Navalben Chaudhary Story: सिर्फ दूध बेचते हुए, यह 62 साल की महिला करोड़ों रुपए कमाती हैं, पूरी कहानी पढ़ें!

Navalben Chaudhary Story: बिजनेस के लिए डिग्री और बड़ी पढ़ाई की जरूरत नहीं होती, बल्कि तजुर्बा, विश्वास, और मेहनत होती है, यह लाइन हमें कई बार सुनने को मिली है। इस बात को सच साबित करने वाली यह कहानी एक 62 साल की महिला ने दिखाई है।

62 वर्ष की आयु में, जब अधिकांश लोग अपने घरों में बैठे रहते हैं और नए कारोबार की शुरुआत करने का दिल नहीं करता, वहां एक महिला है जो नवलबेन चौधरी नाम से मशहूर है, ने सिर्फ दूध बेचकर एक करोड़ रुपये का व्यापार कमाया है।

इस अद्भुत कहानी में, हम गुजरात के एक छोटे गाँव नगला की रहने वाली 62 वर्षीय महिला, नवलबेन चौधरी की सफलता की चर्चा करेंगे। नवलबेन ने सिर्फ 62 वर्ष की आयु में ही अपना डेरी व्यापार शुरू किया और लोगों के लिए एक प्रेरणा स्रोत बन गई है।

62 वर्षीय आयु में डेरी व्यापार की शुरुआत

नबलबेन चौधरी, जो गुजरात राज्य के एक छोटे गाँव, नगला, में निवास करती हैं, ने अपने बढ़ते उम्र में, यानी 62 वर्ष की आयु में, अपने गाँव में ही दूध का व्यापार शुरू करने का निर्णय लिया। आज, वह इस दूध व्यापार से सालाना करोड़ों रुपये कमा रही हैं। जब लोग आमतौर पर 50 वर्ष की आयु के बाद से रिटायर होते हैं, तब नबलबेन चौधरी ने न केवल अपने को बर्जगार बनाए रखा है, बल्कि उनका काम एक प्रेरणा स्रोत बन गया है।

यह बताना भी महत्वपूर्ण है कि जब नबलबेन चौधरी ने अपना दूध व्यापार शुरू किया था, तो उन्हें कई कठिनाईयों का सामना करना पड़ा था। इतना ही नहीं, कई लोगों ने ऐसा भी विचार किया कि इस उम्र में व्यापार शुरू करने का कोई फायदा नहीं है। लेकिन नबलबेन ने हार नहीं मानी और अपने व्यापार में जुटी रही, जिसके कारण आज उनका व्यापार करोड़ों का हो गया है।

Also Read:

बना डाली हैं करोड़ो की कंपनी

आपको जानकर खुशी होगी कि साल 2020 और 2021 में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नवलबेन चौधरी ने 1 करोड़ से अधिक का दूध बेचा है। इस अवधि के दौरान, नवलबेन महीने भर में अपने डेयरी व्यापार से लाखों रुपए कमा रही हैं और साथ ही, उन्होंने कई लोगों को रोजगार का अवसर भी प्रदान किया है।

वर्तमान में, नवलबेन के पास 45 से अधिक गाय और 80 से ज्यादा भैंसें हैं, जिनकी सहायता से वह सभी लोगों की दूध की आवश्यकता को पूरा कर रही हैं। नवलबेन के इस व्यापार और उनके काम के कारण, उन्हें तीन बार बनासकांठा जिले में सर्वोत्तम ‘पशुपालक‘ पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। नवलबेन के इस डेयरी व्यापार में लगभग 15 लोग काम कर रहे हैं।

Nabalben Chaudhary Interview

नवलबेन चौधरी की कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि बिजनेस करने की कोई भी उम्र नहीं होती है, बल्कि बिजनेस करने के लिए मेहनत और निर्णय की जरूरत होती है। हम आशा करते हैं कि इस लेख से आपको Women Success Story और नवलबेन चौधरी की कहानी के बारे में जानकारी मिल गई होगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी नवलबेन चौधरी की कहानी के बारे में पता लग सके। इसी तरह के और लेख पढ़ने के लिए हमारे ‘Business’ पृष्ठ को नियमित रूप से देखते रहें।

आम पूछे जाने वाले प्रश्न: Navalben Chaudhary Story

नबलबेन चौधरी के Diary का नाम क्या हैं?

नबलबेन चौधरी के Diary का नाम Banas Diary हैं।

नबलबेन चौधरी की उम्र कितनी हैं?

नबलबेन चौधरी की उम्र इस समय 64 वर्ष की हैं।

Also Read:

Leave a Comment