अगर सौरव गांगुली नहीं होता, तो महेंद्र सिंह धोनी इतना आगे नहीं बढ़ पाते

MS Dhoni News: महेंद्र सिंह धोनी को कौन नहीं जानता है, क्रिकेट की दुनिया में बेताज बादशाह है महेंद्र सिंह धोनी। लेकिन आज से कुछ समय पहले क्रिकेट के दुनिया की और एक दिग्गज सौरव गांगुली ने अगर महेंद्र सिंह धोनी को यह मौका नहीं दिया होता तो आज महेंद्र सिंह धोनी शायद इतना आगे नहीं बढ़ पाते।

दरअसल घटना क्या हुआ था वह हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले सौरभ गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट की दुनिया में कब आए, और कितने दिन तक खेले, यह आपको समझना जरूरी है।

सौरव गांगुली – क्रिकेट खिलाड़ी भारत

सौरव गांगुली जातियों क्रिकेट दल में साल 1993, 11 जनवरी में एक वनडे मैच पर एंट्री लिए थे, बह मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ था। इतने टेस्ट क्रिकेट में हिस्सा लिया साल 1996, 26 जून इंग्लैंड के खिलाफ। बाद में उन्होंने इंडियन क्रिकेट टीम का कप्तान बने थे।

सौरव गांगुली जातियों दल के लिए लास्ट वनडे मैच साल 2007, 15 नवंबर खेले थे, मैच पाकिस्तान के खिलाफ था। वहीं दूसरी ओर साल 2008, 6 नवंबर सौरव गांगुली ने अपना लास्ट टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे।

महेंद्र सिंह धोनी – क्रिकेट खिलाड़ी भारत

महेंद्र सिंह धोनी जातियों दल के लिए पहला वनडे मैच साल 2004, 23 दिसंबर को खेले थे और वह मैच बांग्लादेश के खिलाफ था। और टेस्ट मैच साल 2005, 2 दिसंबर श्रीलंका के खिलाफ खेले थे। अभी भी महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल जैसे बड़े मंच पर खेले जा रहे हैं और चाहने वाले की दिलों में राज करते हुए आ रहे हैं।

कहानी की शुरुआत 2004 में जब महेंद्र सिंह धोनी पहला वनडे मैच खेला तो उनको नंबर 7 पर बैटिंग करने का ऑर्डर दिया गया। दूसरे वनडे मैच पर भी धोनी को बैटिंग के लिए 7 नंबर पर रखा गया था, और ऐसे ही तीसरे मैच के लिए भी उनको नंबर 7 पर ही बैटिंग करना था। लेकिन उस मैच में सौरव गांगुली ने कप्तानी संभाल रहा था, और उन्होंने एम एस धोनी को 3 नंबर पर बैटिंग करने के लिए भेज दिया।

और इस मौके का फायदा उठाते हुए महेंद्र सिंह धोनी ने उस मैच पर 170 रन बनाया, और उस दिन से धोनी क्रिकेट की दुनिया में राज करना शुरू कर दिया।

दोस्तों एक बार सोच कर देखिए अगर सौरव गांगुली ने उस दिन महेंद्र सिंह धोनी को नंबर 3 पर बैटिंग करने के लिए ना भेजते, तो शायद धोनी अपना क्षमता दिखाने में और देव करते। क्योंकि उनको मौका ही नहीं मिल रहा था।

Leave a Comment