Today Gold Price: सोने और चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही, जाने आज क्या है सोने चांदी की कीमत

Today Gold Price: अगर आप सोने और चांदी के गहने खरीदी के बारे में सोच रहे हैं तो यह एक सुनहरा मौका है। इन दिनों सोने और चांदी की कीमत में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। आज भी सोने और चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। ऐसे में इस मौके का पूरा फायदा जरूर है।

सोने और चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है।  गुरुवार के दिन भी सोने के दाम में गिरावट देखी जा रही है। आज 24 कैरेट सोने की कीमत ₹58902 है वही 10 ग्राम सोने की कीमत ₹53954 है। चांदी की कीमत में भी गिरावट देखी गई है 1 किलो चांदी की कीमत 70 हजार 127 रुपए पर पहुंच गई है। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने कीमत

भारतीय सर्राफा बाजार के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। अमेरिकी बाजार में सोने की कीमत में 1.84 डॉलर की गिरावट देखी गई है। इस गिरावट के साथ अमेरिका में सोने की कीमत 1,958.13 डॉलर प्रति औंस पहुँच गई है। वही चांदी की कीमत में भी 0.08 डॉलर की कमी देखी गई है। चांदी की अमेरिका में कीमत 24.78 डॉलर प्रति औंस हो गई है। 

आज चांदी की कीमत

दोस्तों सोने के साथ-साथ आइए जानते हैं आज बाजार में चांदी का क्या कीमत चल रहा है? क्योंकि जब आप सोने के गहने खरीदने के लिए जाते हो तो मन करे आप चांदी के भी गहने खरीद सकते हो.

Today Silver Price: ₹70041 / KG

सोने की कीमतों में गिरावट इस बढ़ोतरी का कारण

सोने की कीमतों में आज गिरावट तो कॉल बढ़ोतरी देखने के लिए मिलता है, लेकिन क्या आपको पता है कि हर रोज सोने की भाव कम ज्यादा क्यों होता है?

मौसम के अनुसार सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने के लिए मिलता है। जैसे शादी का मौसम, काली पूजा और धनतेरस के मौसम, में सोने की ज्यादा डिमांड होने की कारण कीमतों में बढ़ोतरी देखने के लिए मिलता है।

दूसरी ओर अगर बाजार में सोने की डिमांड ज्यादा हो और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की सप्लाई कम हो तो उस केस में भी सोने की भाव बढ़ने की संभावना हो जाता है।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक, अर्थनैतिक, या अन्य किसी भी कारण से प्रभाव पड़ने पर भी सोने की कीमतों में उतर चढ़ाव देखने के लिए मिल सकता है।

Leave a Comment