ATM से पैसा निकालने के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, SBI, PNB, HDFC व ICICI बैंक के ATM से पैसा निकालने इतना चार्ज कटेगा..

एटीएम से पैसा निकालते है तो तो यह खबर आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। दरअसल एटीएम से पैसा निकालने के नियमों में बड़ा बदलाव हुआ है। अभी तक अधिकांश बैंकों द्वारा ग्राहकों को हर महीने 5 मुफ्त लेन-देन की सुविधा दी जाती रही है। इस सीमा से अधिक लेनदेन पर ग्राहकों को एटीएम से लेनदेन पर कुछ धनराशि का भुगतान करना पड़ता है।

भारत के केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक के नए दिशा निर्देश के अनुसार बैंक एटीएम से मुक्त लेनदेन की संख्या से प्रत्येक अतिरिक्त निकासी पर ग्राहकों से अधिकतम 21 रुपये का शुल्क लिया जा सकता है। आइए जानते हैं कौन-कौन से बैंक हर महीने में कितने लेनदेन की लिमिट देते हैं और अतिरिक्त लेनदेन पर कितना चार्ज देना पड़ता है

भारतीय स्टेट बैंक 

भारतीय स्टेट बैंक ₹25000 से अधिक की जमा मासिक राशि पर एटीएम से 5 लेन-देन की सुविधा देता है। इससे अधिक लेन-देन पर ₹10 का शुल्क लगाया जाता है। अन्य बैंकों के एटीएम पर लेन देन पर ₹20 का अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता है।

पंजाब नेशनल बैंक 

पंजाब नेशनल बैंक मेट्रो और गैर मेट्रो दोनों जगहों के लिए हर महीने 5 मुफ्त लेन देन की अनुमति देता है। पांच से अतिरिक्त लेनदेन पर प्रत्येक लेनदेन पर पंजाब नेशनल बैंक द्वारा ₹10 का शुल्क लिया जाता है। वही किसी अन्य बैंक के एटीएम पर पांच मुफ्त लेनदेन के अतिरिक्त लेनदेन करने पर ₹21 का टैक्स लिया जाता है।

आईसीआईसीआई बैंक

आइसीआइसीआइ बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को हर महीने गैर मेट्रो क्षेत्र में पांच तथा मेट्रो क्षेत्र में तीन मुफ्त लेन देन की सुविधा दी जाती है। इसके बाद प्रत्येक अतिरिक्त लेनदेन पर 8.5 रुपए का शुल्क लिया जाता है। वही अन्य बैंको के एटीएम से लेनदेन पर ₹21 का शुल्क कटता है।

एचडीएफसी बैंक 

एचडीएफसी बैंक भी अपने ग्राहकों को एटीएम पर हर महीने 5 मुक्त लेन-देन की सुविधा देता है। मैट्रो एरिया में इसकी सीमा 3 है तथा गैर मैट्रो एरिया में यह सीमा 5 लेन देन की है। इसके अतिरिक्त प्रत्येक वित्तीय लेनदेन पर ₹21 का शुल्क लगाया जाता है।

Leave a Comment