MP Election Result: 10 शीर्ष नेताओं का मध्य प्रदेश में बड़ा मुकाबला, सभी की हार-जीत पर चर्चा है।

MP Election Result : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणामों की स्थिति अब स्पष्ट हो रही है। इस लेख में हम देखेंगे कि मध्य प्रदेश के 10 महत्वपूर्ण नेताओं ने कैसा प्रदर्शन किया, और कौन-कौन सी सीटें हासिल की गईं। इसमें बीजेपी और कांग्रेस दोनों के नेताओं की जानकारी शामिल है।

2023 विधानसभा चुनाव: MP Election Resultके शीर्ष 10 नेताओं की सूची में हम देखेंगे कि किसे कितने अंतर से जीत-हार मिली है।

शिवराज सिंह चौहान (बीजेपी) सीट – बुधनी जीत – हार – कुल मतदान –

सीहोर जिले में स्थित बुधनी विधानसभा सीट मौजूदा शिवराज का क्षेत्र है। शिवराज सिंह इस बार भी इसी सीट से चुनावी मैदान में हैं, जैसा कि हर बार होता है। चुनावी मैदान में कांग्रेस ने इस बार टीवी सीरियल “रामायण” में हनुमान का किरदार निभाने वाले विक्रम मस्तल को शिवराज के खिलाफ उतारा है। पिछले 2018 चुनाव में शिवराज के खिलाफ अरुण यादव थे, जिन्हें शिवराज ने 58,999 मतों से हराया था।

कमलनाथ (कांग्रेस) सीट – छिंदवाड़ा जीत – हार – कुल मतदान

छिंदवाड़ा में कमलनाथ के सामने बीजेपी के बंटी साहू खड़े थे। पिछले चुनाव में साहू को 44% वोट मिले थे और वे केवल 25,000 वोटों से हार गए थे। जबकि कमलनाथ पहले से ही सीएम थे और साहू अपना पहला चुनाव लड़ रहे थे।

कैलाश विजयवर्गीय (बीजेपी) सीट – जीत – हार – कुल मतदान –

इस बार इंदौर-एक विधानसभा सीट से 6 बार के विधायक और मंत्री रहे कैलाश विजयवर्गीय को बीजेपी ने उतारा। 2008 के विधानसभा चुनाव में इंदौर की अंबेडकर नगर-एमएच सीट से फिर से विजयी रहे थे। फिर 2013 के चुनावों में भी इसी सीट से जीत हासिल की। उन्होंने इंदौर की विभिन्न सीटों से लगातार 6 सीटों पर चुनाव जीतने में सफलता प्राप्त की। इस बार इंदौर-एक से मैदान में।

नरेंद्र सिंह तोमर (बीजेपी) सीट – दतिया जीत – हार – मतदान –

पार्टी ने नरेंद्र सिंह तोमर पर विश्वास दिखाते हुए उन्हें विधानसभा चुनाव में उतारा है। वह मुरैना जिले की दतिया सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

प्रहलाद सिंह पटेल (बीजेपी) सीट – नरसिंहपुर जीत – हार – कुल मतदान –

बीजेपी ने प्रहलाद सिंह पटेल को कुशलता से नरसिंहपुर सीट से चुनाव लड़ाया है। यहां से उनके भाई जालम सिंह सिटिंग विधायक हैं। प्रहलाद पटेल पहली बार विधानसभा चुनाव में हैं।(MP Election Result)

फगन सिंह कुलस्ते (बीजेपी) सीट – निवास जीत – हार – कुल मतदान –

पिछले दो चुनावों में हार के बाद भाजपा 2003 के चुनाव के बाद से लगातार इस सीट पर चुनाव जीतती आ रही है। यहां फगन सिंह कुलस्ते के भाई रामप्यारे कुलस्ते तीन बार विधायक रहे हैं। लेकिन 2018 में उन्हें कांग्रेस प्रत्याशी अशोक मर्सकोले ने 28,000 से अधिक वोटों से हराया था। इस परिस्थिति में पार्टी ने फगन सिंह कुलस्ते को इस सीट पर फिर से जीत हासिल करने के लिए चुनावी मैदान में उतारा।(MP Election Result)

जयवर्धन सिंह (कांग्रेस) सीट – राघौगढ़ जीत – हार – कुल मतदान –

जयवर्धन ने सबसे पहले राघौगढ़ से ही 2013 में चुनाव लड़ा था और 59,000 वोटों से जीते थे। उस साल वह सबसे ज्यादा वोट मार्जिन से जीतने वाले कांग्रेस विधायक थे। 2018 में उन्होंने फिर चुनाव लड़ा और जीत गए। जब 2018 में कमलनाथ की सरकार बनी थी, तो उन्हें शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई थी।(MP Election Result)

जीतू पटवारी (कांग्रेस) सीट – राऊ जीत – हार – कुल मतदान –

राऊ विधानसभा सीट, जिसपर 3 लाख 70 हजार मतदाताओं का बड़ा वजन है, से पिछले दो बार से जीतू पटवारी ने जीत हासिल की है। इस बार, बीजेपी के सीनियर नेता मधु वर्मा एक बार फिर उनके खिलाफ टक्कर दे रहे हैं।(MP Election Result)

नरोत्तम मिश्रा (बीजेपी) सीट – दतिया जीत – हार – कुल मतदान – प्रतिशत –

दतिया विधानसभा सीट पर 20 साल से बीजेपी का कब्जा है। यहां 2003 से लगातार बीजेपी जीत दर्ज करते आ रही है। 2003 में दतिया विधानसभा सीट से बीजेपी के रामदयाल प्रभाकर ने कांग्रेस के महेंद्र बौद्ध को हराया। 2008 से यह सीट सामान्य हो चुकी थी और नरोत्तम मिश्रा को डबरा सीट छोड़कर दतिया से लड़ना पड़ा था। इस चुनाव में मिश्रा ने राजेंद्र भारती को हराया। 2013 में एक बार फिर नरोत्तम मिश्रा ने राजेंद्र भारती को हराया। 2018 में मिश्रा ने लगातार तीसरी बार इस सीट से जीत दर्ज करके अपना लोहा मनवाया।

(MP Election Result)

अजय सिंह राहुल (कांग्रेस) सीट – चुरहट जीत – हार – कुल मतदान – प्रतिशत –

पूर्व सीएम अर्जुन सिंह के बेटे अजय सिंह ने 1998 में इस सीट से दावेदारी ठोकी और विजयी रहे। इसके बाद वह लगातार इस सीट से चुने जाते रहे। 1998 के बाद 2003, 2008 और 2013 के चुनाव में अजय सिंह विजयी रहे। हालांकि 2018 में बड़ा उलटफेर हो गया जब बीजेपी के शरदेंदु तिवारी ने अजय सिंह को कड़े मुकाबले में हरा दिया। इस बार वे फिर मैदान में हैं। (MP Election Result)

MP Election Result: 10 शीर्ष नेताओं का मध्य प्रदेश में बड़ा मुकाबला

Also Read :

Leave a Comment