UPI Update: अब ऑनलाइन भुगतान UPI से नहीं कर सकेंगे, नए आदेश जारी हो गए हैं!

UPI Update: आज के आधुनिक समय में हम ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करके घर से ही कई कार्य सरलता से कर सकते हैं, जैसे – घर पर खाना मंगवाना या ऑनलाइन शॉपिंग करना आदि। इन सभी चीजों को ऑनलाइन बनाए रखने में UPI सिस्टम ने एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है क्योंकि UPI के माध्यम से हम किसी को भी कुछ सेकंडों में ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

भारत में लगभग सभी लोग UPI पेमेंट सिस्टम का उपयोग करते हैं क्योंकि इसका उपयोग करना बहुत ही सरल है और इसकी मदद से हम चाहें तो ₹1 भी ऑनलाइन भेज सकते हैं और चाहें तो 1 लाख रुपए भी। यही UPI सिस्टम की एक विशेषता है, और यह भी बताया जा रहा है कि अन्य कई देश भी हमारे द्वारा बनाए गए UPI को अपनाने की योजना बना रहे हैं।

UPI पेमेंट सिस्टम की शुरुआत 2016 में RBI के मार्गदर्शन में NPCI द्वारा की गई थी ताकि लोगों के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना आसान हो सके और आज भी UPI द्वारा सबसे आसानी से ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है। हालांकि, एक UPI Updateआया है जिसके अनुसार अब आप UPI से ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर सकते हैं। इस UPI अपडेट के बारे में पूरी जानकारी के लिए आगे पढ़ें।

आपकी UPI ID बंद हो रही है: UPI Update

हाल ही में, 7 नवंबर को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI – National Payments Corporation of India) ने UPI के संबंध में एक नई गाइडलाइन जारी की है, जो आप सभी के लिए जानना बहुत आवश्यक है अगर आप UPI का उपयोग ऑनलाइन भुगतान के लिए करते हैं।

NPCI की इस नई गाइडलाइन के अनुसार, यदि कोई ग्राहक पिछले 1 साल में अपने थर्ड पार्टी UPI एप्लीकेशन जैसे – Google Pay, Paytm, BHIM, Phone Pay इत्यादि के माध्यम से किसी भी वित्तीय या अवित्तीय लेन-देन नहीं किया है, तो उनकी UPI ID को बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद, उन्हें UPI का उपयोग करके किसी भी ऑनलाइन भुगतान का लाभ नहीं होगा।

नई गाइडलाइन इस दिन से प्रभावी होगी

NPCI की इस नई गाइडलाइन 1 जनवरी 2024 से सभी कंपनियों जैसे – गूगल पे, फोन पे, Paytm आदि के लिए प्रभावी होगी। NPCI ने सभी को 31 दिसंबर 2023 तक का समय दिया है कि अगर इस तिथि तक जिन UPI ID में पिछले एक साल में भी कोई ट्रांजैक्शन नहीं हुआ होगा, तो उस आईडी को बंद कर दिया जाएगा।

तो अगर आपने भी अपनी UPI ID से पिछले 1 साल में कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया है, तो उस पर कोई भी नॉन-फाइनेंशियल या फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन जरूर करें ताकि आपकी UPI ID बंद ना हो और आप ऑनलाइन UPI पेमेंट करने के लिए योग्य रहें।

गलत ट्रांजैक्शन पर लगेगी रोक

NPCI के इस नए गाइडलाइन के माध्यम से Fraud ट्रांजैक्शन को कम करने में मदद मिलेगी और ना इस्तमाल किए जाने वाले UPI अकाउंट के बारे में भी पता चलेगा। साथ ही, जो लोग अपना नंबर बदल लेते हैं और यूपीआई डीएक्टिवेट करना भूल जाते हैं, उनकी UPI ID भी समय के साथ खुद बंद कर दी जाएगी, जिससे कोई भी उनकी आईडी का गलत इस्तमाल नहीं कर पाएगा।

हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको UPI Update की जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें ताकि उन्हें भी UPI Update की जानकारी मिल सके। ऐसे ही और लेख पढ़ने के लिए हमारा पेज जरूर देखें।

Read More:

Leave a Comment