Senior Citizens News: वरिष्ठ नागरिकों हो जाये खुश, फ्री में करे हवाई सफर

वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी है। अब वरिष्ठ नागरिक फ्री में हवाई सफर कर सकेंगे। देश में वरिष्ठ नागरिकों के लिए केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार मिलकर कई तरह की सुविधा देती है। हाल में केंद्र सरकार द्वारा सीनियर सिटीजन वरिष्ठ नागरिकों को हवाई सफर में छूट देने का फैसला किया गया है।

बता दें कि देश के वरिष्ठ नागरिकों को सरकार विभिन्न प्रकार की सुविधाएं देती है। सरकार से लेकर रेलवे और बैंक सभी जगह सीनियर सिटीजन को लगभग सभी कामों में कई तरह की छूट दी जाती है। आज हम एक ऐसी सुविधा के बारे में जानेंगे जिसे सुनकर सीनियर सिटीजन खुश हो जाएंगे। इस सुविधा के तहत सीनियर सिटीजन फ्री में हवाई जहाज से सफर कर सकेंगे। यह छूट रेलवे की तरफ से दी जाएगी।

बता दे कि रेलवे की तरफ से कई छूट दी जाती है। अब सीनियर सिटीजन को फ्लाइट में भी मुफ्त सफर करने की सुविधा दी जाएगी।

वरिष्ठ नागरिकों को केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार की तरफ से भी कुछ सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इसी के तहत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीनियर सिटीजन को कई सुविधाएं दी है जिसमें से एक सुविधा हवाई यात्रा को लेकर भी है।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सीनियर सिटीजन अगले महीने से तीर्थ यात्रा पर हवाई जहाज से जा सकेंगे। उन्होंने इस बात की घोषणा मध्य प्रदेश के भिंड में संत रविदास की जयंती और चंबल संभाग के विकास यात्रा के शुभारंभ के अवसर पर यह बात कही है।

बता दें कि तीर्थ दर्शन योजना में कई तीर्थ स्थान को शामिल किया गया है, जिसमें से संत रविदास की जन्मस्थली को भी तीर्थ स्थान में जगह दी गई है। इस तीर्थ दर्शन योजना के तहत 60 साल की आयु से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों को सरकारी खर्चे पर तीर्थ स्थान की यात्रा कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में भिंड में नगर पालिका परिषद है। जल्द ही राज्य सरकार द्वारा इसे नगरपालिका के रूप में अपडेट कर दिया जाएगा। साथ ही शहर में एक मेडिकल कॉलेज भी खोला जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास यात्रा राज्य के सभी वर्गों और गांव में लागू होगी और सब लोगों को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ दिया जाएगा।

Leave a Comment