Railway Ticket Booking: यदि आप किसी अन्य की टिकट बुक करते हैं, तो आपको जेल जाना पड़ सकता है! पूरी जानकारी के लिए पढ़ें।

Railway Ticket Booking: आज के ऑनलाइन युग में, लगभग सभी चीजें ऑनलाइन हो चुकी हैं, चाहे घर से बैठकर मनपसंद खाना मंगवाना हो या शॉपिंग करनी हो, हर चीज अब ऑनलाइन हो जाती है। इस ऑनलाइन ट्रेंड के कारण, पिछले कुछ सालों में Railway Ticket Booking भी अब अधिकांश लोग अपने फोन से ही ऑनलाइन अपनी टिकटें बुक कर लेते हैं।

जिससे उन्हें रेलवे यात्रा के लिए भी भीड़ में लगना नहीं पड़ता है। इस तेजी से बढ़ते ट्रेंड के कारण, कई लोग रेलवे टिकट बुकिंग के नियमों का उल्लंघन कर देते हैं क्योंकि उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है।

यदि आप ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करते हैं, तो आपको पता होगा कि रेलवे टिकट बुकिंग के लिए हमें IRCTC की आईडी की आवश्यकता होती है। IRCTC की पर्सनल आईडी हमें मुफ्त में भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट से मिलती है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि यदि आप अपनी IRCTC आईडी से किसी दूसरे के लिए टिकट बुक करते हैं, तो आपको जेल जाना पड़ सकता है।

Railway Ticket Booking: दूसरों के लिए टिकट बुक करने पर जेल हो सकती है!

हम अक्सर अपनी IRCTC की आईडी से दोस्तों और अन्य लोगों के लिए भी Railway Ticket Booking करने का प्रयास करते हैं, लेकिन यह जानकर आपको हैरानी हो सकती है कि यह एक अवैध कृत्य है। 1989 के Railway Act के अनुसार, Section 143 के तहत, केवल आधिकारिक एजेंट और रेलवे द्वारा चुने गए व्यक्ति ही दूसरों के लिए रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि कोई सामान्य व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत IRCTC आईडी का उपयोग करके दूसरों के लिए टिकट बुक करता है, तो इसे एक अपराध के रूप में देखा जाएगा, और इसकी गिरफ्तारी की जाने पर उसे जेल जाना पड़ सकता है।

कितने साल की हो सकती हैं सजा?

यदि कोई व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत आईडी का उपयोग करके किसी अन्य व्यक्ति के लिए रेलवे टिकट बुक करता है और इस क्रिया में पकड़ा जाता है, तो उसे लगभग 3 वर्षों तक के लिए जेल जाना पड़ सकता है।

इसके अलावा, व्यक्ति पर 10,000 रुपए तक का जुर्माना भी लग सकता है, और यदि मामला गंभीर है, तो कारावास और जुर्माना दोनों हो सकते हैं।

पर्सनल IRCTC आईडी से किसके लिए टिकट बुक किया जा सकता है?

अब आप सोच रहे होंगे कि अगर आप अपनी पर्सनल IRCTC ID से दूसरों के लिए टिकट नहीं बुक कर सकते तो किनके लिए कर सकते हैं।

तो आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि आप अपनी पर्सनल आईडी से खुद के लिए रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं, और इसके आलावा जिनके साथ आपका ब्लड रिलेशन या आपके सरनेम वाले हैं, आप उन सभी के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। पर यदि आप इनके आलावा किसी ओर के लिए टिकट बुक करते हैं तो वह अपराध के रूप में गिना जाएगा।

साथ में आपको ये भी बता दें कि IRCTC पर्सनल आईडी से आप महीने में कुल 12 टिकटें ही अपने लिए बुक कर सकते हैं।

तो दोस्तों, यदि आपने अब तक अपनी आईडी से दूसरों के लिए Railway Ticket Booking की है, तो आपने एक तरह से अपराध किया है, और इस चीज का आपने आगे से ध्यान रखना चाहिए। हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख से आपने Railway Ticket Booking के बारे में सीखा होगा।

आम पूछे जाने वाले प्रश्न:

रेलवे टिकट ऑनलाइन बुक कैसे करे?

अगर आप ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करना चाहते हैं तो आप IRCTC Rail Connect, Paytm आदि प्लेटफार्म का इस्तमाल कर सकते हैं।

क्या तत्काल ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक हो सकती हैं?

जी हाँ, तत्काल ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक की जा सकती हैं।

यह लेख भी पढ़े:

Leave a Comment