schneider electric का एक Creative AI भविष्य की दिशा

जब भविष्य उत्साहजनक, अज्ञेय और संभावना से भरपूर हो, तो सृजनात्मक ए.आई. परिवर्तन को सफलतापूर्वक कैसे प्रारंभ करें? श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने इस रोमांचक अवसर को पकड़ने के लिए बीसीजी के साथ साझेदारी की।

जिसे कि कई संगठन सृजनात्मक ए.आई. को मुख्य रूप से एक तकनीकी और डेटा की चुनौती मानते हैं,schneider electric के नेतृत्व ने यह स्वीकृत किया है कि इसका सफल अमल व्यापार प्रक्रियाओं और लोगों के विकास के साथ-साथ सुधारित जोखिम प्रबंधन की आवश्यकता को भी शामिल करता है।

और यही तरीका है जिस रूप में schneider electric इस समय को देख रहा है, जब इसे यह निर्णय लेना है कि कौन-कौन से सृजनात्मक ए.आई. अवसरों का पीछा करेगा।

A Brief History of Schneider Electric

1836 में एक स्टील और हैवी इक्विपमेंट निर्माता के रूप में स्थापित हुई,schneider electric का समय के साथ समर्थन करने का इतिहास है। €34 अरब कंपनी अब ऊर्जा प्रबंधन और औद्योगिक स्वचालन के डिजिटल परिवर्तन के वैश्विक नेता है।

2009 में, जब इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स एक घरेलू शब्द नहीं था, schneider electric ने एक खुला, संगतत प्लेटफ़ॉर्म, ईकोस्ट्रक्चर, पेश किया, जो ऊर्जा प्रबंधन, बिल्डिंग ऑटोमेशन, और डेटा सेंटर में डिजिटल समाधान प्रदान करता है।

नवंबर 2021 में, कंपनी ने 300 पेशेवरों से भरी एक वैश्विक ए.आई. संगठन बनाया ताकि वह आंतरिक कार्यों और व्यापार इकाइयों के साथ उच्च-मूल्य उपयोग के मामलों की कल्पना कर सके। इसके साथ ही एक मुख्य ए.आई. अधिकारी का नामांकन भी किया गया।

मौहूर्त में जीनएआई के समर्थन में मूल्य श्रृंगार का हाल ही का समीक्षण schneider electric के पुनर्निर्माण के समृद्ध इतिहास का सबसे हाल का अध्याय है। पूर्व ए.आई. प्रयासों के साथ मेल खाते हुए, समीक्षा ने संभावित उत्पन्नता में वृद्धि, राजस्व के अवसर, कौशल विकसान, और लोगों के विकास की संभावनाओं की जाँच की।

Put People First, Technology Second

सृजनात्मक ए.आई. को काम करने के तरीके को सुधारने का संकल्प है, नए कौशल की मांग बना रहा है, और अन्य कौशल की आवश्यकता को समाप्त कर रहा है। यह संगतता की रफ्तार को तेज करेगा, जिससे लचीले नेतृत्व, विविध दृष्टिकोण, और बेहतर सॉफ़्ट स्किल्स की आवश्यकता होगी साथ ही चलती रहने वाली परिवर्तन प्रबंधन क्षमताओं की।

और यह संभावना है कि यह यह बदल देगा कि संगठन कैसे कॉन्फ़िगर किए जाते हैं। मानवों द्वारा किए जाने वाले कई सामान्य कार्यों को ए.आई. द्वारा किया जाएगा, और रचनात्मक और अनुभव-आधारित कौशलों को अधिक मूल्यवान बनाया जाएगा।

जेनएआई परिवर्तन की मानव-केंद्रित प्रकृति की स्वीकृति के साथ, श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने शुरुआत से ही कंपनी भर में स्थानांतरित होने वाले हर हिस्से के हिस्सेदारों को शामिल करने का निर्णय लिया। कंपनी ने 4 हफ्तों के अवधि में 15 कार्यों से अधिक 200 आंतरिक हिस्सेदारों द्वारा उपस्थित 56 कार्यशालाएं आयोजित की।

इन कार्यशालाओं में ए.आई. और प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों को व्यापार के कार्यक्षेत्रों में जनरेटिव ए.आई. क्षमताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने, उच्च मूल्य के अवसरों को सहयोगपूर्णता से निर्मित करने और कर्मचारियों को प्रेरित करने का माध्यम प्रदान किया गया।

इस समर्थन और लोगों की मोबाइलाइजेशन के साथ, संगठन को सूचित किया गया कि नेतृत्व ने जनरेटिव ए.आई. के अभ्यास को केवल शीर्ष से नीचे या नीचे से ऊपर की पहल के रूप में नहीं बल्कि कंपनी-व्यापी प्रयास के रूप में देखा है।

कार्यशालाओं में, कर्मचारियों को विभिन्न दृष्टिकोणों के प्रति संवेदनशीलता बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

कार्यशालाओं ने प्रशिक्षण को एक महत्वपूर्ण सफलता कारक के रूप में पहचाना, जिसे हाल ही में हुई 13,000 कर्मचारियों की एक बीसीजी सर्वेक्षण में उजागर हुआ था, जिसमें 86% ने ए.आई. दुनिया में प्रासंगिक रहने के लिए अपस्किलिंग की आवश्यकता महसूस की थी।

पारंपरिक ए.आई. के क्रियान्वयन की अलग कहानी होती है, जिसमें एक 10-20-70 नियम का पालन किया जाता है। संगठनों को अल्ग-अलग प्रयासों का 10% अल्गोरिदम, 20% डेटा और प्रौद्योगिकी की कड़ी, और 70% व्यापार और लोगों के परिवर्तन में करना चाहिए।

क्योंकि कई जनरेटिव ए.आई. समाधान खाने के लिए बाजार में हैं, तकनीकी प्रयास की संभावना 20% से कम होगी। लेकिन व्यापार और लोगों के परिवर्तन—खासकर व्यापार प्रक्रिया पुनर्निर्माण, परिवर्तन प्रबंधन, उपस्किलिंग, और नेतृत्व विकास—में किए गए प्रयास की संभावना 70% से अधिक होगी।

इस प्रयास में, श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने अपने डिजिटल प्रतिभा मार्गदर्शन समिति को अपनाया है, जिसमें शीर्ष एचआर और प्रतिभा नेता शामिल हैं, जो सिस्टमैटिक रोलआउट को सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए हैं।

सही सट्टे लगाएं श्नाइडर इलेक्ट्रिक ने जेनएआई यात्रा में जो पूर्व-काम किया है, उसने कौन-कौन से उपयोग मामलों का पीछा करने के लिए ध्यानपूर्वक निर्णय किए हैं। शेल्फ से उपयोग के अवसरों के साथ त्वरित लाभ की संभावनाएं हैं।

वे अधिक उदार पहलुओं के साथ जुड़े विचार शीघ्रता प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अंत में वे प्रतिस्पर्धी द्वारा प्रतिकृति किए जाएंगे और केवल एक अस्थायी लाभ प्रदान करेंगे।

बड़ी बाजार, जैसे कि श्नाइडर इलेक्ट्रिक के व्यापार के लिए महत्वपूर्ण जेनएआई उपयोग मामलों को विकसित करना, पहली बार में अन्वेषणात्मक और अनिश्चित हो सकते हैं, लेकिन संभावना है कि इसका मिलना ज्यादा लाभ और प्रतिस्पर्धात्मक एज लाएगा।\

नेतृत्व जानते हैं कि इन सट्टों के लिए व्यापार परिवर्तन की चुनौतियों को समझा जाएगा। उच्च-रोई, अल्पकालिक जीतों और मध्यकाल, उच्च-स्टेक सट्टों के बीच संतुलन ढूंढ़ना महत्वपूर्ण होगा।

Schneider Electric, जनरेटिव ए.आई. के स्थायी प्रभाव की पूर्वानुमान करते हुए, संबंधित जोखिमों का प्रबंधन सक्रियता से कर रहा है। कंपनी जिम्मेदार ए.आई. के लिए जिम्मेदार, साइबर सुरक्षा, कानूनी अनुपालन, और डेटा जोखिम प्रबंधन जैसी महत्वपूर्ण क्षमताओं की महत्वपूर्णता को समझती है।

इन निवेशों को ऐसा माना जा रहा है कि इस पर विश्वास, ईमानदारी, और पारदर्शिता का महत्वपूर्ण भूमिका खेलते हैं।

देरी के उच्च अवसर लागू करने के लिए जनरेटिव ए.आई. को अपनाने की आत्मता, जाहिर है। स्चनाइडर इलेक्ट्रिक का बदलता रोडमैप कंपनी को जिम्मेदार ए.आई. अभ्यासों के साथ त्वरित लाभ के लिए स्थिति में रखता है

Also Read :

Leave a Comment