कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी DA-DR में वृद्धि, अगले महीने से खाते में आएंगे अधिक पैसे

प्रदेश के लाखों कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के लिए खुशखबरी है। कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में वृद्धि की घोषणा गई है। वित्त विभाग द्वारा आदेश जारी करते हुए महंगाई राहत और महंगाई भत्ते का भुगतान अगले महीने से किया जाएगा। इसके लिए सोमवार को ही आदेश जारी हो गए।

महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में इतनी हुई

मध्य प्रदेश सरकार में प्रदेश के सारे चार लाख पेंशनर को एक बड़ी राहत दी है। पेंशनर की महंगाई राहत में 5 फीसदी की वृद्धि की गई है। अब राज्य के पेंशनर्स को महंगाई राहत बढ़कर 29 फीसदी हो गया है। इसका भुगतान अगले महीने से किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी 5% महंगाई राहत बढ़ाने की घोषणा की है। अब प्रदेश के कर्मचारियों को 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

छठे वेतनमान के लिए डियर को 11 फीसदी की दर से बढ़ाया

सातवें वेतनमान के लिए महंगाई राहत को 5% की दर से बढ़ाया गया है। इसे जुलाई 2023 से लागू कर दिया गया

 अब महंगाई राहत 33% से बढ़कर 38% हो जाएगी। वही छठे वेतनमान के लिए महंगाई भत्ते को 11 फीसदी की दर से बढ़ाया गया है, जिससे महंगाई राहत में कुल 212% की वृद्धि हो गई है।

इसके पहले सभी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृद्धि करते हुये इसका लाभ जनवरी 2023 से दिया जाने लगा था। वही एरियर का भुगतान अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर महीने में किए जाने की बात कही गई है। एरियर का भुगतान तीन किस्तों में किया जा रहा है।

छठे वेतनमान के लिए DA 9% बढ़ा 

छठे वेतनमान के लिए दिए में 9 प्रतिशत वृद्धि हुई थी, जिसका लाभ कर्मचारी उठा रहे थे। वृद्धि कर बाद अब यह बढ़कर 221 प्रतिशत हो गया है। इसका भुगतान कर्मचारियों को 1 जनवरी 2023 से किए जाने की बात कही गई है। एरिया का भुगतान तीन किस्तों में कर्मचारियों को दिया जाएगा।

वेतन में होगी इतनी वृद्धि

महंगाई भत्ते में वृद्धि होने से कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि देखने को मिलेगी। यह वृद्धि ₹800 से लेकर ₹8000 तक होगी। वहीं पेंशन भोगियों की पेंशन राशि में भी यह वृद्धि ₹800 से लेकर ₹3000 तक देखी जा सकती है।

Leave a Comment