Sattuz Success Story: इस बिहारी युवक ने सत्तू से ही एक करोड़ की कंपनी बना ली है, जिसकी पूरी कहानी यहाँ पढ़ें।

Sattuz Success Story: आजकल भारत में अच्छे स्थिति में स्थापित होने के लिए लोग बहुतें नए स्टार्टअप्स और अपना व्यापार शुरू करने के प्रति उत्साही हैं। इस सामाजिक चेतना के बीच, हमें रोजगार की नई कहानियां सुनने को मिल रही हैं, जो दूसरों को भी उत्साहित कर रही हैं।

इसी श्रृंगार से हम आपके सामने एक ऐसी सफलता की कहानी रख रहे हैं जो स्टार्टअप जगत से जुड़ी है। इस स्टार्टअप के संस्थापक बिहार के हैं, और उन्होंने बिहार में प्रसिद्ध सत्तू के माध्यम से एक करोड़ रुपए की कंपनी बना ली है।

इस लेख में हम बात करेंगे Sattuz Success Story की कहानी के बारे में और जानेंगे कैसे सचिन कुमार ने आज इस व्यवसाय से करोड़ों की कमाई कर रखी हैं।

Sattuz Success Story की इस तरह हुई शुरुवात

Sattuz कंपनी को बिहार के निवासी Sachin Kumar ने साल 2018 में शुरू किया था। इस व्यापार में, सचिन Sattuz कंपनी द्वारा बनाई गई हेल्थी ड्रिंक्स बनाते हैं और उन्हें बाजार में प्रस्तुत करते हैं।

इससे पहले, सचिन ने मुंबई में नौकरी की थी, जहां उन्हें अच्छी सैलरी मिलती थी क्योंकि सचिन ने MBA की पढ़ाई की थी, और उन्हें वहां एक अच्छा पैकेज मिला था। हालांकि, उन्होंने पहले से ही सत्तू के बारे में काफी रिसर्च की थी और उन्हें व्यापार शुरू करने का ख्वाब था।

इसलिए, 2018 में सचिन ने अपनी उच्च पैकेज वाली नौकरी को छोड़कर Sattuz कंपनी की स्थापना की। शुरुआत में, सचिन ने अपने Sattuz के स्टॉल को रोड पर ही शुरू किया, जहां उन्होंने लोगों को सत्तू से बने हेल्थी ड्रिंक्स पिलाना शुरू किया। व्यापार को बढ़ाने के लिए, उन्होंने शुरूवात में लोगों को कई सारे सत्तू फ्लेवर्स भी प्रदान करना शुरू किया था।

Shark Tank India में भी इसके लिए एक अवसर मिला है।

सन् 2021 में, सत्तू कंपनी के संस्थापक सचिन को भारत में प्रसिद्ध स्टार्टअप शो, शार्क टैंक इंडिया में भी पहुंचने का अवसर मिला था, जहां उन्होंने निवेशकों से फंडिंग के लिए प्राथमिकता दी थी। हालांकि, वहां उन्हें फंडिंग प्राप्त नहीं हुई, लेकिन उन्होंने इस अवसर का उपयोग करके अपने व्यापार को और बेहतर बनाने के लिए नई रणनीतियों का निर्माण करना शुरू किया था।

इससे पहले, 2019 में, Sattuz कंपनी ने इंडियन एंजल नेटवर्क और अन्य कई स्टार्टअप निवेशकों से कुछ फंडिंग भी जुटाई थी, ताकि वे अपने व्यापार को आगे बढ़ा सकें।

Sattuz आज कई प्रकार की चीजें प्रदान करता है।

Shark Tank India में शामिल होने के बाद, Sattuz कंपनी ने अपने मेनू में कई और विविध चीजों को जोड़ने का प्लान बनाया, जिसमें सत्तू से बने पराठे, लिट्टी, और अन्य विकल्प शामिल थे। इस योजना को अनुसरण करते हुए, साल 2022 में सत्तू ने अपना Sattuz Cafe को शुरू किया।

इस कैफे में, उन्होंने सत्तू से बनी खाने की चीजें बेचना शुरू की और इसके अलावा विभिन्न प्रकार के Ready To Cook फ़ूड आइटम्स भी तैयार करना शुरू किया, जिनमें सत्तू से बने लिट्टी, पूरी, पराठे भी शामिल हैं। इन सभी Ready To Cook आइटम्स फ्लिपकार्ट और अमेज़न पर उपलब्ध हैं।

Sattuz बन चुकी हैं आज करोड़ो की कंपनी

2018 में शुरू होने वाली सत्तू कंपनी ने आज करोड़ों की कंपनी बना ली है। 30Stades के रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2023 में सत्तू ने 1.2 करोड़ रुपए का रेवेन्यू प्राप्त किया और FY24 में उनका लक्ष्य 2 करोड़ से अधिक रेवेन्यू बनाना है।

सत्तू कंपनी आज सफल है, क्योंकि उनके संस्थापक Sachin Kumar ने अपने आत्मपरक और बिजनेस आइडिया पर विश्वास रखा। उन्होंने इसके अलावा अपनी इस कारोबार में कड़ी मेहनत की है, और इसी कारण सत्तू आज एक करोड़ों की कंपनी बन चुकी है।

Sattuz Success Story Overview

AspectDetails
Company NameSattuz
Founded2018
FounderSachin Kumar
BackgroundMBA in Sales and Marketing; Previously a business development manager in Mumbai
LocationMadhubani, Bihar
Product FocusHealth-conscious consumables utilizing sattu
ProductsReady-to-mix beverages and stuffing mixtures
Notable ProductsReady-to-mix sattu drinks in flavors like sweet, jal-jeera, and chocolate
Attributes of SattuHigh protein, fiber, and iron content; Vegan-friendly; Aids digestive health
FundingSecured funding from the Indian Angel Network and other investors in October 2019
ExpansionIntroduced shakers for on-the-go preparation; Expanded offerings to include sattu-based dishes
AchievementsAppeared on Shark Tank India in December 2021; Launched Sattuz Café in 2022
Sales ChannelsAvailable both offline and online (Amazon, Flipkart); Own website – https://sattuz.in/
FinancialsReported revenue of Rs 1.2 crore in FY23; Aims for Rs 2 crore by the end of FY24
Future PlansSetting up a 5,000 sq ft factory in Fatuha town, Patna

Sattuz Success Story Interview

आशा है कि इस लेख से आपको Sattuz Success Story की जानकारी मिली होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें ताकि उन्हें भी Sattuz Success Story का ज्ञान हो सके। इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए कृपया हमारे ‘बिजनेस‘ पेज पर जरूर जाएं।

Also Read:

Leave a Comment