बहुत सारे सिम खरीदते हो, सरकार का नया नियम: ना मरने पर 10 लाख जुर्माना

,साइबर क्राइम के बढ़ते वारदात को देखते हुए सरकार ने जरुरी कदम लिए जिसे ये साइबर फ्रॉड को कम जिया जा सके। जो लोग एक साथ बल्क में सिम लेते है उनके लिए ये एक बहुत  ठोस कदम है। मई 2023 में लगभग एशे 300 लोगो के खिलाफ केस दर्ज हुआ वाही कानून के आते ही 67,000 डीलर को ब्लैक लिस्ट किया गया है। जानते है क्या क्या कानून में

क्या कुछ कहा है इस कानून में 

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैश्नव ने कहा की जो भी  बल्क में सिम लेगा उसे अब पुलिस वेरिफिकेशन करवानी होगी। इसका उदेश उन लोगो को रोकना है जो फर्जी सिम लेगे लोगो को ठग लेते है और फर्जी होने के कारण एन नंबर का पता लगाना मुस्किल हो जाता है। इसके आने से एक ही आइडेंटिटी से ज्यादा सिम नही ले पायंगे अगर कोई कंपनी अपने एम्प्लोयी के लिए सिम बल्क में लेती है तोह उससे सबका प्रूफ देना होगा। सरकार ने इस कानून के तहत 52 लाख फ़ोन कनेक्शन बंद किये। अगर आप बिना पुलिस वेरिफिकेशन के बल्क में सिम लेते है तोह आपको 10 लाख रूपए का जुरमाना भरना पर सकता सकता है।

क्या हो इससे फ़ायदा

इसके आने के बाद लोग के साथ होर रही ठग कम हो सकती है। अभी हमने जसे देका है की लोग 1 हिम अधर कार्ड पर 500 से ज्यादा नंबर चला रहे है यह सब बंद हो जायेगा। लोगो को सलाह है की वो चेक करे की उनके नाम पर कितने सीम चल रहे है।

Leave a Comment