Tilak Verma Debut: खुद का बैट नहीं, खुद का घर नहीं, आज भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा।जानिए तिलक बर्मा की दुख भरा कहानी

Tilak Verma Debut t20: हाल ही में भारत और वेस्टइंडीज के बीच t20 सीरीज चल रहा है सीरीज के पहले मैच पर इंडियन टीम में तिलक वर्मा का डेब्यू हुआ। तिलक बर्मा एक ऐसा खिलाड़ी है जिसकी कहानी सुनने के बाद आपकी आंखें भी पानी से भर जाएगा।

तिलक वर्मा भारतीय दल में बल्लेबाज के रूप में जगह बनाए हैं। और इस मैच के साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। यहां तक पहुंचने के लिए तिलक बर्मा का सफर बहुत सारे मुश्किलों से भरा हुआ था। शुरुआती में उनके पास एक बल्ले भी नहीं था जिससे वह खेल सके, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआती में उन्होंने उधार के बल्ले से बहुत सारे मैचों में शतक जमाए।

तिलक बर्मा की कहानी

तिलक वर्मा का जन्म 8 नवंबर 2002 को हयदरबाद में हुआ था। जन्म से ही उनके परिवार की आर्थिक स्थिति किसी भी एंगल से सही नहीं था। लेकिन बचपन से ही तिलक का क्रिकेट के प्रति एक लगाओ देखने के लिए मिला, उन्होंने बचपन में टेनिस क्रिकेट खेलते थे।

तिलक वर्मा का पिता पेशे से एक इलेक्ट्रिशियन थे। और बो लोगों के पास खुद का घर नहीं था, मुश्किल से किराए के घर में रहते थे। जब तिलक बर्मा टेनिस क्रिकेट खेला करते थे तो उनके क्रिकेट अंदाज को देखकर कोच सलाम बयाश ने उन पर नजर डाले। उन्होंने ही तिलक के पिता को मनाया की इसे क्रिकेट खेलने दिया जाए। और अपने अकादमी में फ्री में तिलक को क्रिकेट खेलने और सीखने को मौका दिया था।

तिलक के घर से क्रिकेट एकेडमी तक की दूरी लगभग 40 किलोमीटर हो रहा था, इसलिए तिलक के पिता ने एकेडमी के आसपास ही नया काम ढूंढा और वहां पर किराए के घर में रहने लगा।

तिलक बर्मा क्रिकेट कैरियर

तिलक ने 4 साल भारतीय घरेलू क्रिकेट में अपने पैर जमाए और 2021-22 में विजय मर्चेंट ट्रॉफी से कैरियर की शुरुआत की। इस टूर्नामेंट में तिलक ने 180 रन बनाए। बाद में साल 2022 में मुंबई इंडियन टीम की ओर से तिलक वर्मा को IPL में जगह मिला। जहां उन्होंने अपनी बैटिंग से क्रिकेट दिग्गजों के नजर में आया। आईपीएल केरियर की पहली से जिनमें 14 मैच खेलकर 397 रन बनाए। और खेलने का अंदाज भी क्रिकेट के बड़े दिग्गजों को बहुत पसंद आया क्योंकि उन्होंने चौतरफा शॉट से अपना रान बना रहा था।

उसके बाद आईपीएल का दूसरा सीजन यानी 2023 में 11 मैचों में 343 रन बनाए। जबकि घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद के लिए 7 फर्स्ट क्लास मैचों में 400 रन, 25 लिस्ट ए मैचों में 1236 रन, और 45 T20 मैच में 1458 रन बना चुके हैं।

तिलक की इस अनोखे अंदाज के कारण और उनकी मेहनत का फल जो आज रंग लाया है। उसे 3 अगस्त 2023 को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला इंटरनेशनल T20 मैच में डेब्यू करने का मौका मिला। बेटे की इस कामयाबी पर तिलक वर्मा के माता-पिता ने भी बहुत खुश हुआ।

क्रिकेट से जुड़ी ऐसे ही अनोखे न्यूज़ के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप, टेलीग्राम ग्रुप, या सोशल मीडिया पर बिग हिंदी न्यूज़ को फॉलो करें।

Leave a Comment