केंद्रीय कर्मचारियों के लिए है खुशखबरी, 18 महीने का बक़ाया का होगा भुगतान

DA Arrear Notice: यह खबर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी की तरह है। जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता और डीए बक़ाया का भुगतान कर दिया जाएगा। बता देंगे यह खबर के अनुसार कर्मचारियों और पेंशनभोगियो के लिए काफी राहत भरी है। क्योंकि साल 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए और बकाया हुआ है।

मालूम हो कि केंद्र सरकार लंबे समय से अपने कर्मचारियों के एरियर का भुगतान नहीं कर रही थी। लेकिन अब जल्द ही इसका भुगतान हो जाएगा। इस तरह से केंद्रीय कर्मचारियों को दो फायदा एक साथ मिलेगा।

 बता दें कि सरकार के इस आदेश से केंद्र में कार्यरत लगभग 48 लाख कर्मचारी और 65 लाख पेंशनधारियों को लाभ पहुंचाने वाला है।

मिलेगा 18 महीने का DA

बता दे कि केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनधारियों के डीए में केंद्र सरकार जल्दी बढ़ोतरी करेगी। अभी तक केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 42% डीए दिया जाता रहा है। लेकिन अब 4% की वृद्धि के उनका डीए 46% हो जाएगा। इससे केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि देखने को मिलेगी।

 बता दे कि केंद्रीय कर्मचारी संघ द्वारा कई बार केंद्र सरकार से कर्मचारी और पेंशनधारियों डीए बढ़ाने की मांग हो रही थी। अब जल्द ही सरकार द्वारा इस मांग को स्वीकार करते हुए चार प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी।

अब होगा DA एरिअर का भुगतान 

केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशन भोगियों को पिछले 18 महीने का एरिया भुगतान नहीं किया गया है। कोविड-19 के कारण सरकार ने इसका भुगतान नहीं किया था। लेकिन जल्द ही सरकार इस पर कार्रवाई करके बकाये डीए व एरिया का भुगतान करेगी। उम्मीद लगाई जा रही है कि केंद्र सरकार इस महीने के अंत तक बकाया कैरियर का भुगतान कर सकती है।

Leave a Comment