बिना आधार सेंटर गए आप घर बैठे आधार कार्ड से जुड़ा यह 10 जरूरी काम कर सकते हैं

आधार कार्ड हम सभी के दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। भारतीयों के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज की तरह है। इसलिए आधार कार्ड को समय-समय पर अपडेट करना जरूरी होता है। यह पहचान दस्तावेजों में से एक माना जाता है।

 आधार कार्ड को बैंक, वित्तीय सेवा, पासपोर्ट और सभी सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए पहचान पत्र के रूप में स्वीकार किया जाता है। इसलिए समय-समय पर अपने आधार कार्ड को अपडेट करते रहें।

 अगर आपको आपने आधार कार्ड में पता बदलना है तो आपको आधार कार्ड अपडेट करना होगा। सरकार भी सुरक्षा कारणों के लिहाज से सभी आधार कार्ड धारकों को हर 10 साल में आधार कार्ड के बायोमैट्रिक अपडेट करने को कहती हैं।

 आधार कार्ड में अपना बायोमैट्रिक अपडेट करने के लिए आपको आधार सेवा केंद्र पर जाने की जरूरत पड़ती है, जिसमें आपको आधार कार्ड अपडेट करने के लिए ₹50 का भुगतान करना पड़ता है। आईए जानते हैं आधार कार्ड आपको क्या-क्या सुविधा देता है।

 आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट यूआइडीएआइ है, जहां पर आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड दस्तावेज को अपडेट कर सकते हैं तथा उसमें पता भी बदल सकते हैं। आधार कार्ड में ऑनलाइन पता अपडेट करने के लिए यह दस्तावेज होना अनिवार्य है। आप बिना आधार सेवा केंद्र गए भी इसे अपडेट कर सकते हैं।

आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने आधार अपडेट हिस्ट्री में जाएं। उपयोगकर्ता आधार पीसीबी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं और अपने निकटतम आधार सेवा केंद्र का पता लगा सकते हैं, जहां पर आधार सेवा केंद्र में अपॉइंटमेंट बुक करें और आधार कार्ड की वैधता की जांच करा सकते हैं। 

आधार कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट से आप ई आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। भारत में स्मार्टफोन धारक व्यक्ति mAadhar नाम से ऐप को इंस्टॉल करके ई आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं

Leave a Comment