Tesla Cars अब भारतीय सड़कों पर चलने के लिए तैयार, बड़ा निवेश की पुष्टि हुई है

Tesla Cars: टेस्ला, जो अमेरिका की एक प्रमुख इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी है, अब भारतीय बाजार में कदम रखने के लिए तैयार है। टेस्ला ने भारत में एक नए संयंत्र के लिए लगभग दो मिलियन डॉलर का प्रारंभिक निवेश करने का निर्णय किया है। इसके साथ ही, यह भी योजना बना रही है कि भारत से ऑटो पार्ट्स को खरीदने के लिए 15 बिलियन डॉलर को बढ़ावा दिया जाए।

Tesla Cars India plan  

ब्लूमबर्ग न्यूज़ के अनुसार, सरकार टेस्ला के साथ एक समझौता को अंतिम रूप देने की दिशा में काम कर रही है। भारतीय सरकार अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहनों को अगले साल से भारतीय बाजार में आयात करने की अनुमति देने का प्लान बना रही है, और इसके साथ ही अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी tesla carsभी स्थानीय स्तर पर कारखाने खोलने की योजना बना रही है।

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी में आयोजित होने वाली गुजरात ग्लोबल सम्मेलन में इस बारे में अधिकारी घोषणा की जाने की उम्मीद है। इसमें गुजरात, महाराष्ट्र, और तमिलनाडु राज्य इलेक्ट्रिक वाहनों और निर्यात के लिए अपनी अच्छी तरह से स्थापित परिस्थितियों पर विचार करने वाली हैं।

Tesla Cars India Investment  

उम्मीद है कि टेस्ला भारतीय बाजार में लगभग दो मिलियन डॉलर का शुरुआती निवेश करने जा रही है, जिसमें भारत से ऑटो पार्ट्स की खरीद पर 15 बिलियन डॉलर तक बढ़ाने की योजना बनाई गई है।

इसके अलावा, ब्लूमबर्ग के सूत्रों के अनुसार, अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला का लक्ष्य लागत को कम करने के लिए भारत में ही बैटरी निर्माण करने का भी है। हालांकि, इसकी अभी तक कोई पुष्टि नहीं की गई है। हो सकता है कि आने वाले समय में ऐसा नहीं भी किया जाए।

टेस्ला कंपनी के सीईओ एलोन मस्क ने पहली बार इस बारे में चर्चा की है कि 2024 में भारत में महत्वपूर्ण निवेश किया जा सकता है।

Highlight

Tesla का भारत में इरादा 

टेस्ला ने भारत में विशेष रूप से इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग को महसूस किया है, और आने वाले समय में इसकी मांग और बढ़ने की संभावना है।

वर्तमान में टेस्ला अपनी कारों की निर्माण को अमेरिका, चीन, और जर्मनी में स्थानीय तौर पर संचालित कर रही है, और भविष्य में भारत में एक कारखाना स्थापित करने की योजना है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार के सक्रिय प्रयासों के साथ किया जा सकता है।

इसके बावजूद, ब्लूमबर्ग के अनुसार, भारत में सरकारी प्रयासों के बावजूद, इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार काफी सीमित है। पिछले साल, कुल यात्री वाहनों की बिक्री में 1.3% का योगदान इलेक्ट्रिक वाहनों का था।

इसका मुख्य कारण है कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमतें अधिक हैं और भारतीय बाजार में पर्याप्त चार्जिंग स्टेशन नहीं हैं।

Read More:

Leave a Comment