारत के 3 शहर शामिल हैं। आज के इस लेख में आप इन सबसे प्रदूषित शहरों के बारे में पढ़ेंगे और जानेंगे कि भारत के कौन-कौन से 3 शहर इस सूची में शामिल हैं।

Most Polluted Cities List (ज्यादा प्रदूषित शहरो की सूचि)

नीचे दुनिया के 10 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरो की सूचि दी हुई हैं।

RankCityCountry
1DelhiIndia
2LahorePakistan
3KolkataIndia
4KarachiPakistan
5MumbaiIndia
6BaghdadIraq
7DhakaBangladesh
8KathmanduNepal
9TahskentUzbekistan
10JakartaIndonesia
Most Polluted cities

भारत के ये 3 शहर हैं सूचि में शामिल!

यहाँ, हमने भारत में प्रदूषण से सबसे ज्यादा प्रभावित तीन शहरों के बारे में जानकारी प्रस्तुत की है।

1. Delhi

दिल्ली, हमारे देश की राजधानी, वर्तमान समय में सबसे अधिक प्रदूषित शहर है। IQAir की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदूषण में सबसे अधिक दिल्ली ने पहला स्थान हासिल किया है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) वर्तमान में 351 है, जो इसे बहुत अधिक प्रदूषित बताता है।

इससे स्पष्ट होता है कि दिल्ली की स्थिति कितनी नाजुक हो चुकी है। इस समय, लोगों को बिना आवश्यकता के बाहर जाने से रोका गया है और उन्हें बाहर जाते समय N95 मास्क पहनने के निर्देश दिए गए हैं। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली की हवा और अधिक प्रदूषित होने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त, दिल्ली सरकार ने शहर में कई प्रकार की प्रतिबंधित उपाय भी लागू किए हैं, जैसे – “ओड-इवन” (विशेष प्रतिष्ठित दिनों पर वाहनों की प्रतिबंध)।

2. Kolkata

दुनिया के 10 सबसे अधिक प्रदूषित शहरों की सूची में भारत का दूसरा शहर कोलकाता है। वर्तमान में कोलकाता का AQI (वायु गुणवत्ता सूचकांक) 213 है, जिससे कोलकाता की हवा बहुत अधिक प्रदूषित हो चुकी है। हालांकि, कोलकाता में वर्तमान में कोई प्रदूषण से जुड़े प्रतिबंध नहीं लगाए गए हैं।

3. Mumbai

मुंबई दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में पांचवें स्थान पर है। मुंबई भारत का व्यापारिक अड्डा है, लेकिन यहाँ पर प्रदूषण की बात की जाए, तो मुंबई में भी प्रदूषण की समस्या बहुत गंभीर है। वर्तमान में मुंबई का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 163 है, और कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाले समय में मुंबई में और भी अधिक प्रदूषण का सामना करना पड़ सकता है।

भारत सरकार निरंतर प्रदूषण से निपटने के लिए कई उपाय अपना रही है, और धीरे-धीरे भारत के कई अन्य शहरों में प्रदूषण कम हो रहा है।

इस समय, हमारे देश में केवल ये 3 शहर ही सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख से आपको Most Polluted Cities के बारे में जानकारी मिली होगी। इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें ताकि उन्हें भी Most Polluted Cities के बारे में जानकारी हो सके। और आगे और ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें।

Also Read:

Leave a Comment