NIT Srinagar: श्रीनगर के कॉलेज पर सोशल मीडिया पोस्ट से उत्पन्न विवाद, कई छात्रों के खिलाफ मामले दर्ज

Mehbooba Mufti on NIT Srinagar Controversy: सोशल मीडिया पोस्ट के कारण NIT Srinagar और कश्मीर के कई कॉलेजों में हलचल मच गई है। पुलिस को कई छात्रों के खिलाफ मामले दर्ज करना पड़ा है।

Mehbooba Mufti on Prophet Mohammad Controversy in NIT Srinagar : सोशल मीडिया पोस्ट के कारण कश्मीर के कॉलेजों में आपसी टनाव उत्पन्न हुआ है। एक हिंदू छात्र ने मंगलवार को इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर पैगंबर मोहम्मद के अपमान के आरोपों से जुड़कर एक ट्रेंड शुरू हुआ।

इस घटना के बाद NIT Srinagarके बाहर भारी भीड़ जमा हुई और प्रदर्शनकारियों ने ‘लब्बैक या रसूल अल्लाह’ के नारे बुलंद किए। साथ ही, वीडियो साझा करने वाले छात्र के खिलाफ फांसी की मांग की गई।

छात्र के खिलाफ दर्ज किया गया केस

हालात बिगड़ते देख पुलिस सक्रिय हुई और परिसर में भारी सुरक्षाबल तैनात किए गए। साथ ही, वीडियो साझा करने वाले छात्र के खिलाफ विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया गया। इसके साथ ही, NIT Srinagar प्रशासन ने छात्र को प्रारंभिक रूप से दोषी मानते हुए एक सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया है। इस मामले में ‘लब्बैक या रसूल अल्लाह’ के भड़काऊ नारे लगाने वाले SKUAST के 7 छात्रों पर भी केस दर्ज किया गया है।

सोशल मीडिया पर भिड़े लोग

इस विवादास्पद मामले में छात्र द्वारा वीडियो साझा करने के परिणामस्वरूप सोशल मीडिया पर लोग आपस में विरोधाभास में हैं। छात्र के समर्थकों का दावा है कि उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक छोटे से वीडियो को साझा किया है, जिसमें हमास नेता के बेटे का उल्लेख है और वह इस्लाम पर चर्चा कर रहा है। इसी वीडियो को जानबूझकर पैगंबर से जुड़कर ट्रेंड करवाकर माहौल में उत्पन्न विवाद का कारण बना गया है।

श्रीनगर के NIT के छात्रों ने एक हिन्दू छात्र पर ईशनिंदा का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया है। उनका आरोप है कि छात्र ने सोशल मीडिया पर पैगंबर मोहम्मद का अपमान किया है। इस प्रदर्शन के दौरान ‘लब्बैक या रसूल अल्लाह’ के नारे लगे। इस प्रदर्शन के लिए हमास समर्थकों और पाकिस्तानियों की प्रोफ़ाइल फोटो वाले हैंडलों से भी हवा दी गई है।

पैगंबर मोहम्मद के कथित अपमान को लेकर श्रीनगर के NIT में हलचल और प्रदर्शन के बाद पुलिस ने आरोपित छात्र के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है। साथ ही आरोपित को इंस्टिट्यूट से सस्पेंड करते हुए आने वाले सेमेस्टर के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया है। यह पूरी घटना मंगलवार (28 नवंबर 2023) की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरोप है कि यहाँ पढ़ने वाले एक छात्र (जो हिंदू है) ने इस्लाम के नबी पैगंबर मोहम्मद के विरुद्ध आपत्तिजनक वीडियो अपने व्हाट्सएप स्टेस्ट्स और इंस्टाग्राम पर डाला था।

इसके उलट हालाँकि सोशल मीडिया पर कई लोग उन वीडियो का स्क्रीनशॉट लगाकर यह दावा कर रहे हैं कि वह वीडियो हमास के संस्थापक के बेटे का है, खुद आरोपित लड़के ने अपनी ओर से कोई बात नहीं कही है।

NIT Srinagar :

Also Read :

Leave a Comment