Today Gold Price: सोने की कीमत में लगातार गिरावट जारी है जाने आज कितना है 10 ग्राम सोने की कीमत

Today Gold Price: सोने की कीमतों में भारतीय सर्राफा बाजार में लगातार गिरावट का दौर जारी है। सोने की कीमतों में यह गिरावट कई दिनों से देखी जा रही है। त्यौहार को देखते हुए लोग सर्राफा बाजार पहुँच कर सोने और गहनों की खरीददारी जमकर कर रहे है। अगर आप भी अपनी बहनों को रक्षाबन्धन के त्यौहार पर सोने के उपहार खरीदने के बारे में सोच रहे है तो आइए हम पहले आज के सोने की कीमत को जान ले।

21 अगस्त को आज फिर से सोने की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। बुलियन मार्केट में सोने में यह गिरावट कई दिनों से दर्ज की जा रही है। आज बार फिर से सोने की कीमत घट कर 24 कैरेट वाले सोने की कीमत 58344 रुपये हो गई है। 

जाने आज विभिन्न कैरेट वाले सोने की कीमत 

  •  24 कैरेट वाले सोने की कीमत 58344 रुपये
  •  23 कैरेट वाले सोने की कीमत 58112 रुपये
  • 22 कैरेट वाले सोने की कीमत 53444 रुपये
  • 18 कैरेट वाले सोने की कीमत 43758 रुपये 

सोने की खरीददारी करते समय सोने की शुद्धता की जांच जरूर कर ले, साथ ही विभिन्न कैरेट वाले सोने की कीमत की जांच कर के ही सोना खरीदे।

सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव क्यों होता है

यह तो आप सबको पता है कि हर रोज सोने की भाव कम ज्यादा होता रहता है। लेकिन ऐसा होने का पीछे का कारण क्या है आइए समझते हैं,

गोल्ड एक ऐसा धातु है जो अंतरजातिक बाजार के साथ संबंध रखते हैं, अंतरजातिक बाजार में किसी भी कारण उतार-चढ़ाव होने के साथ-साथ सोने की कीमत में भी उतार-चढ़ाव लगा रहता है।

Currency: हमारे देश के जरूरत के लिए बहुत सारे सोने बाहर देशों से इंपोर्ट करना पड़ता है। ऐसे मे हमारे देश के साथ दूसरे देशों की करंसी हर दिन कम ज्यादा होती रहती है, उस हिसाब से भी सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने के लिए मिलता है।

ज्वेलरी और इंडस्ट्री: ऐसा नहीं है कि तूने सिर्फ गहने बनाने की ही काम आता है गहने के साथ-साथ बहुत सारे ऐसे इंडस्ट्री जहां पर प्रोडक्ट बनाने के लिए सोने की आवश्यकता होता है। तो डिमांड और सप्लाई के हिसाब से भी सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है।

सीजन के अनुसार मांग: पूरे साल को देखा जाए तो ऐसे कई सारे महीने हैं जिस महीने में शादी के साथ-साथ बहुत सारे त्यौहार मनाया जाते हैं। उस समय सोने की डिमांड बढ़ने के कारण सोने की कीमतों में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। साथ में काली पूजा धनतेरस जैसे त्यौहार पर भी सोने की कीमत बढ़ जाती है।

इसके साथ ही साथ और भी बहुत सारे कारण है जिसके लिए सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं। मैं उम्मीद करूंगा इस पेज से आपको जरूरत की सभी चीजें अच्छी तरीके से सीखने के लिए मिला है, अगर आपको यह पेज पसंद आए तो शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment