Mizoram विधानसभा चुनाव 2023: एक prosperous guide

Mizoram विधानसभा चुनाव 2023: भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के अनुसार, मिजोरम के लिए मतों का गणना 4 दिसंबर को होगा।

Mizoram ने 7 नवंबर को एक चरण में वोट डाला, पूर्वोत्तर राज्य में 40 सीटों के प्रतिनिधियों का चयन करने के लिए। मुख्यमंत्री जोरामथांगा, जो कि एमएनएफ के अध्यक्ष भी हैं, शक्ति को बनाए रखने की आशा कर रहे हैं, जबकि उन्हें जोराम लोगों के आंदोलन (जीपीएम) की ओर से कठिन चुनौती है।

Mizoram विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे कब घोषित होंगे?

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के अनुसार, Mizoramके लिए मतों का गणना 4 दिसंबर को होगा। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, और तेलंगाना में चुनाव के परिणाम 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे।

Mizoram विधानसभा चुनाव 2023 में कितना मतदान हुआ?

पिछले महीने जब राज्य ने मतदान किया, तो वहां 78.40 प्रतिशत मतदाता उपस्थिति दर्ज की गई। 2023 के विधानसभा चुनावों में, 1,276 मतदान केंद्रों पर 8,50,000 से अधिक व्यक्तियों को मतदान करने का पर्मिशन था।

वोटर टर्नआउट ऐप डेटा ने बताया कि सेरचिप जिले में सबसे अधिक मतदाता भागीदारी थी, जो 84.78 प्रतिशत थी। इसे मामित जिले की 84.23 प्रतिशत और हनथियाल जिले की 84.1 प्रतिशत की ऊंचाई के साथ अनुसरण किया गया। विधानसभा सीटों में से, टुइकम-27 ने 87.32 प्रतिशत की सबसे उच्च उपस्थिति दर्ज की।

जेंडर-वार मतदाता उपस्थिति के बारे में, मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय ने रिपोर्ट किया कि मतदाताओं के बीच 81.25 प्रतिशत महिला मतदाता मतदान करने आए, जो की 80.04 प्रतिशत से थोड़ी ऊपर थी मेल मतदाताओं में।

Mizoramविधानसभा चुनाव 2023 में प्रमुख खिलाड़ी कौन हैं?

Mizoram, जहां सभी विधानसभा सीटों का 92 प्रतिशत से अधिक हिस्सा अनुसूचित जनजातियों (एसटी) के लिए आरक्षित है, में शासकीय मिजो नेशनल फ्रंट mnf, कांग्रेस और जोराम पीपल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के बीच एक त्रिकोणीय युद्ध हो रहा है, जबकि भाजपा “किंगमेकर” के रूप में उभरने के इच्छुक है।

2023 मिजोरम चुनाव ने विभिन्न विधानसभा सीटों में कड़ी प्रतिस्पर्धा की थी और यह 3 दिसंबर को राज्य के भविष्य को निर्धारित कर सकती है। ऐजवल ईस्ट I में, मुख्यमंत्री जोरामथंगा के बीच टक्कर कांग्रेस के लालसांगलुरा राल्टे और जेडपीएम के लालथानसांगा के बीच थी।

सेरचिप में, जेडपीएम के लालदुहोमा, एमएनएफ के जे मल्साव्मजुआला वांछावंग और कांग्रेस के आर वनलालटलुआंगा के बीच एक तीव्र संघर्ष देखा गया। ऐजवल वेस्ट III में, कांग्रेस राज्य प्रमुख लालसवता, एमएनएफ के के लालसव्मवेला और जेडपीएम के वीएल ज़ाइथानज़ामा के बीच मुख-आ-मुख युद्ध हुआ। डैम्पा विधानसभा सीट ने भाजपा राज्य प्रमुख वनलालहमुआका, कांग्रेस के लालहमिंथांगा, एमएनएफ के लाल्रिंतलुआंगा सैलो और जेडपीएम के वनलालसैलोवा के बीच संघर्ष देखा।

2018 में मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे क्या रहे?

2018 की विधानसभा चुनावों में, मिजो नेशनल फ्रंट ने 26 सीटें जीतीं, जिससे कुल मतों का 37.8% हिस्सा बना। कांग्रेस ने पाँच सीटें जीतीं, जबकि भाजपा ने केवल एक सीट जीती।

Also Read :

Leave a Comment