Emergency Alert: भारत सरकार क्यों भेज रही ये मैसेज क्या आपके फोन पर भी आया?

Emergency Alert on Phone: लेख मे आगे बढ़ने से पहले मै आप से पूछना चाहूंगा की क्या आपके फोन पर भी भारत सरकार द्वारा इमरजेंसी अलर्ट आया है? अगर आपका जवाब हाँ है तो इस लेख के अंत तक बने रहे क्युकी आज हम ये जानने वाले है की भारत सरकार क्यों भेज रही ये मैसेज दरअसल आज कई यूजर्स के फोन पर इमरजेंसी का एक मैसेज आया है.

इस मैसेज को भारत सरकार ने भेजा था, लेकिन सवाल ये है कि ऐसा क्यों किया गया है. तो आपको बता दे की सरकार एक अलर्ट सिस्टम को टेस्ट कर रही है, जिसके लिए इस मैसेज को भेजा गया है. आइए डिटेल्स मे जानते हैं की क्या है ये अलर्ट मैसेज और क्यों भेजे जा रहे ये मैसेज ?

रिपोर्ट की माने तो भारत सरकार अपने इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को टेस्ट कर रही है. इस सिस्टम को टेस्ट करने के लिए सरकार ने एक मैसेज भेजा था, जो देशभर मे बहुत से स्मार्टफोन यूजर्स के फोन पर आया है. लोगो की माने तो ये मैसेज लोगो को इमरजेसी अलर्ट के नाम से आया है. ये मैसेज लोगो को एक तेज बीस साउंड और Emergency Alert: Severe के साथ प्राप्त हुआ था. 

रिपोर्ट की माने तो ये मैसेज इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का हिस्सा है, जिसे National Disaster Management Authority द्वारा तैयार किया जा रहा है. इस सिस्टम का उपयोग लोगो को इमरजेंसी के वक्त लोगों अलर्ट करने के लिए  किया जाएगा.

कितने बजे भेजा गया मैसेज ?

इस सिस्टम को टेस्ट के लिए फ्लैश मैसेज दोपहर करीब 1.30 बजे जियो और BSNL के ग्राहको को भेजा गया था. रिपोर्ट की माने ये मैसेज लोगो को  सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम बाय डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ( C-DOT) के द्वारा भेजा गया था.

Leave a Comment