5 ChatGPT Scams: 5 चैटजीपीटी धोखाधड़ी जिनसे आपको सतर्क रहना चाहिए!

आजकल हर जगह ChatGPT की चर्चा हो रही है। Chat GPT, जो OpenAI कंपनी द्वारा विकसित एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल है, विभिन्न तकनीकी उपयोगों के लिए मशहूर है। किसी भी तकनीकी उपकरण के साथ-साथ उसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। ChatGPT टूल के दुरुपयोग से कई ऑनलाइन धोखाधड़ी घटित होती हैं। इस पोस्ट में, हम 5 ChatGPT Scams के बारे में जानेंगे ताकि आप अपनी ऑनलाइन सुरक्षा में सतर्क रह सकें।

ChatGPT Scams 1) फिशिंग स्कॅम

Phishing” शब्द सुनते समय विचार यही आता है कि यह “Fishing” शब्द के साथ समान ध्वनि है। जैसे कि फिशिंग करते समय मछलियों को पकड़ने के लिए जाल डाला जाता है, ठीक उसी तरह ऑनलाइन स्कैमर्स आपको लिंक या संदेश के माध्यम से फंसाने का प्रयास करते हैं। जब आप इन अज्ञात लिंक्स या संदेशों पर क्लिक करते हैं, तो आपकी संवेदनशील जानकारी जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल्स और पासवर्ड स्कैमर्स के हाथों में चली जाती है।

स्कैमर्स ChatGPT का उपयोग करके ऐसे संदेश तैयार करते हैं जो पूरी तरह से सही लगते हैं, लेकिन उनके साथ ही वे किसी भी प्रकार के घातक लिंक्स भी भेज सकते हैं। ऐसे किसी भी संदेश या ईमेल के लिए सत्यापन करने से पहले आपको सुनिश्चित होना चाहिए कि यह सत्य है या नहीं।

ChatGPT Scam 2) नकली कस्टमर सपोर्ट

यह स्कैम विशेषकर ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान हो सकता है। स्कैमर्स अपने आपको एक कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव के रूप में पेश करते हैं और वे इसे ChatGPT जैसे इंटेलिजेंट टूल का उपयोग करके आपके साथ बातचीत करते हैं। वे आपसे आपके तकनीकी समस्याओं, खाता समस्याएं और पैसे की वापसी के लिए संवेदनशील जानकारी मांग सकते हैं।

अक्सर, बैंक या बड़ी इ-कॉमर्स कंपनी हो, वे इस तरह की जानकारी कभी भी मैसेज के माध्यम से नहीं मांगते हैं। वे हमेशा ऑफिशियल चैनल्स का उपयोग करते हैं, जैसे कि ऑफिशियल ईमेल। फिर भी, खुद को सुरक्षित रखने के लिए उस एग्जीक्यूटिव की पहचान को सुनिश्चित करने के लिए उनसे पूछें; यदि वह नहीं बताते हैं, तो उस चैट से दूर रहें।

ChatGPT Scam3) Misleading निवेश की सलाह

ChatGPT एक ऐसा बुद्धिमत्ता से भरपूर टूल है जिसका उपयोग स्कैमर्स ने मोहने के लिए किया है, जिन्होंने ऐसे संदेश बनाए हैं जिन्हें पढ़कर आप निवेश की सलाह लेने के लिए मजबूर हो सकते हैं। स्कैमर्स ने मुफ्त टेलीग्राम और व्हाट्सएप चैनल्स बनाए हैं और उन पर ChatGPT से तैयार की गई निवेश सलाह वाले संदेश भेजते हैं। कभी-कभी ये संदेश हो सकते हैं कि आपको स्टॉक खरीदना चाहिए, कभी यह सुझाव दिया जा सकता है कि आपको स्टॉक बेचना चाहिए, और कभी-कभी इनमें 20% का लाभ प्राप्त करने की बात की जा सकती है।

आपको सोचना चाहिए कि पैसे निवेश करने के लिए वित्तीय ज्ञान की आवश्यकता है, और यदि कोई व्यक्ति आपके लिए सभी यह सेवाएं मुफ्त में प्रदान कर रहा है, तो इसके पीछे उसका गलत मकसद हो सकता है। आपको हमेशा अपने निवेश सलाहकार से पहले बातचीत करनी चाहिए। और सभी के पास निवेश सलाहकार नहीं होते, इसलिए इस प्रकार की मुफ्त सलाह की जाँच खुद करने के लिए सतर्क रहें। खुद को सुरक्षित रखें और अपनी कड़ी मेहनत से कमाए गए पैसों को सुरक्षित रखें।

ChatGPT Scam 4) टेक सपोर्ट स्कैम

स्कैमर्स ChatGPT का उपयोग करके आपसे एक तकनीकी समर्थन सेवा चर्चा शुरू करते हैं। वे आपको बताएंगे कि आपके फोन या लैपटॉप में कुछ समस्या है या फिर कोई Malware (जिसे वायरस का एक प्रकार माना जाता है) है। स्कैमर्स आपकी मदद करने के बहाने से आपको नुकसान पहुंचाने के लिए आपसे खराब सॉफ़्टवेयर या एप्लिकेशन डाउनलोड करने का कहेंगे। इसके बाद, आपके फोन और लैपटॉप पर उनका कंट्रोल हो जाएगा।

जब कोई कंपनी आपको किसी तकनीकी समर्थन से संबंधित बातचीत के लिए संपर्क करेगी, तो वह यह कार्य ऑफिशियल ईमेल या संदेश के माध्यम से करेगी। जब आपको अज्ञात नंबर या ईमेल से कोई संदेश मिलता है, तो आपको इस ईमेल आईडी की जाँच करनी चाहिए, और कंपनी के वेबसाइट पर मोबाइल नंबर की जाँच करनी चाहिए।

ChatGPT जैसे बुद्धिमत्ता से भरपूर टूल का उपयोग करने वाले स्कैमर्स से बचने के लिए, आपको भी बुद्धिमत्ता से काम करना होगा। किसी भी संवेदनशील जानकारी को साझा करने से पहले, उसे 2-3 बार सत्यापित करें और इस तरह की धोखाधड़ी से बचें।

ChatGPT Scam 5) ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम


स्कैमर्स ChatGPT का उपयोग करके नकली प्रोडक्ट वेबसाइट बनाते हैं, जिसमें नकली ग्राहक समीक्षाएं और कस्टमर सपोर्ट एग्जीक्यूटिव बने होते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान, यह हमेशा याद रखना चाहिए कि वेबसाइट विक्रेता प्रामाणिक है, समीक्षाएं विवेचने में सावधान रहना चाहिए, और कभी-कभी समीक्षाओं में ऐसे शब्दों का उपयोग होता है जैसे “सर्वश्रेष्ठ,” “गुणवत्ता,” जिससे लोग बहका जाते हैं।

इसके परिणामस्वरूप, लोग ऑनलाइन खरीदारी करके बुरे और गुणवत्ता कम उत्पादों को खरीद लेते हैं। अक्सर नकली ऑनलाइन शॉपिंग साइटों पर कोई रिफंड नीति और वापसी नीति नहीं होती है। इसलिए, हमेशा प्रमुख कंपनी की वेबसाइट से खरीदारी करना बेहतर है। और भुगतान करते समय कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। अपनी डेबिट या क्रेडिट कार्ड की विवरण किसी से भी साझा नहीं करना चाहिए।

जैसे ही नई टेक्नोलॉजी आती रहेगी, उसके साथ नए स्कैम्स भी आते रहेंगे। इन सभी से बचने के लिए, आपको सूचित और जागरूक रहना होगा। अपने आप को इन सभी स्कैम्स के बारे में जानकारी प्रदान करके आप ऑनलाइन शॉपिंग स्कैम्स या फिर झूठी निवेश सलाहों से बचा सकते हैं। सतर्क रहें और जागरूक बने रहें।

Read More:

Leave a Comment