Luna 25 Crashes: चांद की चौखट पर लूना का अंत हो गया, रूस का मिशन रह गया अधूरा

Luna 25 News, Delhi: 47 साल बाद रूस ने चांद पर फिर एक बार मिशन भेजा था, और इस बार इस स्पेस क्राफ्ट का नाम था लूना 25, जो चांद की चौखट पर जाकर गिरी। कोई भी डाटा कलेक्ट करने से पहले ही क्रैश हो गया रूस का लूना 25.

लूणा 25 मिशन से जुड़ी रूस के आधिकारिक बयान के मुताबिक स्पेसक्राफ्ट चांद की सतह पर नियंत्रण से बाहर होने के बाद क्रैश हो गया है। भारत की तरह रूस का भी यह मिशन चांद की साउथ पोल पर सेफ लैंडिंग करना था, और उस जगह की रिपोर्ट कलेक्ट करना था। लेकिन अफसोस नजदीक जाने के बाद भी रूस का लूना 25 मिशन को पूरा नहीं कर पाए।

अब पूरा दुनिया नजर दिखाकर बैठा हुआ है भारत के चंद्रयान 3 के ऊपर, क्योंकि अगले 23 अगस्त chandrayaan-3 चांद के साउथ पोल पर लैंडिंग करने वाले हैं।

chandrayaan-3 को श्रीहरिकोटा सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से भारत ने लांच किया था 14 जुलाई 2023 में, वही लूणा 25 को राशिया ने लांच किया था 11 अगस्त 2023 को। फिर भी राशिया ने यह दावा किया था कि हम भारत के चंद्रयान 3 से पहले चांद के साउथ पोल पर लैंड करेंगे, और यह निश्चित तारीख था 21 अगस्त 2023, लेकिन चांद के इतने नजदीक आने के बाद लूणा 25 क्रैश हो गया। अब भारत के चंद्रयान ३ का चांद के साउथ पोल पर लैंड का निश्चित तारीख है 23 अगस्त 2023, इसलिए पूरा दुनिया इस मिशन को सक्सेसफुल होने के लिए दुआ कर रहा है।

Leave a Comment