Aditya Chopra नहीं, इस आदमी ने YRF स्पाई यूनिवर्स बनाया, Tiger 3, पथान, वॉर लिखा; CID बनाया, भाई ने 450-करोड़ की फिल्म बनाई।

यह आदित्य चोपड़ा ने YRF स्पाई यूनिवर्स की कल्पना की थी, और लेखक श्रीधर राघवन ने उसे अंतिम रूप दिया।

नई दीपावली रिलीज़ Tiger 3, YRF स्पाई यूनिवर्स की पांचवीं फिल्म है। यश राज स्टूडियोज के प्रमुख आदित्य चोपड़ा के मनोबल का नतीजा है, जो इस सिनेमाटिक यूनिवर्स में सलमान खान की Tiger 3 सीरीज, हृतिक रोशन की वॉर और शाहरुख़ ख़ान की पथान को एक साथ लाता है।

हालांकि इस सबका आदित्य चोपड़ा से आया था, इसे वास्तविकता में बदलने और इस यूनिवर्स को बनाने वाला व्यक्ति था, जिसने फ्रैंचाइज़ की अधिकांश फिल्मों के लिए पटकथा लिखकर इसे रूपांतरित किया। वह व्यक्ति पटकथा लेखक श्रीधर राघवन है।

Sridhar Raghavan’s Contributionमें Creation का IF Spy Universe

YRF स्पाई यूनिवर्स तकनीकी रूप से 2011 में टाइगर जिंदा है के साथ शुरू हुआ, लेकिन वास्तविकता में, यह लगभग दस वर्ष बाद में बना। एडिटिया चोपड़ा ने पूर्ण यूनिवर्स के विचार को प्रस्तुत किया जब YRF ने 2020 के आसपास पथान और Tiger 3का विकास करना शुरू किया।

निर्देशक ने इन दो फिल्मों की कहानियों को लिखा, जिन्हें फिर राघवन ने पूर्ण बाउंड स्क्रिप्ट्स में बदला। 2019 में वार लिख चुके होने के कारण, राघवन ने पथान के लिए उस फिल्म से पाए गए पात्रों को उधार लिया और फिर तीनों को और ज्यादा जड़ने के लिए फिल्म में क्रॉसओवर कैमियो शामिल किए।

इसी तरह, राघवन ने यूनिवर्स के निर्माणकर्ताओं में से एक के रूप में कार्य किया, जिन्होंने Tiger 3, पथान, और कबीर की दुनियाओं की कहानियों को मिलाया।

Shridhar Raghavan’s work on CID

श्रीधर राघवन एक अनुभवी स्क्रिप्टराइटर और रचनात्मक निर्माता है, जिनके पास मनोरंजन उद्योग में दो दशकों का अनुभव है। उन्होंने 2004 में अमिताभ बच्चन के साथ ‘दीवार’ के स्क्रिप्टर के रूप में अपना करियर शुरू किया और फिर ‘अपहरण’, ‘ब्लफमास्टर’, और ‘चाँदनी चौक टू चायना’ जैसी फिल्मों का लेखन किया।

उन्होंने लेट-2000 में पॉप्युलर जांची जाने वाली शो ‘सीआईडी’ के रचनात्मक निर्माता के रूप में 91 एपिसोड्स के लिए तीन वर्षों तक कार्य किया। 2019 में, उन्होंने डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर काम करना शुरू किया, जहां उन्होंने Tiger 3दो सीरीज़ – ‘क्रिमिनल जस्टिस’ और ‘द नाइट मैनेजर’ के निर्माता के रूप में कार्य किया।

Shridhar Raghavan’s National Award-winning brother Tiger 3

श्रीधर का भाई फिल्ममेकर श्रीराम राघवन है, जिन्हें फिल्में जैसे एक हसीना थी, जॉनी गद्दार, एजेंट विनोद, और बदलापुर के लिए सर्वश्रेष्ठ रूप से जाना जाता है। श्रीराम राघवन की 2018 की फिल्म ‘अंधाधुन’ को उसकी सबसे बड़ी सफलता माना जाता है।

फिल्म वाणिज्यिक रूप से सफल रही और विश्वभर में 456 करोड़ रुपये का ग्रॉस कमाई, जिसमें चीन से 300 करोड़ रुपये से अधिक थे। इसने श्रीराम को तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने में मदद की, जिसमें श्रीराम के लिए दो (सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म और सर्वश्रेष्ठ पटकथा) शामिल थे।

वह अभिनेता कैसे कहलाता है जो वर्ष के सबसे कमजोर दिन पर एक फिल्म रिलीज़ करने का चयन करता है और फिर भी बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड्स को माहिरता से तोड़ देता है? आप उसे सलमान खान कहते हैं। प्रारंभिक संकेत इसका है कि दूसरे दिन का कलेक्शन 60 करोड़ से अधिक हो सकता है, इसके बारे में हमें अब भी बहुत कुछ चर्चा करना है जो यहना देखने लायक है।

इसने कई (8) रिकॉर्ड्स बनाए और तोड़े, और यदि आप उन सभी के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां एक लिंक है। लेकिन उसको पढ़ने से पहले रुकें क्योंकि एक ऐसा एक विशेष रिकॉर्ड है जिसका चर्चा किया जाना चाहिए।

Also Read :

Leave a Comment