Gold Rate Today: सोने की कीमत में आए रिकॉर्ड गिरावट, जानिए आज देश भर में कितने में बिक रही है सोना

Gold Rate Today: बहुत लंबे समय के बाद आज सोने की कीमतों (Gold Rate) में आये रिकॉर्ड गिरावट। देश की अलग-अलग कोने में कीमती सोना बिक रहे हैं बहुत सस्ते में। अगर आप इस समय ने सोनी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हो तो जरूर से इस पेज से आज की सोने की कीमत को जान लीजिए। या फिर आपको किसी दोस्त रिश्तेदार को सोने की गहने गिफ्ट करना है तो आज ही खरीद लीजिये।

दोस्त सोने एक ऐसा धातु है, जो हरामी समाज के महिला और पुरुष खुसी से पहनते है। इसके इलाबा परिवार में सोने को आर्थिक मजबूती और धन का प्रतीक माना जाता है।

सोने की कीमतों में रोजाना उतार चढ़ाव लगा रहता है, इसके पीछे बहत सारे कारण है जो मैंने इसी पेज की नीचे बताया हूँ। लेकिन कुछ दिनों के सोने की मार्किट पर कीमत ज्यादा होने के बाद आज भारी गिरावट देखने को मिला।

IBJA Gold रेट के हिसाब से आइए जानते है आज देश भर में सोने कितने में बिक रहा है। उसके साथ Silver प्राइस के बारे में भी बात करेंगे।

विभिन्न कैरेट वाले सोने की कीमत

अच्छा एक विषय पर ध्यान दीजिए यहां पर बताए गए Gold Rate सोने की शुद्धता के हिसाब से बताया गया है। नॉर्मली गहने सोनी 91.6% शुद्धता में आता है, जिसे 22 कैरेट गहने सोने माना जाता है। तो आप लोग नीचे बताए गए गोल्ड रेट चार्ट से गहने सोने की भाव चेक कर सकते हो।

  • 24 कैरेट वाले सोने की कीमत 59485 रुपये
  • 23 कैरेट वाले सोने की कीमत 59247 रुपये
  • 22 कैरेट वाले सोने की कीमत 54488 रुपये
  • 18 कैरेट वाले सोने की कीमत 44616 रुपये

यहां पर सोने की भाव प्रति 10 ग्राम के हिसाब से बताया गया है। इस भाव के साथ अलग से 3% जीएसटी, और मेकिंग चार्ज जोड़ा जाएगा।

गोल्ड रेट में उतार चढ़ाव क्यों होता है

सर्राफा बाजार में सभी देश के साथ-साथ भारत में भी हर रोज सोने और चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। अब यह उतार-चढ़ाव क्यों होता है? उसके पीछे बहुत सारे कारण है लेकिन हम लोग यहां पर कुछ मुख्य कारण को बताया हूं।

सोना एक ऐसा धातु है जो इंटरनेशनल बाजार में अपना दबदबा बना के रखे हैं। इसलिए जातीय या अंतर्जातीय बाजार में राजनीतिक अर्थनीतिक या कोई भी कारण तनाव पैदा होता है उसे समय सोने की भाव में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है।

इसके अलावा बाजार में डिमांड ज्यादा और सोने की सप्लाई कम होने के कारण भी सोने की कीमतों में उछल आता है।

अलग अलग मरशुम के हिसाब से भी सोने की कीमतों में उतार चढ़ाव आता है। जैसे शादी का माहौल या कोई त्योहार जैसे काली पूजा, धनतेरस के समय भी सोने की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिलता है।

ऐसे और भी बहुत सारे कारण हो सकता है जिसके लिए गोल्ड रेट में रोजाना उतार चढ़ाव देखने को मिलता है। मैं उम्मीद करूंगा इस पेज से आपको सोने चांदी के कीमतों के साथ-साथ और भी बहुत सारे नए जानकारी मिला है। अगर आपको यह पेज पसंद आए तो नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक करके आप इसे किसी को भी शेयर कर सकते हो।

Leave a Comment