Book Lovers Day 2023: जाने बुक लवर्स डे मनाने का असली राज, इतिहास और महत्व

Book Lovers Day 2023: हर साल 9 अगस्त को बुक लवर्स डे के रूप में मनाया जाता है। कहा जाता है कि किताबें हमारी सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। लेकिन आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में किताबों के महत्व के बारे में लोग नही जानते हैं। इस भागदौड़ की जिंदगी में हमारे पास न दूसरों के लिए वक्त होता है न खुद के लिए। बस, एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ लगी रहती है। घर से ऑफिस, ऑफिस से घर। 

लेकिन वास्तव में हमारी सबसे अच्छी दोस्त किताबें ही होती हैं। लेकिन यह अब हमसे दूर होती जा रही है। लोगों में किताबों के प्रति घटते लगाव की वजह से हर साल अगस्त महीने के दूसरे हफ्ते में 9 अगस्त को दुनिया भर में पुस्तक प्रेमी दिवस अर्थात बुक लवर्स डे के रूप में मनाया जाता है, जिसका मकसद होता है लोगों के बीच किताबों के प्रति आकर्षण को बढ़ाया जाये।

 बुक लवर्स डे के दिन लोग अपनी पसंदीदा किताबों को खरीदते हैं या फिर उस किताब से जुड़ी बातों को सोशल मीडिया पर शेयर करना पसंद करते हैं। कुछ लोग अपनी पसंदीदा पुस्तकों को अपने दोस्तों एवं परिजनों को उपहार के तौर पर भी देते हैं।

बुक लवर्स डे का इतिहास

हर साल 9 अगस्त को बुक लवर्स डे मनाया जाता है। इस साल बुक लवर्स डे  9 अगस्त 2023 को मनाया जा रहा है। इसे पुस्तक प्रेमी त्योहार के रूप में मनाते हैं। लेकिन अगर इसके इतिहास पर नजर डालें तो कहीं भी इसकी स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाती है कि यह कब से मनाना शुरू हुआ। लेकिन हर साल अगस्त में बुक लवर्स डे मनाया जाता है।

बुक लवर्स डे का महत्व 

किताबें खुद को शिक्षित करने, अनुभव को बढ़ाने और जीवन के प्रति एक नए नजरिए से देखने का ज्ञान प्रदान करती हैं। लोगों में किताबें पढ़ने की घटती आदतों की वजह से बुक लवर्स डे मनाने का महत्व बढ़ जाता है। पुस्तके पढ़ना एक आदत की तरह होना चाहिए। यह हमें लोगों को जानने में मदद करती हैं और हमारे ज्ञान को बढ़ाती है। 

आज के समय में तरह-तरह की किताबें उपलब्ध है। आप भी अपनी पसंदीदा किताब को खरीदिए और उसे पढ़िए। किताबें पढ़ने से आपको खुशी का अनुभव होगा। यह आपके तनाव को भी कम करने में मददगार होती हैं।

Leave a Comment