Belgium स्कूल बम चेतावनी से संबंधित moroccoको गिरफ्तार

ब्रसेल्स (रॉयटर्स) – Belgium और मोरक्को की पुलिस ने मोरक्को में एक आतंकवाद मामले में एक संदेही को गिरफ्तार किया है, जिसके कारण बेल्जियम में एक बम चेतावनी के कारण कम से कम 27 स्कूलों को बंद करना पड़ा, देश के वकील कार्यालय ने मंगलवार को कहा।

वालोनी-ब्रुक्सेल्स एन्सेन्टमेंट प्रशासन नेBelgium सोमवार को कम से कम 27 स्कूलों को बंद कर दिया था, जिसके बाद ब्रुसेल्स और पड़ोसी ब्राबैंट क्षेत्र में रविवार शाम को एक बम चेतावनी हुई थी।

Belgian मीडिया के रिपोर्ट्स के अनुसार, जिस व्यक्ति ने चेतावनी भेजी थी, उसने पांच बमों के स्थान बताने के लिए 10 मिलियन यूरो की मांग की थी।

“कस्टडी में रखे गए व्यक्ति, मोरक्को केBelgium मूल का था, उसे मोरक्को के अधिकारियों ने पूछताछ की और उसने इस क्रिया को स्वीकृत किया। जांच के प्रारंभिक नतीजे किसी भी आतंकी इरादों का संकेत नहीं कर रहे हैं,” कार्यालय ने एक ईमेल संवाद में कहा।

ब्रुसेल्स अभियोजक का कार्यालय संदिग्ध के उद्देश्यों को उजागर करने के लिए मोरक्को के अधिकारियों के साथ सक्रिय रूप से सहयोग कर रहा है। इसके बाद, स्कूलों ने मंगलवार को अपना संचालन फिर से शुरू कर दिया।

1 नवंबर 2023 को, ओंटारियो में कई शिक्षा संस्थान और सार्वजनिक स्थानों ने खतरनाक संदेश प्राप्त किए, जिसमें कहा गया था कि उनके स्थानों पर बम रखे गए हैं। इन खतरातों के साथ ही, एक मांग शामिल थी जिसमें विचार के बदले में असली हेरफे के बारे में विवरण के लिए धन की मांग की गई थी। यह कोई असली हेरफे नहीं मिले थे।

इसके बाद, संबंधित मामले में, मोरॉको में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया जिसे बेल्जियम में स्कूलों के खिलाफ बम खतरों से जुड़ा माना जाता है।Belgium ओंटारियो प्राविंशियल पुलिस (OPP) क्राइमिनल इन्वेस्टिगेशन ब्रांच ने, OPP साइबरक्राइम इन्वेस्टिगेशन्स टीम के सहयोग से, इस व्यक्ति को ओंटारियो में हुए खतरे और व्यापक अफसोस से जोड़ने के लिए मजबूत प्रमाण प्राप्त किया है।

जांच जारी है, क्राइमिनल इन्वेस्टिगेशन ब्रांच और बेल्जियम पुलिस के बीच समन्वय के साथ। कैनेडा में आरोप लगने का संभावना का समयरेखा अनिश्चित है।

ब्राबंट के ओस और हीश में स्थित छे Belgium माध्यमिक विद्यालयों को एक बम धमकी के बाद बंद कर दिया गया है और छात्रों को घर भेज दिया गया है। इन सभी को ‘हेत होघुइस’ स्कूल समूह का हिस्सा माना जाता है।

बाद में, पुलिस ने सोशल मीडिया पर बताया कि उन्होंने उन चेतावनियों के लिए जिम्मेदार व्यक्ति से बातचीत की और उन्हें झूठा पाया गया था। स्थानीय प्रसारक DTV ने कहा कि चेतावनी एक ऐसे छात्र के एक ईमेल का उपयोग करके की गई थी जो एक स्कूल का हिस्सा था। प्रसारक ने कहा कि किशोर ने अपने आप को भी क्षति पहुंचाने की धमकी दी थी।

4,500 छात्रों के समूह के साथ ये छह विद्यालय सुबह के अंत में बंद किए गए थे, लेकिन 1 बजे तक पुलिस ने चेतावनी को एक मिथ्या कहा। इस स्पष्टीकरण के बावजूद, विद्यालयों ने दिन के बाकी के हिस्से के लिए बंद रहने का निर्णय किया।

बेल्जियम में, एक बम धमकी Belgium के कारण 27 विद्यालय बंद हुए, लेकिन अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि क्या कोई संबंध है।

Belgium स्कूल बम चेतावनी :

Also Read :

Leave a Comment