Sahara India Refund List: सिर्फ इन्ही लोगों को मिलेगा पैसा वापस, नई लिस्ट को चेक करे

आ गया नए लिस्ट जिसे चेक करने के बाद आपको पता लग जाएगा कि कौन सारे लोगों को सहारा इंडिया का पैसा वापस मिलने वाला है। ऐसे तो लोग अपने सुरक्षा के लिए निवेश करते रहते हैं, और निवेश करना कोई बुरी बात नहीं है। ऐसे ही सहारा इंडिया में करोड़ों लोगों ने अपना मेहनत का पैसा निवेश किया था, उसके बाद क्या हुआ आप सबको पता है। आब चलकर सरकार ने उन लोगों को मदद कर रहे हैं सहारा इंडिया का पैसा वापस दिलवाने के लिए, इसके लिए सरकार की ओर से सहारा इंडिया रिफंड नाम का एक पोर्टल भी लॉन्च किया गया है।

इस पेज पर हम लोगों ने सभी चीजों को अच्छे से समझाएं हैं, पहले आप इसको अंत तक पढ़े। हो सकता है कि आपका खुद का पैसा यहां पर नहीं लगा हुआ है, लेकिन आप थोड़ा सा जानने की कोशिश करेंगे तो आपको पता लग जाएगा कि शायद आपका पिताजी का, या आपका दादा जी का पैसा सहारा इंडिया में लगा हुआ है। इसलिए अच्छे से पढ़ने के बाद उसको भी इस बारे जानकारी दे सकते हो।

Sahara India Refund Portal सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल (CRCS)

बहुत लंबे समय से बहुत सारे लोगों का पैसा सहारा इंडिया परिवार में फंसा हुआ था, और कोई दिशा नहीं मिल रहा था। आखिरकार भारत के यूनियन होम मिनिस्टर और मिनिस्टर ऑफ कॉरपोरेशन की सहायता से सेंट्रल रजिस्टार कोऑपरेटिव सोसायटी नाम से एक पोर्टल बनाया गया, जिसको सहारा रिफन्ड पोर्टल भी कहा जा रहा है। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद उम्मीदवारों को उनका पैसा वापस मिलने वाला है।

सहारा रिफंड पोर्टल पर फॉर्म भर के उन सभी निवेशकों ने अपना पैसा वापस ले सकता है। लेकिन उन्ही में से बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जिन लोगों को सहारा में निवेश किया गया पैसे वापस नहीं मिलने वाला है।

सहारा रिफंड पोर्टल पात्रता

जैसे कि मैंने आपको बता रहा था कि सभी निवेशकों को अभी सहारा इंडिया का पैसा वापस नहीं मिलने वाला है, ऐसा क्यूँ उसके बारे में आपको अब बताने वाला हूं।

सरकार द्वारा लांच किए गए सहारा रिफंड पोर्टल पर अब तक सिर्फ सहारा के अंडर में रजिस्टर इन चारों कंपनियों में से जिस भी एक कंपनी में निवेशक ने निवेश किए थे उन्हीं लोगों को पैसा वापस मिलेगा। और साथ में जमा करने की डेट और मिलने वाला राशि का डेट 22 मार्च 2022 से पहले की होना चाहिए।

चार कंपनी में से सिर्फ एक कंपनी के केस में जमा कराने का राशि और मिलने वाला पैसे की तिथि 29 मार्च 2023 से पहले की होना जरूरी है। जो हम नीचे आपको अच्छे से बताया है।

22nd March 2022

  • हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, कोलकाता।
  • सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, लखनऊ।
  • सहारान यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड, भोपाल।

29nd March 2023

  • स्टारस मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, हैदराबाद।

ऊपर बताया गए इन चारों कंपनियों में से जिस भी एक कंपनी में आपने निवेश किए थे, उसकी रिफंड के लिए आप सहारा रिफंड पोर्टल पर नाम दर्ज करा सकते हो।

सहारा रिफंड पोर्टल पर नाम दर्ज कराएं

सहारा का पैसा वापस पाने के लिए आपको सबसे पहले सहारा रिफंड पोर्टल पर नाम दर्ज कराना है, आइए जानते हैं कैसे आप अपना नाम इस पोर्टल पर रजिस्टर करेंगे।

  • सबसे पहले आपको सीआरसीएस सहारा रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाईट के अंदर जाना है। जिसका लिंक नीचे दे रक्खे है।
  • आधिकारिक वेबसाइट का पहला ऑप्शन जमाकर्ता पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अपना आधार नंबर की आखिरी 4 अंक एंटर करें, उसके बाद आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर इंटर करें।
  • आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उसे एंटर करें।
  • ऐसा करते ही आपका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा हो जाएगा।

सहारा रिफंड पोर्टल लॉगिन और पॉलिसी क्लेम

आपका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया कंप्लीट हो जाने के बाद आपको सहारा रिफंड पोर्टल पर लॉगिन होना है, और जितने भी सारे अपने सहारा का पॉलिसी लिए थे उसका पैसा वापस लेने के लिए आपको फॉर्म सबमिट कर के क्लेम करना है।

  • सहारा रिफंड पोर्टल आधिकारिक वेबसाइट का दूसरा ऑप्शन है जमाकर्ता लॉगिन उसके अंदर क्लिक करें।
  • फिर से आधार नंबर की आखिरी 4 अंक डाले, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर डालें, और ओटीपी प्राप्त करें, ओटीपी को एंटर करें।
  • आप सामने एक एग्रीमेंट फॉर्म आएगा उसे एग्री करना है और आगे के लिए क्लिक करना है।
  • फिर आपको आपकी आधार कार्ड की 12 अंक डालना है, फिर से आपके पास ओटीपी आएगा, और फिर से आपको ओटीपी इंटर करके आगे जाना है।
  • सारे बेसिक डिटेल आपको खुद ब खुद दिख जाएगा, अगर ईमेल आईडी नहीं दिखाई दे रहा है, तो आप एक वैलिड ईमेल आईडी एंटर करें, और उसे सेव करें।
  • आपको ऐड क्लेम ऑप्शन के अंदर क्लिक करना है, और जितने भी आपने पॉलिसी लिए थे उन सभी पॉलिसी के लिए आपको क्लेम कर देना है।
  • क्लैम पूरा हो जाने के बाद आपको प्री फील जनरेट फॉर्म डाउनलोड करना है, और उस फ्रॉम के अंदर अपना लेटेस्ट फोटोग्राफ ऐड करें, और सिग्नेचर करके फिर से अपलोड कर दीजिए।
  • आपका रिफंड अमाउंट 50,000 से ज्यादा है तो आप को साथ में पैन कार्ड का कॉपी भी अपलोड करना है।
  • डॉक्यूमेंट अपलोड प्रक्रिया कंप्लीट हो जाने के बाद आपको थैंक्यू का मैसेज दिखाएगा और आपको क्लेम रिक्वेस्ट नंबर दिया जाएगा, इस नंबर को संभाल कर रखना है।

Sahara India Refund List

दोस्तों ऐसा कोई भी लिस्ट इस पोर्टल की ओर से जारी नहीं किया गया है, जिसके अंदर आप अपना नाम चेक कर सकते हो। लेकिन हां, जिस तरीके से मैंने आपको बताया है उन चारों कंपनियों में से आपने किसी भी एक कंपनी में इन्वेस्ट किए थे तो आपको रिफंड मिल सकता है। सहारा रिफन्ड लेने का क्या प्रक्रिया है? वह भी अच्छी तरीके से मैंने बताया उसको फॉलो कीजिए।

सहारा इंडिया रिफाइंड पोर्टल की ओर से अब तक क्लेम स्टेटस चेक करने का भी कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है। आपको इंतजार करना है बहुत जल्द आपको इस पोर्टल की ओर से जानकारी साझा किया जाएगा।

Sahara Refund Portal Link – https://mocrefund.crcs.gov.in/

Leave a Comment