इस हप्ते, 6 companies Dalal Street पर प्रवेश करने के लिए तैयार हैं, जो सार्वजनिक से 7,400 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रख रही हैं।

इस हप्ते के आईपीओ में टाटा टेक्नोलॉजीज शामिल है, जो लगभग 20 वर्षों के बाद पहली बार टाटा समूह 6 companiesहै जो सार्वजनिक हुई है, और भारतीय नवीन ऊर्जा विकास एजेंसी, जो मई 2022 में LIC के बाद सरकार की पहली पेशकश कर रही है।

जोरदार प्राथमिक बाजार 20 नवंबर से शुरू होने वाले हफ्ते Dalal Street में कर्मशील होने वाला है, क्योंकि 6 companiesलगभग Rs 7,400 करोड़ जुटाने के लिए तैयार हैं। आगामी आईपीओ में, टाटा टेक्नोलॉजी उभरती है जो लगभग दो दशकों बाद पहली टाटा समूह कंपनी है जो सार्वजनिक हो रही है। इसके अलावा, भारतीय नवीन ऊर्जा विकास एजेंसी भी उभर रही है जो मई 2022 में LIC के बाद सरकार की पहली पेशकश कर रही है।

IREDA, जो एक सरकारी उद्यम है और “मिनी रत्न” में श्रेणीबद्ध है, पाँच प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्तावों (IPOs) में पहले स्थान पर है जो मुख्य बोर्ड सेगमेंट में हो रहे हैं। सदस्यता की अवधि 21 नवंबर से 23 नवंबर तक है, और प्रस्ताव के लिए निर्धारित मूल्य वाणी 30 रुपये से 32 रुपये प्रति शेयर है।

नए और नवीन ऊर्जा परियोजनाओं का समर्थन Dalal Street प्रदान करने वाला वित्तीय संस्थान यह योजना बना रहा है कि ऊपरी मूल्य सीमा पर सार्वजनिक प्रस्ताव के माध्यम से 67.19 करोड़ इक्विटी शेयर्स बेचकर 2,150.21 करोड़ रुपये जुटाए।

आईपीओ में6 companiesद्वारा 1,290.13 करोड़ रुपये के मूल्य के 40.31 करोड़ इक्विटी शेयर्स की एक ताजगी शामिल है, और सरकार द्वारा 860.08 करोड़ रुपये के मूल्य के 26.87 करोड़ शेयर्स के लिए एक ऑफर-फॉर-सेल (OFS)।

एंकर निवेशकों के लिए प्रारंभिक पुस्तक 20Dalal Street नवंबर को एक दिन के लिए खुलेगी, यह सार्वजनिक प्रस्ताव की शुरुआत से एक दिन पहले।

यह बहुपराक्रमी आईपीओ Dalal Street सड़क पर का लंबे समय से प्रतीक्षित था। पुणे स्थित टाटा टेक्नोलॉजी 22 नवंबर को अपनी पहली आईपीओ को शुरू करेगी, जिसकी मूल्यबंद 475 रुपये से 500 रुपये होगी। यह टाटा समूह की पहली आईपीओ है जब से टीसीएस ने 2004 में सार्वजनिक हुआ। यह 24 नवंबर को समाप्त होगी।

इस वैश्विक इंजीनियरिंग सेवा6 companies का बाजार मूल्य 20,000 करोड़ रुपये से अधिक है, जो केवल ऑफर-फॉर-सेल (OFS) से रुपये 3,042.51 करोड़ जुटाने का लक्ष्य रखती है।

मुख्य समर्थक टाटा मोटर्स, और निवेशक आल्फा टीसी होल्डिंग्स पीटीई लिमिटेड, और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड I, ऑफर-फॉर-सेल (OFS) में अपने शेयर बेच रहे हैं।

मुंबई स्थित सफेद तेल निर्माता जो उपभोक्ता और स्वास्थ्य Dalal Street अंत उद्योगों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, अपनी पहली सार्वजनिक प्रस्तावना भी 22 से 24 नवंबर के बीच करेगा, जिसकी मूल्य शृंग किया गया है Rs 160 से Rs 169 प्रति शेयर।

वह 6 companiesव्यक्तिगत देखभाल, स्वास्थ्य और प्रदर्शन तेल Dalal Street (PHPO), लुब्रीकेंट्स, और प्रक्रिया और इन्सुलेटिंग ऑयल्स (PIO) विभागों के तहत डिव्योल ब्रैंड के तहत कई उत्पाद बनाती है। उसे मुद्रित करने के लिए वह Rs 500.69 करोड़ जुटाने का इरादा रखती है।

प्रस्ताव में शामिल हैं Rs 302 करोड़ के मूल्य के नए शेयरों का निर्गमन और प्रमोटर्स (रमेश बाबूलाल पारेख, कैलाश पारेख, और गुलाब पारेख सहित) द्वारा बेचे जाने वाले 1.17 करोड़ इक्विटी शेयरों के Rs 198.69 करोड़ का OFS।

बेचे जाने वाले हिस्सेदारों में ग्रीन डेजर्ट रियल एस्टेट ब्रोकर्स, डेनवर बिल्डिंग मैट और डेकॉर टीआर एलएलसी, और फ्लीट लाइन शिपिंग सर्विसेज एलएलसी शामिल हैं जो OFS के माध्यम से 6 companies से बाहर निकलेंगे।

Fedbank IPO के लिए बोलीबढ़त 22 नवंबर से शुरू होगी और 24 नवंबर तक चलेगी। नॉन-बैंकिंग फाइनेंस 6 companiesका लक्ष्य यह है कि वह प्रति शेयर Rs 133-140 के मूल्य शृंग में Rs 1,092.26 करोड़ जुटाए।

फेडरल बैंक और ट्रू नॉर्थ फंड Dalal Street समर्थित एनबीएफसी के द्वारा की जाने वाली IPO में शामिल हैं नए शेयरों के Rs 600 करोड़ के मूल्य में और बिक्री हिस्सेदारों द्वारा बेचे जाने वाले 3.5 करोड़ इक्विटी शेयरों के Rs 492.26 करोड़ का OFS।

OFS में बेचे जाने वाले शेयरधारकों में प्रमोटर, फेडरल बैंक, और निवेशक ट्रू नॉर्थ फंड VI एलएलपी, एक प्राइवेट इक्विटी फंड, शामिल हैं।

Dalal Street फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज IPO

फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज IPO भी 22 से 24 नवंबर के बीच बोलीबढ़त के लिए खुलेगी। प्रस्ताव के लिए मूल्य शृंग Rs 288 से Rs 304 प्रति शेयर के रूप में निर्धारित किया गया है।

मुंबई स्थित स्टेशनरी उत्पाद निर्माता6 companies अपनी पहली प्रस्तावना Dalal Street से Rs 292 करोड़ के मूल्य में नए शेयरों और राठौड़ परिवार द्वारा Rs 301 करोड़ के OFS के माध्यम से Rs 593 करोड़ जुटाने का लक्ष्य रखती है।

चारों IPO की एंकर बुक 21 नवंबर को, यानी प्रस्ताव खुलने से एक दिन पहले खुलेगी।

6 companies रॉकिंग डील्स सर्कुलर इकोनॉमी IPO

SME सेगमेंट की ओर बढ़ते हुए, B2B री-कॉमर्स प्लेयर 22 नवंबर को Rs 136-140 प्रति शेयर के मूल्य शृंग में अपनी सार्वजनिक प्रस्तावना को सब्सक्राइब करने के लिए उपलब्ध होगा। प्रस्ताव 24 नवंबर को बंद होगा।

इस 6 companies का प्रमुख व्यापार Dalal Street अतिरिक्त स्टॉक, ओपन बॉक्सड स्टॉक, री-कॉमर्स उत्पादों और नए उत्पादों की थोक व्यापार में है, जिसका लक्ष्य IPO के माध्यम से Rs 21 करोड़ जुटाना है जिसमें केवल एक नई प्रस्तुति शामिल है।

अगले हप्ते बंद हो रही IPO

ड्रायर निर्माता एरोहेड सेपरेशन इंजीनियरिंग 20 नवंबर को अपनी IPO को बंद करेगा। Rs 13 करोड़ का निर्धारित मूल्य प्रस्तुति 16 नवंबर को खुला था। प्रस्तुति मूल्य Rs 233 प्रति शेयर है।

पिछले दो दिनों में इसे लगभग 30 बार सब्सक्राइब किया गया है।

लिस्टिंग

हेल्थकेयर औरDalal Street पर्सनल केयरDalal Street प्रोडक्ट्स प्रदाता सनरेस्ट लाइफसाइंस 20 नवंबर को NSE इमर्ज पर अपने इक्विटी शेयरों की सूची बनाएगा। प्रस्तुति मूल्य Rs 84 प्रति शेयर है।

Rs 10.85 करोड़ की IPO ने नवंबर 7-9 के बीच निवेशकों के बीच 45.09 बार सब्सक्राइब किया गया था।

डिस्क्लेमर: Moneycontrol.com पर निवेश विशेषज्ञों द्वारा व्यक्त की गई दृष्टिकोण और निवेश सुझाव उनके अपने हैं और यह वेबसाइट या इसके प्रबंधन की नहीं हैं। Moneycontrol.com उपयोगकर्ताओं से सुझाव देती है कि वे किसी भी निवेश निर्णय से पहले प्रमाणित विशेषज्ञों से सत्यापन करें।

Also Read :

Leave a Comment