canvas galleryने Abu Dhabi आर्ट के 15वें संस्करण में पाकिस्तान का establishment बढ़ाया

Abu Dhabi आर्ट ने बुधवार को जनता के सामने अपना सबसे बड़ा प्रस्तुतिकरण किया।

Abu Dhabiआर्ट ने बुधवार को जनता के सामने अपना सबसे विस्तृत संस्करण प्रस्तुत किया, जिसमें 31 देशों से 92 गैलरीज़ शामिल थीं। पाकिस्तान की कैनवास गैलरी पहली बार इस यात्रा में शामिल हुई, जिसमें कलाकार बुशरा वक़ास खान और वार्दा शब्बीर का काम प्रदर्शित किया गया।

कराची स्थित कैनवास गैलरी के संस्थापक और क्यूरेटर समीरा राजा ने बताया कि यह उनकी पहली बार है जब उन्होंने Abu Dhabi आर्ट में प्रदर्शन किया है, जो इन वर्षों के दौरान आर्ट दुबई में सफलता के आधार पर हुआ है।

कैनवास गैलरी इस वर्ष के प्रदर्शन में पाकिस्तान की एकमात्र प्रतिनिधि है।

हम कई सालों से आर्ट दुबई में प्रदर्शन कर रहे हैं, और इस वर्ष हमने यह भी चाहा कि हम Abu Dhabi आर्ट में भी कला प्रदर्शन करें क्योंकि यह एक सांस्कृतिक केंद्र बन रहा है, जिसमें उत्कृष्ट प्रोग्रामिंग हो रही है,” उन्होंने बिजनेस रिकॉर्डर को एक साक्षात्कार में बताया।

लूव्र Abu Dhabi वर्तमान में बहुत चिंता-जनक प्रदर्शन ‘कार्टिये, इस्लामी प्रेरणा और मॉडर्न डिज़ाइन’ को प्रदर्शित कर रहा है, और गुगेनहाइम अबू धाबी जल्दी ही आने वाला है और अब्राहामिक फैमिली हाउस भी यहां है, उन्होंने स्पष्ट किया।

“हम एक महिला-नेतृत्व वाली गैलरी हैं और हम दो महिला कलाकारों के काम प्रदर्शित कर रहे हैं। शब्बीर एक समकालीन मिनीचर कलाकार है जिनके काम बहुत ही विशेष रूप से तैयार किए गए हैं। ये काम प्रासंगिकता, महिलाओं की सहनशीलता और उनकी यात्रा को प्रस्तुत करते हैं।”

खान ने अपनी बुनाई पर आधारित कलाएँ प्रदर्शित की हैं जो पहचान और विशेषाधिकार की विषयों पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

अब तक प्रतिक्रिया बहुत शानदार रही है,” राजा ने जोड़ा।

लोग सचमुच उत्साहित हैं कि यह पाकिस्तान से एक गैलरी है, और काम समवैष्ट्यपूर्ण रूप से मजबूत हैं।”

पाकिस्तान का प्रतिष्ठान रखना हमेशा एक विशाल सम्मान है,” उन्होंने जोड़ा।

एक अच्छी खबर यह है कि यॉर्क की प्रिन्सेस युजेनी भी एक अजीब मेहमान थीं, जो बूथ और राजा के साथ कामों में शामिल हो गईं।

मेले के विविधता की बात करते हुए, राजा ने कहा, “द्वि-सांस्कृतिक वार्ताएँ वास्तविक रूप से प्रबोधक हैं।”

“हमने मेक्सिको, इटली, यूक्रेन, रूस, जर्मनी, फिलिस्तीन और जॉर्डन से आने वाले दर्शकों को देखा है।”

प्रदर्शन करने वाले देशों में से, फिलिस्तीन से दो गैलरीज भी मौजूद हैं।

दर्शकों के साथ साथ, पाकिस्तान के बारे में फेलो गैलरिस्ट्स से बात करना भी दिलचस्प है, क्योंकि उन्हें वहां यात्रा नहीं कर सकते और इसलिए हमारे सांस्कृतिक की विविधता और जीवंतता की कल्पना नहीं कर सकते।

मेले में प्रतिष्ठित हो रहे अन्य पाकिस्तानी कलाकारों में नाइज़ा खान भी शामिल हैं, जिन्हें रॉसी और रॉसी, लंदन द्वारा प्रदर्शित किया जा रहा है, जबकि स्पेनिश गैलरी, सब्रीना अमरानी वकास खान और अली गिलानी के कामों को विशेषता से प्रदर्शित कर रही है।

ग्रोसवेनर गैलरी – जो कि लंदन में स्थित है – पाकिस्तानी मास्टर्स जैसे इस्माइल गुलगी, सदेकवैन, जहूर उल अखलाक, चुगटाई, रशीद अरईन और इमरान मीर के कामों को प्रदर्शित कर रही है।

मध्य पूर्व, दक्षिण एशिया, और अफ्रीका की गैलरीज़ और कलाकारों पर विशेष जोर देते हुए, वार्षिक मेला शुरू हो गया है, जो मनारत आल सादियात में हिस हाइनेस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन ज़ायद आल नहयान, Abu Dhabi के महाराष्ट्रपति के पत्रकारिता में है।

Abu Dhabi की सांस्कृतिक और पर्यटन विभाग के समर्थन से, इसमें एक विविध सार्वजनिक एंगेजमेंट कार्यक्रम शामिल है, जिसमें विभिन्न स्थानों पर साल भर आर्ट इन्स्टॉलेशन्स और प्रदर्शनी, बातचीतें और घटनाएँ शामिल हैं।

इस वर्षभर कार्यक्रम का समापन नवम्बर में अबु धाबी आर्ट है, जिसमें भाग लेने वाली गैलरीज़ के लिए एक महत्वपूर्ण बिक्री प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है, साथ ही गैलरीज़ को उनके कलाकारों द्वारा एक बड़े दर्शक समूह के सामने उदार इंस्टॉलेशन और स्थान-विशेष कामों का प्रदर्शन करने का एक अवसर प्रदान करता है।

अबु धाबी आर्ट के निदेशक, ड्याला नुसेबेह, ने कहा, आगमन से पहले जारी किए गए प्रेस विज्ञप्ति में,” पर्यटक दुनियाभर से आएंगे और विशेष रूप से इस वर्ष COP28 को आयोजित करने वाले यूएई के संदर्भ में विचार करेंगे, और कुछ कलाकारों का पर्यावरण से संबंध,।

यह मेला मुफ्त है और सादियात आइलैंड, अबु धाबी पर 26 नवम्बर तक चलेगा।

Abu Dhabi :

Also Read :

Leave a Comment