Neymar की चोट ने DY पाटिल स्टेडियम में मुंबई सिटी एफसी के खिलाड़ियों के खिलाफ मैच के लिए टिकट की पुनर्विक्रय को प्रोत्साहित किया है।

मुम्बई सिटी एफसी के AFC चैम्पियंस लीग मैचों में अलेक्जांडर मित्रोविच, रूबेन नेवेस, और कालिदू कूलिबाली जैसे मजबूत टीम के बावजूद, हाल के हफ्तों में इसमें कम रुचि दिखी है, और कई लोग अपने टिकट बेचने का प्रयास कर रहे हैं।

Neymar मात्र पांच मिनट में, 22,000 लोगों ने पूर्व-पंजीकरण कर लिया था ताकि वे मुंबई सिटी एफसी के एशियाई चैम्पियंस लीग (ACL) मैच में DY पाटिल स्टेडियम पर सऊदी अरब के प्रबल टीम अल हिलाल एसएफसी के साथ मुकाबला कर सकें – एक मैच जिसमें ब्राजील के महान खिलाड़ी नेमार भी खेलने के लिए तैयार थे।

पूर्व-पंजीकरण के खिड़की खोलने के 33 मिनट बाद, यह संख्या 55,000 से अधिक हो गई, मुंबई में फुटबॉल मैच के लिए अभी तक अनदेखा रिस्पॉन्स।

आप हमारे क्रिकेट विश्व कप क्रॉसवर्ड को हल करने में अपना हाथ आज़मा सकते हैं

आगे बढ़ें और शनिवार की ओर, मैच से कुछ दिन पहले। लगभग 38,000 उपलब्ध टिकटों में से केवल लगभग 30,000 बेचे गए हैं। उनमें से कई लोग अब उच्च मूल्य वर्ग (और आधार वर्ग) के टिकट बेचने की कोशिश कर रहे हैं।

देश के विभिन्न हिस्सों से टिकट खरीदने वाले Neymar प्रशंसक अभी भी विचार कर रहे हैं कि यात्रा योग्य है या नहीं।और इस हृदय परिवर्तन का केवल एक ही कारण है – नेमार को चोट लगना और मुकाबले से बाहर होना।

31 वर्षीय को पिछले महिने मонтेवीडियो में उरुग्वे के खिलाफ ब्राजील की 2-0 हार के दौरान पहले हाफ्ते में एक स्ट्रेचर पर लिए जाना पड़ा। ब्राजील ने गुरुवार को पुष्टि की कि उन्होंने अपनी बाएं घुटने के फटे हुए पूर्वानुलंबक लिगामें (ACL) और मेनिस्कस की सर्जरी करवाई।

इस गर्मियों, सऊदी प्रो लीग ने अपनी महत्वपूर्ण हस्ताक्षरणों के साथ सभी फुटबॉल समाचारों को अपने पास किया, जिसमें पांच बार के बैलन डी ओर विजेता क्रिस्टियानो रोनाल्डो के साथ प्रारंभ हुआ।

जबकि 38 वर्षीय पुर्तगाली, जिन्होंने हाल ही में मैंचेस्टर यूनाइटेड के साथ झगड़ा किया और बिना क्लब के थे, सऊदी क्लब अल-नसर एफसी के साथ जुड़ने के साथ हुआ, वास्तव में यह कुछ अपेक्षित था. हालांकि, नेमार के स्थानांतरण ने सचमुच फुटबॉल दुनिया को हिल दिया।

नेमार, जिन्होंने सितंबर में पेले के रिकॉर्ड Neymarको तोड़कर ब्राजील के सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए थे, पीएसजी से दूर हो गए, जहाँ उन्हें अपनी जगह नहीं मिल पा रही थी।

रोनाल्डो और नेमार के अलावा, सऊदी क्लब्स ने करीम बेंजेमा, रियाद महरेज, एनगोलो कांते, और सादियो मेने जैसे खिलाड़ियों के सेवाओं का भी उपयोग किया।

इसके परिणामस्वरूप, भारतीय फुटबॉल प्रेमियों ने अगस्त में आयोजित एसीएल ड्रॉ का बेसबरी से इंतजार किया था, ताकि वे जान सकें कि मुंबई में कौन-कौन से अंतरराष्ट्रीय सितारे आ रहे हैं। और जब मुंबई सिटी एफसी को नेमार के अल हिलाल के साथ एक ही समूह में खींचा गया, तो उत्साह आरंभ हो गया।

Mumbai City FC के सीईओ कंदर्प चंद्र ने एक विशेष Neymar बातचीत में ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ को बताया कि टिकटों की मांग अवाजनाशिक थी। “चाहे वो हमें हमारे साथीयों या स्पॉन्सर्स को देने के लिए टिकट हो, सबको दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को यहां खेलते देखने की इच्छा थी। मांग अवाजनाशिक थी,” उन्होंने कहा।

Neymar ‘घरेलू स्थान’

मुंबई सिटी का पहला सामना था कि उन्हें अपने एसीएल होम मैचों को खेलने के लिए एक समर्पित स्थल ढूंढ़ना था। उनके भारतीय सुपर लीग (आईएसएल) मैचों को खेलने के लिए स्टेडियम, मुंबई फुटबॉल एरीना, एएफसी के मानकों को पूरा नहीं करता है, और इसलिए वहां अपने मैच नहीं आयोजित कर सकते।

“हम मुंबई में खेलना चाहते थे और हम अंधेरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेलना चाहते थे। यह हमारी होम ग्राउंड है, यहां हमने एएफसी के लिए पात्रता हासिल की थी और इसलिए हम यहां खेलना चाहते थे।

Neymar मुझे पता है कि यह केवल एक छोटा सा स्टेडियम है, लेकिन Neymar हम अपने होम ग्राउंड पर खेलना चाहते थे। हालांकि, हम एक क्लब के रूप में इसको होने देने के लिए कुछ भी करने की स्थिति में नहीं थे,” चंद्र ने कहा।

Neymar तब मुंबई ने अपने होम मैच खेलने के लिए पुणे के बालेवाड़ी स्टेडियम की बुकिंग की। एकमात्र समस्या थी कि स्टेडियम की सीटिंग क्षमता लगभग 10,000 ही थी, और अल हिलाल मैच के लिए टिकट की विशाल मांग के माध्यम से, यह अनियंत्रित होने की उम्मीद थी।

मुंबई ने फिर अपनी योजनाओं को बदल दिया और DY पाटिलNeymar स्टेडियम में नवी मुंबई में केवल अल हिलाल मैच का आयोजन करने का निर्णय लिया, जो मुख्य रूप से एक क्रिकेट ग्राउंड है, लेकिन पहले इसने U-17 फीफा विश्व कप (पुरुष और महिला) और महिला एएफसी चैम्पियनशिप का आयोजन किया है। प्रशंसकों को भी थोड़ी राहत मिली क्योंकि लगभग 38,000 टिकट बेचने की उम्मीद थी।

देखो, हमें टिकटों को जमा नहीं करना था। हम चाहते थे कि भारत में विश्वस्तरीय प्रतिस्पर्धी फुटबॉल को देखने का मौका सभी को मिले। और वे एशिया के सर्वश्रेष्ठ हैं,” चंद्र ने बताया, इस एक कारण को स्पष्ट करते हुए कि वे स्थल बदलने का निर्णय क्यों लिया।

Neymar टिकट 12 अक्टूबर को पूर्व-पंजीकृत उपभोक्ताओं Neymar को बेचे गए और स्पेक्ट्रम के उच्च अंत की सीटें लगभग तुरंत ही बिक गई थी। बेस मूल्य के टिकटों (1499 रुपये), जिनकी बड़ी उपलब्धता थी, की बिक्री कुछ धीमी थी, लेकिन क्लब उम्मीद कर रहा था कि मैच के दिन वे सम्पूर्ण रूप से बेचे जाएंगे।

यह कहना चाहिए कि 1499 रुपये मुंबई में फुटबॉल के लिए सबसे अधिक मूल मूल्य वाला टिकट की लागतों में से एक है। क्लब के आईएसएल टिकट 199 रुपये से शुरू होते हैं और सबसे महंगे टिकट 2499 रुपये होते हैं। अल-हिलाल मैच के लिए सबसे उच्च वर्ग के टिकट 4499 रुपये हैं और इसमें वीआईपी और आतिथ्य टिकट शामिल नहीं हैं।

तिकट बेचे जाने के पांच दिनों बाद, नेमार चोट के बाद अब किंगियों ने टिकट खरीदने वाले प्रशंसकों को दुखी कर दिया, बहुत सारे उनमें से कई तुरंत अपने टिकट बेचने की कोशिश कर रहे थे।

यह बात नहीं है कि अल हिलाल के पास अब भी एशिया में सबसे बेहद शानदार खिलाड़ियों में से एक है। यह बात नहीं है कि वे कुछ अद्भुत फुटबॉल खेल रहे हैं। कोई बात नहीं, नेमार के बिना मैच ने अपनी चमक खो दी थी और प्रशंसक वापसी की मांग कर रहे थे।

Also Read :

Leave a Comment