worldly वैज्ञानिकों को मिल रहे हैं मानव-पशु संबंध research grants

पुरीना ने घोषणा की हैresearch कि चार वैज्ञानिकों को मानव-पशु बांड अध्ययन कार्यक्रम के लिए अपने वार्षिक पुरीना प्रायोजन के माध्यम से अनुसंधान अनुदान में $ 30,000 से सम्मानित किया जाएगा। ये वैज्ञानिक, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रिया में स्थित हैं, इन अनुदानों का उपयोग मानव-जीवन संबंधों पर अपने शोध को और विस्तारित करने और वे अपने पालतू जानवरों के मालिकों को स्वास्थ्य कैसे प्रदान कर सकते हैं, के लिए करेंगे। लिया।

विज्ञान तब सबसे अधिक सफल होता है जब इसकी खोज की जाती है, और पुरीना में हम न केवल अपने घरेलू शोध के माध्यम से, बल्कि researchप्रसिद्ध संस्थानों के सहयोग से और व्यक्तियों का समर्थन करने के लिए भी मानव-पशु संबंधों का अध्ययन करने के लिए दृढ़ हैं।

जो हमें अपने में रुचि बनाए रखने में मदद करता है पुरीना के वैश्विक पालतू व्यवहार और कल्याण विभाग के प्रबंधक, एमए, पीएचडी, फ्रांकोइस मार्टिन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “साथी जानवरों और उन्हें हमारे पशु कल्याण कार्यक्रमों में भाग लेने में मदद करता है।

इस घोषणा के अनुसार, 2024 के मानव-पशु संबंध अध्ययन अनुसंधान अनुदान विजेता हैं:research

  1. Bridgett M. vonHoldt, MS, PhD, from Princeton University, New Jersey, United States :अपने अध्ययन “कैनाइन हायपर-सोशियेबिलिटी और शेल्टर कुत्तों की गोद लेने पर प्रभाव” के लिए, उन्होंने पहले की गई अध्ययनों पर आधारित किया जो कुत्तों में “हायपर सोशियेबिलिटी” से जुड़े डीएनए टुकड़ों की पहचान करते थे। 1,000 कुत्तों के लार से जीनेटिक सामग्री जुटाई गई और उनके व्यवहार के डेटा के साथ मिलाया गया था। इसकाresearch उद्देश्य है कि टीम जेनेटिक्स का उपयोग करके कुत्तों को उनके आदर्श मानव के साथ बेहतरीन तरीके से मेल कर सके।
  2. Katrina Merkies, PhD, BSc(Agr), from the University of Guelph, Canada,: उसने अपने अध्ययन “मानव-कुकुर संबंधों में स्पर्श का प्रभाव” के लिए एक अनुदान प्राप्त किया। इस अध्ययन का उद्देश्य यह है कि कुकुरों और मानवों की शारीरिक और व्यावहारिक प्रतिक्रियाएँ जांची जाएं, विशेष रूप से वाणिज्यिक बनाए गए बनाए गए स्पर्श इंटरऐक्शन की जाँच करके। अध्ययन के फिंडिंग्स का उपयोग करके यह स्पष्ट होगा कि भाग लेने वाले कुकुर छूई जाने को स्वीकार करते हैं और यह भी स्पष्ट होगा कि थेरेपी कुकुर और लोग अपने आपसी इंटरऐक्शन से एक-दूसरे को साझा लाभ पहुंचाते हैं।
  3. Magdalena Żebrowska, MSc, PhD, from the Medical University of Vienna, Austria :उन्होंने अपने अध्ययन “बचपन में अत्याचार का इतिहास रखने वाली महिलाओं का पालतू जानवरों से संबंध” के लिए एक अनुदान प्राप्त किया। इस अध्ययन का उद्देश्य यह है कि कैसे ऐसी मध्यस्थ और बड़े आयु की महिलाएं, जिनका बचपन में अत्याचार हुआ था, पालतू जानवरों से कृत्रिम बंधन बनाती हैं। उद्देश्य है कि यह समझें researchकि क्या यह बंधन एक सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करता है, जो बचपन में अत्याचार के पीड़ितों को मानसिक और सामाजिक विकारों से सुरक्षित रखता है। Żebrowska और उनकी टीम चाहती हैं कि यह अध्ययन इन पीड़ितों के कुल कल्याण पर पालतू जानवरों के भावनात्मक संलग्न का महत्वपूर्ण प्रभाव प्रकट करेगा।
  4. Tracy A. Doucette, PhD, from the University of Prince Edward Island, Canada : उसके अध्ययन “क्या कुत्ते छात्रों का भलाइच्छा बढ़ा सकते हैं बिना अपने आप को हानि पहुंचाएं,” उसने WOOFs थेरेपी डॉग प्रोग्राम के प्रभाव की जांच करेगी।research WOOFs छात्र मानसिक स्वास्थ्य पहुंचाई के हिस्से के रूप में प्रिंस एडवर्ड आइलैंड विश्वविद्यालय के छात्रों को तनाव से मुक्ति प्रदान करने का उद्देश्य है। प्रोग्राम का बहुमुखी मूल्यांकन इसके प्रभाव की जांच करेगा, जिसमें उम्मीद है कि कैम्पस पर पशु-सहायक चिकित्सा हस्तक्षेपों को बनाने की।

वैश्विक रूप से शोधकर्ताओं के साथ researchसहयोग करना हमें यह समझने में मदद करता है कि हमारे पालतू जानवरों के साथ हमारे संबंधों का प्रभाव और महत्व कैसे है, और हम इस विशेष बंधन को कैसे सुधार सकते हैं,” मार्टिन ने उक्त किया।

Also Read :

Leave a Comment